राज्य

Previous123456789...120121Next
13 साल की छात्रा के साथ 7 दोस्तों ने किया सामूहिक दुष्कर्म, चार हुए गिरफ्तार
Posted Date : 30-Aug-2021 4:36:05 am

13 साल की छात्रा के साथ 7 दोस्तों ने किया सामूहिक दुष्कर्म, चार हुए गिरफ्तार

0-मैसूर के बाद झारखंड में दरिंदगी
रांची। झारखंड  की राजधानी रांची के मांडर में एक नाबालिग लडक़ी के साथ सामूहिक दुष्कर्म की घटना सामने आई है. पीडि़ता अपने दोस्त के झांसे में आकर घूमने गई थी, जहां उसके साथ, उसके दोस्त और अन्य छह लडक़ों ने दुष्कर्म किया. पुलिस में इसकी शिकायत दर्ज कराई गई है. पुलिस ने चार आरोपी को गिरफ्तार कर लिया, जबकि तीन की तलाश जारी है.पुलिस का कहना है कि छात्रा का मेडिकल टेस्ट कराया गया है और पूरे मामले की जांच की जा रही है
दरअसल, गुरुवार की देर रात एक 13 साल की छात्रा के साथ 7 नाबालिग लडक़ों ने दुष्कर्म किया था. इस मामले को लेकर लडक़ी ने शुक्रवार को मांडर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई थी, जिसके बाद पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने सात में से 4 आरोपी को गिरफ्तार किया है. जबकि 3 आरोपी अभी भी फरार हैं.
लडक़ी ने थाने में बताया कि उसके एक परिचित दोस्त ने उसे फोन कर एक स्थान पर बुलाया और वहां से उसे वह घूमाने की बात बोल कर अपनी बाइक में बैठा कर एक सुनसान जगह पर ले गया. उस स्थान पर वहां पहले से उसके अन्य छह दोस्त मौजूद था. सातों ने बारी-बारी से उसके साथ दुष्कर्म किया. घटना को अंजाम देने के बाद आरोपियों ने उसकी एक सहेली के घर के पास उसे छोड़ दिया. जहां पीडि़ता ने रात गुजारी.सुबह अपने घर पहुंचने के बाद उसने घटना की जानकारी अपने परिवार वालों को दी. जिसके बाद परिजन उसे लेकर थाने पहुंचे और प्राथमिकी दर्ज कराई. मांडर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 7 में से 4 आरोपियों को अपनी हिरासत में ले लिया है.
शनिवार को लडक़ी की मेडिकल जांच भी पुलिस द्वारा करवा ली गई है. थाना प्रभारी राणा जंग बहादुर सिंह ने बताया कि अन्य 3 आरोपियों की तलाश में छापेमारी की जा रही है, शीघ्र ही वह भी पुलिस की गिरफ्त में होंगे. बता दें कि इससे पहले मैसूर से भी ऐसी ही घटना सामने आई थी. यहां मेडिकल की पढ़ाई करने वाली छात्रा के साथ पांच लोगों ने सामूहिक दुष्कर्म किया था. पीडि़त अपने दोस्त के साथ घूम रही थी. दरिंदों ने दोस्त को पीटने के बाद घटना को अंजाम दिया था.

ई-कॉमर्स के मसौदे से कारोबार में आएगी शुद्धता : कैट
Posted Date : 23-Jun-2021 5:26:50 pm

ई-कॉमर्स के मसौदे से कारोबार में आएगी शुद्धता : कैट

नई दिल्ली ,23 जून । कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने उपभोक्ता संरक्षण (ई-कॉमर्स) नियम, 2020 के मसौदे को उपभोक्ता मंत्रालय द्वारा जारी करने का स्वागत किया है। कैट के अनुसार, इससे भारत में ई-कॉमर्स व्यवसाय के संचालन के तौर-तरीकों को स्पष्ट शब्दों में बताया गया है, जिससे अब विदेशी ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए नियमों के साथ खेलने की कोई गुंजाइश नहीं बची है, जैसा कि वे पिछले कई सालों से कर रहे थे। कैट ने कहा कि, जब ये नियम लागू होंगे तो निश्चित रूप से विदेशी वित्त पोषित ई-कॉमर्स कंपनियों के अनैतिक और अतार्किक व्यवसाय प्रथाओं के कारण भारत के अत्यधिक दूषित ई-कॉमर्स व्यवसाय को शुद्ध और एक समान करने का अवसर प्राप्त होगा।
कैट ने आगे कहा कि केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने ई-कॉमर्स के शुद्धिकरण के लिए कैट की मांग को स्वीकार किया है।
कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने नियमों के मसौदे के जारी होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि, इसके बाद भारत का ई-कॉमर्स व्यापार पूरी तरह बदल जाएगा। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने छोटे व्यापारियों को हो रही कठिनाइयों को महसूस करते हुए अपने वायदे और उनके द्वारा की गई घोषणाओं के अनुसरण में नियमों का मसौदा तैयार किया है। अब प्रत्येक कंपनी फिर चाहे वो देसी हो या विदेशी ,उसको देश के नियमों और विनियमों का पालन करना अनिवार्य हो जायेगा।
इन नियमों के लागू होने से अब देश का प्रत्येक छोटा व्यापारी भी ई-कॉमर्स को अतिरिक्त व्यवसाय के रूप में अपना सकेगा।
कैट ने उम्मीद जताते हुए कहा कि, अब हर कोई नियमों का पालन करने के लिए आगे आएगा जिससे भारत में ई-कॉमर्स व्यवसाय कई गुना बढ़ जाएगा। इसके अतिरिक्त यह नियम भारत के ई-कॉमर्स को कुछ विदेशी वित्त पोषित ई-कॉमर्स कंपनियों के शातिर चंगुल से मुक्त करेंगे,जो भारत के ई-कॉमर्स व्यवसाय पर हावी होने का निरंतर प्रयास करते रहे हैं।

जूते की फैक्ट्री में लगी आग
Posted Date : 17-Nov-2019 3:13:38 pm

जूते की फैक्ट्री में लगी आग

नईदिल्ली,17 नवंबर । दिल्ली के दूरदराज के इलाके नरेला के जी-ब्लॉक में स्थित जूते की एक फैक्ट्री में रविवार तडक़े आग लग गई। दो मंजिला इस फैक्ट्री की इमारत में आग लगने के बाद इसे बुझाने के लिए कुल 24 दमकल कर्मी मौके पर जा पहुंचे। फिलहाल आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया है। बिल्डिंग के अंदर दो लोगों के फंसे रहने की आशंका जताई जा रही है। उन्हें ढूंढऩे का पूरा प्रयास किया जा रहा है।

दिल्ली के कनॉट प्लेस में मुठभेड़, 3 बदमाश गिरफ्तार
Posted Date : 23-Oct-2019 3:40:17 pm

दिल्ली के कनॉट प्लेस में मुठभेड़, 3 बदमाश गिरफ्तार

नईदिल्ली,23 अक्टूबर । दिल्ली का दिल कहे जाने वाले नई दिल्ली जिले में स्थित कनाट प्लेस में बुधवार तडक़े पुलिस और बदमाशों का आमना-सामना हो गया। मुठभेड़ में दोनो तरफ से गोलियां चलीं, जिसमें गोली लगने से घायल बदमाश और उसके साथियों को पुलिस ने पकड़ लिया। मुठभेड़ बुधवार तडक़े करीब पांच बजे शंकर मार्केट में हुई। नई दिल्ली जिला पुलिस के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया, मुठभेड़ के दौरान तीन बदमाश मौके पर ही दबोच लिए गए। एक बदमाश मौके से भागने में कामयाब रहा। गिरफ्तार किए गए तीन में से जिन दो बदमाशों के गोलियां लगीं हैं, उनके नाम सलीम और इस्माइल, वहीं तीसरे बदमाश का नाम साऊद पता चला है।
चारों बदमाश बुधवार तडक़े कार से कनाट प्लेस इलाके में पहुंचे थे। नई दिल्ली जिला पुलिस के अधिकारियों का दावा है कि चारों बदमाश इलाके में सुबह की सैर पर आये लोगों को निशाना बनाने की फिराक में घूम रहे थे।
पकड़े गये तीनों बदमाशों पर 90 से ज्यादा आपराधिक मामले दिल्ली के अलग-अलग थानों में दर्ज हैं। गिरोह सुबह सैर पर आये राहगीरों को ही निशाना बनाता था। कुछ दिन पहले इसी गिरोह ने कनाट प्लेस इलाके में निशांत सिंह नाम के एक युवक से उसकी साइकिल छीन ली थी। निशांत सिंह एक केंद्रीय मंत्री का करीबी रिश्तेदार बताया जाता है। निशांत के साथ जब घटना घटी उस वक्त वो साइकलिंग करता हुआ दिल्ली के द्वारका इलाके से कनाट प्लेस में पहुंचा था।
पकड़े गये बदमाशों के पास से पुलिस को कई वारदातों में झपटा हुआ सामान मिला है। घायल बदमाशों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

सेंट स्टीफंस कॉलेज के शिक्षक ने मां की हत्या करने के बाद की आत्महत्या
Posted Date : 20-Oct-2019 3:09:07 pm

सेंट स्टीफंस कॉलेज के शिक्षक ने मां की हत्या करने के बाद की आत्महत्या

नईदिल्ली,20 अक्टूबर । दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफंस कॉलेज के युवा तदर्थ शिक्षक ने मां की हत्या करने के बाद आत्महत्या कर ली। शिक्षक का नाम एलेन स्टेनले (25) है। घटना शनिवार की है। एलेन का शव रेलवे लाइन पर पड़ा मिला। दिल्ली पुलिस के मुताबिक, एलेन तर्दथ शिक्षक थे। उनके खिलाफ केरल में आईपीसी की धारा-306 के तहत एक आपराधिक मामला दर्ज था। घर में मृत मिली एलेन की मां का नाम लेसी पता चला है। 55 साल की लेसी के खिलाफ भी आत्महत्या के लिए उकसाने का केस केरल में चल रहा है। इन दिनों आत्महत्या को उकसाने वाले मामले में दोनों अंतरिम जमानत पर थे।
पुलिस जांच में पता चला है कि एलेन ने पांच दिन पहले मां को आत्महत्या करने के लिए मजबूर किया था। इसके बाद भी जब मां ने आत्महत्या नहीं की, तो एलेन ने उन्हें मार डाला। पुलिस को घर में मां लेसी का शव फंदे पर लटका हुआ मिला था। इस सिलसिले में पुलिस एलेन का शव रेलवे ट्रैक पर मिलने से पहले ही हत्या का मामला रानीबाग थाने में दर्ज कर चुकी थी। पुलिस लेसी की हत्या की जांच में जुटी रहकर उनके बेटे एलेन को भी तलाश रही थी। एलेन का शव मगर शनिवार को सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन के पास स्थित रेलवे लाइन पर पड़ा मिल गया।
दिल्ली पुलिस एक अधिकारी ने रविवार को बताया, सराय रोहिल्ला स्टेशन पर दयाबस्ती की ओर वाली रेलवे लाइन के प्लेटफार्म नंबर-3 से कुछ दूर शनिवार को एक शव पड़ा होने की सूचना मिली। सूचना मिलते ही मौके पर पुलिस पहुंच गई।
घटनास्थल पर युवक का शव रेलवे लाइन पर दो हिस्सों में कटा पड़ा था। मौके पर पुलिस को युवक का मोबाइल फोन, कुछ कागजात और एक ड्राइविंग लाइसेंस मिला। ड्राइविंग लाइसेंस से युवक का नाम एलेन स्टेनले पता चला।
मोबाइल में मौजूद पहले से डायल किए हुए नंबरों पर पुलिस ने कॉल की तब मरने वाले युवक की पहचान हो सकी। साथ ही पहचान कराने में ड्राइविंग लाइसेंस ने भी पुलिस की मदद की। दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी के मुताबिक, एलेन स्टेनले मूल रूप से कैठाकट्टू, वेल्लूर, पम्पडी, कोट्टयम, केरल के रहने वाले थे। एलेन दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफंस कॉलेज में तदर्थ शिक्षक थे।
बहरहाल इस मामले के सामने आने से दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफंस कॉलेज में कोहराम मच गया। स्टाफ और स्टूडेंट्स सब में कोहराम मचा हुआ है। एलेन मिलनसार और मृदुभाषी होने के कारण छात्र-छात्राओं के चहेते थे।

होटल में बैग और खून से सने कपड़े बरामद
Posted Date : 20-Oct-2019 3:08:07 pm

होटल में बैग और खून से सने कपड़े बरामद

0-कमलेश तिवारी हत्याकांड में बड़ा खुलासा
लखनऊ,20 अक्टूबर । कमलेश तिवारी हत्याकांड में पुलिस को एक और सफलता हाथ लगी है। कमलेश तिवारी के हत्यारे जिस होटले में ठहरे थे, वहां से पुलिस ने दोनों के सामान बरामद किए हैं। दोनों हत्यारे लखनऊ के ही नाका थाना क्षेत्र के खालसा इन होटल में ठहरे थे। जहां से पुलिस ने भगवा कपड़े और बैग बरामद किए थे। वहीं बरामद कपड़ों पर खून भी लगा हुआ है। पुलिस मौके पर पहुंची है। पुलिस ने संदिग्ध सामान को कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है। 
दरअसल, शनिवार रात को जांच में जुटी पुलिस टीम को सूचना मिली कि पश्चिम क्षेत्र अंतर्गत होटल खालसा इन के कमरे में  कुछ भगवा कपड़े और बैग पड़ा है। इस सूचना पर लखनऊ पुलिस मौके पर पहुंची और मौके पर फील्ड यूनिट को बुलाकर विभिन्न सबूत जमा किए गए। उच्च अधिकारियों द्वारा भी मौका मुआयना किया गया है।
जांच में सामने आया है कि अशफाक और मोईनुद्दीन ने होटल में कमरा बुक कराया था। दोनों असली नाम से ही आकर होटल में रुके थे। जानकारी के मुताबिक, 17 अक्तूबर को रात 11 बजे होटल आए थे। 18 अक्टूबर को सुबह साढ़े 10 बजे होटल से निकल गए। 
दोपहर 1.21 बजे होटल में वापस आए। इसके बाद दोपहर को 1.37 बजे  पर वापस निकल गए। उद्योगनगरी एक्सप्रेस से दोनों हत्यारे कानपुर पहुंचे थे। सडक़ से दोनों हत्यारे लखनऊ पहुंचे थे।  पुलिस ने प्रेस रिलीज में खुलासा किया है। 
आपको बता दें कि शुक्रवार को लखनऊ में नाका के खुर्शीदबाग की तंग गलियों में रहने वाले हिंदू समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष कमलेश तिवारी (50) की दो बदमाशों ने बेरहमी से हत्या कर दी। दोनों बदमाश मिठाई के डिब्बे में पिस्टल व चाकू छिपाकर कमलेश के घर की पहली मंजिल पर स्थित दफ्तर पहुंचे।
वहां उन्होंने पहले उनकी गर्दन पर गोली मारी। फिर चाकू से ताबड़तोड़ वार करने के बाद गला रेत दिया। हत्या की वारदात से अफसरों में हडक़ंप मच गया। हिंदूवादी संगठन के पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं में उबाल आ गया। हजारों लोग सडक़ पर निकल आए और अमीनाबाद का बाजार बंद कराकर पुलिस-प्रशासन व सरकार विरोधी नारेबाजी करने लगे। 

Previous123456789...120121Next