खेल-खिलाड़ी

भारतीय जंप रोप टीम में छत्तीसगढ के 10 खिलाडिय़ों का चयन
Posted Date : 22-Apr-2024 1:20:23 pm

भारतीय जंप रोप टीम में छत्तीसगढ के 10 खिलाडिय़ों का चयन

0-एशियन जंप रोप चैम्पियनशिप 2024

रायपुर  । भारतीय जंप रोप फेडरेशन ऑफ इंडिया ने जापान के क्वासाकी में 24 जुलाई से 31 जुलाई 2024 तक आयोजित एशियन चैंपियनशिप के लिए भारतीय जंप रोप फेडरेशन ऑफ इंडिया के लिए भारतीय जंप रोप दल के खिलाडिय़ों की सूची जारी की गई जिसमें छत्तीसगढ के 10 खिलाडिय़ों ने जगह बनाई, प्रेस को जारी विज्ञप्ति में छत्तीसगढ प्रदेश जंप रोप एसोसिएशन के सचिव श्री अखिलेश दुबे ने बताया की यह अबतक की सबसे बड़ी उपलब्धि है की बड़ी संख्या में भारतीय टीम में राज्य जंप रोप (रस्सी कूद ) के जंपर ने स्थान बनाया हैं,हर्ष का विषय हैं की इस बार राज्य के खिलाडिय़ों के लिए हर संभव मदद करने के लिए जर्मन स्थित कंपनी  कालेस्रिक्स ने जापान जाने के लिए होने वाले खर्च को उठाने का बीड़ा उठाया यह कंपनी एक ऑल-इन-वन प्लेटफॉर्म प्रदान करती है जो परियोजना लागत, बजट और कंपनी के संचालन का प्रबंधन करती है। इसमें वैश्विक लागत नियंत्रण, परियोजना प्रबंधन, एआई डेटा विश्लेषण, और अनुकूलन योग्य वर्कफ़्लो के लिए उन्नत उपकरण शामिल हैं, जो संगठनात्मक स्तरों में दक्षता और निर्णय लेने को बढ़ावा देते हैं।
भारतीय जंप रोप टीम में स्थान बनाने वाले खिलाडिय़ों की सूची इस प्रकार हैं- राजदीप सिंह हरगोत्रा, ऋतिक वर्मा, गोपश चंदानी, आयुष सोनी, हर्ष मानिकपुरी, हिमांशु मानिकपुरी, हिमांशु कश्यप, युवराज साहू, रूद्र दत्त, भावेश सिन्हा।
एशियन जंप रोप टीम में इंडिया टीम में शामिल खिलाडिय़ों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए संघ के सदस्यों ने बधाई दी।

 

सुपर संडे के दिन मैच हारने वाले कप्तानों पर लगा जुर्माना
Posted Date : 22-Apr-2024 1:19:45 pm

सुपर संडे के दिन मैच हारने वाले कप्तानों पर लगा जुर्माना

नई दिल्ली। आईपीएल 2024 में सुपर संडे का क्रिकेट फैंस ने जमकर लुत्फ उठाया। इस दौरान विराट के विकेट पर बवाल से लेकर मैच हारने वाले कप्तानों पर लगा जुर्माना क्रिकेट जगत में चर्चा का विषय रहा।
संडे स्पेशल में डबल हेडर मुकाबले का पहला मैच केकेआर और आरसीबी के बीच खेला गया। जबकि दूसरा मुकाबला जीटी और पंजाब के बीच था।
दिन के हाई स्कोरिंग मैच में केकेआर ने आरसीबी को मात्र 1 रन से हराया। वहीं, जीटी और पंजाब के बीच मैच लो स्कोरिंग जरूर रहा लेकिन टक्कर कांटे की रही जहां जीटी ने 3 विकेट से जीत दर्ज की।
मगर इस रोमांच के बीच एक बड़ी दिलचस्प घटना घटी जहां इस दिन मैच हारने वाली टीमों पर जुर्माना लगाया गया।
हालांकि, सवाल है कि ये जुर्माना क्यों लगा? क्या ये इसलिए लगा था कि टीम हार गई या फिर वजह कुछ और थी?
आईपीएल की ओर से बयान जारी कर इसकी जानकारी दी गई है। आरसीबी के कप्तान फाफ डुप्लेसी को केकेआर से मैच गंवाने के बाद 12 लाख रुपये का जुर्माना झेलना पड़ा। बयान के मुताबिक फाफ डुप्लेसी पर यह जुर्माना स्लो ओवर रेट के चलते लगाया गया।
मगर पंजाब किंग्स के कप्तान सैम करन पर यह जुर्माना ओवर-रेट को लेकर नहीं है।
आईपीएल की ओर से जारी बयान के मुताबिक, सैम करन को लेवल 1 का दोषी पाया गया है, उन्होंने इस लीग की आचार संहिता की धारा 2.8 का उल्लंघन किया।
यह अपराध अंपायर के फैसले पर असंतोष जताने के संदर्भ में है। सैम करन ने मैच रेफरी के सामने अपना गुनाह कबूल किया है, जिसके बाद उनके मैच फीस में 50 फीसद की कटौती की गई है।

 

17 साल के डी गुकेश ने जीता कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट
Posted Date : 22-Apr-2024 1:19:01 pm

17 साल के डी गुकेश ने जीता कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट

टोरंटो। भारत के 17 साल के ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट जीतकर इतिहास रच दिया। उन्होंने टूर्नामेंट के अपने आखिरी मुकाबले में अमेरिका के हिकारू नाकामुरा के खिलाफ ड्रॉ खेला।
गुकेश ने टूर्नामेंट में 14 में से 9 अंक हासिल कर खिताब पर कब्जा जमाया और विश्वनाथन आनंद के बाद कैंडिडेट्स टूर्नामेंट जीतने वाले दूसरे भारतीय बन गए।
इस जीत के बाद गुकेश विश्व शतरंज चैंपियनशिप मुकाबले में मौजूदा विश्व चैंपियन चीन के डिंग लिरेन को चुनौती देंगे। वह अब विश्वनाथन आनंद के बाद क्लासिकल विश्व चैम्पियनशिप खिताब के लिए लडऩे वाले दूसरे भारतीय हैं।
विश्व चैम्पियनशिप मैच में 14 गेम होते हैं। जो खिलाड़ी पहले 7.5 अंक या अधिक स्कोर करता है वह मैच जीत जाता है। यदि 14 गेम के बाद स्कोर बराबर होता है, तो विजेता का फैसला टाईब्रेक से किया जाता है।
आनंद ने सबसे कम उम्र के कैंडिडेट्स चैंपियन को बधाई देते हुए कहा, सबसे युवा चैलेंजर बनने के लिए डी गुकेश को बधाई। आपने जो हासिल किया है उस पर बहुत गर्व है। मुझे निजी तौर पर बहुत गर्व है कि आपने कैसे खेला और कठिन परिस्थितियों को संभाला। इस पल का आनंद लें।

 

दिल्ली के घर पर हैदराबाद का धमाका, 67 रन से मैच जीतकर लगाया विनिंग चौका
Posted Date : 21-Apr-2024 9:14:20 pm

दिल्ली के घर पर हैदराबाद का धमाका, 67 रन से मैच जीतकर लगाया विनिंग चौका

नईदिल्ली। अरुण जेटली स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच हाईवोल्टेज और हाईस्कोरिंग मैच खेला गया. इस मैच में टॉस जीतकर ऋषभ पंत ने फील्डिंग चुनी, लेकिन जिस अंदाज में हैदराबाद ने शुरुआत की, उसने दिल्ली के होश उड़ा दिए. पावर प्ले में 125 रन बनाने वाली हैदराबाद की टीम ने दिल्ली को 267 रनों का लक्ष्य दिया. जवाब में दिल्ली पूरे 20 ओवर बल्लेबाजी भी नहीं कर पाई और 199 रन पर ऑलआउट हो गई. नतीजन, हैदराबाद ने 67 रन से मैच जीता और प्वॉइंट्स टेबल में टॉप-2 में पहुंच गई. 
सनराइजर्स हैदराबाद के दिए 267 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की टीम अपने 20 ओवर भी नहीं खेल पाई और घरेलू दर्शकों के सामने 19.1 ओवर में 199 के स्कोर पर सिमट गई. दिल्ली की शुरुआत अच्छी नहीं रही. शुरुआती 2 विकेट 2 ओवर में ही गिर गए. डेविड वॉर्नर 1 और पृथ्वी शॉ 16 रन पर पवेलियन लौट गए. मगरष फिर जेक फ्ऱेजऱ-मैकगर्क और अभिषेक पोरेल ने दिल्ली की वापसी कराई, मगर तभी मयंक मार्कंडे ने जेक को 65 पर आउट कर दिया. जेक सिर्फ 18 गेंदों पर 5 चौकों और 7 छक्कों की बदौलत 65 के स्कोर पर आउट हुए.
वहीं, अभिषेक भी मयंक का शिकार हुए और 22 गेंद पर 7 चौकों और 1 छक्के की मदद से 42 रन बनाकर पवेलियन लौटे. त्रिस्टन स्टब्स 10(11), ललित यादव 7(8), अक्षर पटेल 6(8) पर आउट हुए. ऋषभ पंत ने 35 गेंदों पर 5 चौकों और 1 छक्के की मदद से 44 रन बनाकर आउट हुए. आखिर में एनरिक नॉर्टजे और कुलदीप यादव जीरो पर ही आउट हुए. इस तरह दिल्ली की टीम 19.1 ओवरों में 199 रन पर ही सिमट गई. सनराइजर्स हैदराबाद ने 67 रन से मैच जीत लिया. 
सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने दिल्ली कैपिटल्स को 67 रनों से हराकर जीत का चौका लगा दिया है. जी हां, हैदराबाद आईपीएल 2024 में लगातार चौथा मैच जीत गई है और इस जीत के साथ उसने प्वॉइंट्स टेबल पर छलांग मारी है. पैट कमिंस की कप्तानी वाली टीम स्क्र॥ 7 में से 5 मैच जीतकर 10 अंकों के साथ अंक तालिका में दूसरे नंबर पर पहुंच गई है.
दिल्ली के खिलाफ खेले गए मैच की बात करें, तो ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की ओपनिंग जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 131 रनों की साझेदारी की. पावर प्ले खत्म होने के बाद अभिषेक को 46(12) के स्कोर पर आउट कर दिया. इसके बाद एडेन मार्करम 1 रन बनाकर आउट हुए. ट्रेविस हेड 89 के स्कोर पर आउट हुए. हेड 32 गेंदों पर 89 रन पर आउट हुए. इस दौरान उन्होंने 11 चौके और 6 छक्के भी लगाए. वहीं अभिषेक ने 2 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 12 गेंदों पर 46 रन की पारी खेली.
हेनरिक क्लासेन 15(8), नितिश रेड्डी 37(27), अब्दुल समद 13(8) और पैट कमिंस 1 के स्कोर पर आउट हुए. शाहबाज अहमद ने भी कमाल की बल्लेबाजी की और 29 गेंदों पर 2 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 59 रन बनाकर नाबाद लौटे. 

 

बलराज नौकायन में पेरिस ओलंपिक का टिकट पाने वाले पहले भारतीय
Posted Date : 21-Apr-2024 9:14:01 pm

बलराज नौकायन में पेरिस ओलंपिक का टिकट पाने वाले पहले भारतीय

नई दिल्ली  ।  बलराज पंवार ने रविवार को दक्षिण कोरिया के चुंग्जू में विश्व एशियाई और ओसनियाई ओलंपिक एवं पैरालंपिक क्वालीफिकेशन रेगाटा में पुरुष एकल स्कल स्पर्धा में तीसरे स्थान पर रहकर भारत को नौकायन में पहला पेरिस ओलंपिक कोटा दिलाया। वह 7:01.27 मिनट का समय निकालकर 2000 मीटर रेस में तीसरा स्थान पर रहे। हरियाणा के करनाल के पंवार ने धीमी शुरुआत के बाद दबदबा बनाया। कजाखस्तान के व्लादिस्लाव याकोवलेव (6:59.46) ने स्वर्ण और इंडोनेशिया के मेमो मेमो ने दूसरा स्थान हासिल किया।
लाइटवेट डबल स्कल्स में चूके : पुरुष एकल स्कल में शीर्ष पांच नौकाचालक ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करते हैं। लाइटवेट डबल स्कल्स में देश क्वालीफाई नहीं कर सका। भारत ने पिछले टोक्यो ओलंपिक में इस स्पर्धा में हिस्सा लिया था। उज्जवल कुमार और अरविंद सिंह की भारतीय जोड़ी तीसरे स्थान पर रही जबकि इसमें शीर्ष दो जोड़ी कोटा हासिल करती हैं। भारत इस तरह 26 जुलाई से शुरू होने वाले ओलंपिक में नौकायन में एक ही स्पर्धा में हिस्सा लेगा। अर्जुन लाल और अरविंद सिंह ने टोक्यो ओलंपिक में लाइटवेट डबल स्कल में भारत का प्रतिनिधित्व किया था और वे 11वें स्थान पर रहे थे। एशियाई क्वालीफायर भी एशियाई रोइंग कप के साथ ही कराए जा रहे हैं। इसमें भारत ने सलमान खान और नितिन देओल की बदौलत पुरुष डबल स्कल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था।

 

राहुल की कप्तानी पारी, लखनऊ ने सीएसके को आठ विकेट से हराया
Posted Date : 20-Apr-2024 12:31:03 pm

राहुल की कप्तानी पारी, लखनऊ ने सीएसके को आठ विकेट से हराया

लखनऊ। कप्तान केएल राहुल (82) और क्विेटन डी कॉक (54) के बीच पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी के दम पर यहां एकाना क्रिकेट स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग के 34वें मैच में लखनऊ सुपर जाइंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स पर एक ओवर शेष रहते आठ विकेट से आसान जीत दर्ज की।
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई ने रवीन्द्र जडेजा के नाबाद अर्धशतक के बाद एमएस धोनी की नौ गेंदों में 28 रन की तेज पारी की बदौलत 20 ओवर में छह विकेट पर 176 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया था। जवाब में लखनऊ ने 19 ओवर में दो विकेट पर 180 रन बनाकर मैच जीत लिया।
डी कॉक और राहुल ने पहले विकेट के लिए 15 ओवर में 134 रन जोडक़र चेन्नई की सारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। डी कॉक को मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर एमएस धोनी ने विकेट के पीछे कैच किया। यह 15वें ओवर की आखिरी गेंद थी। 18वें ओवर की पहली गेंद पर जब राहुल मथिशा पतिराना की गेंद पर कैच आउट हुए तब तक टीम का स्कोर 161 रन पर पहुंच चुका था।
निकोलस पूरन (12 गेंद पर नाबाद 23) और मार्कस स्टॉयनिस (नाबाद आठ) ने टीम को आराम से लक्ष्य के पार पहुंचा दिया।
इस जीत के साथ लखनऊ प्वाइंट्स टेबल में पांचवें स्थान पर पहुंच गई। सात मैचों में यह उसकी चौथी जीत है। केकेआर, सीएसके और एसआरएच के साथ अब उसके भी आठ अंक हैं।
इससे पहले, चेन्नई की शुरुआत खराब रही। मीडिया छोर से मैच का दूसरा ओवर फेंक रहे मोहसिन खान ने पहली ही गेंद पर रचिन रवींद्र (0) को बोल्ड कर दिया।
सीएसके ने दो ओवर में 7/1 के बाद गति पकडऩी शुरू ही की थी कि राहुल ने गेंदबाजी में बदलाव किया और मैट हेनरी की जगह यश ठाकुर को गेंद थमा दी। ठाकुर ने अपनी दूसरी ही गेंद पर सीएसके के कप्तान रुतुराज गायकवाड़ को 17 रन पर आउट कर दिया।
लखनऊ को सरप्राइज देते हुए नंबर 4 पर जडेजा (57 नाबाद) बैंटिंग करने के लिए आए। जैसे ही पावर-प्ले समाप्त हुआ क्रुणाल पंड्या गेंदबाजी करने आए। उन्होंने नवें ओवर की पहली गेंद पर अजिंक्य रहाणे (36 रन) को बोल्ड कर सीएसके को एक और झटका दिया।
फॉर्म में चल रहे शिवम दुबे नंबर 5 पर आए, लेकिन कुछ खास नहीं कर पाये। वह आठ गेंद पर तीन रन बनाकर स्टॉयनिस का शिकार बने।
एक छोर पर जडेजा टिके रहे जबकि दूसरे छोर पर लगातर विकेट गिरते रहे। समीर रिजवी 13वें ओवर में एक रन बनाकर आउट हुए।
मोईन अली (30) 18वें ओवर की पांचवीं गेंद पर जब आउट हुए उस समय टीम का स्कोर 141 रन था।
इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे धोनी ने लखनऊ के गेंदबाजों की जमकर धुलाई की। उन्होंने नौ गेंद में दो छक्कों और तीन चौकों की मदद से नाबाद 28 रन बनाये और टीम का स्कोर 176 पर पहुंचाया।