खेल-खिलाड़ी

Previous123456789...165166Next
आईपीएल 2020 : सूर्यकुमार यादव ने चयनकर्ताओं को फिर दिया करारा जवाब
Posted Date : 29-Oct-2020 1:59:43 pm

आईपीएल 2020 : सूर्यकुमार यादव ने चयनकर्ताओं को फिर दिया करारा जवाब

नईदिल्ली। मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में एक और मैच विनिंग नॉक खेल कर सेलेक्टर्स को करारा जवाब दिया है। सूर्यकुमार ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के खिलाफ नाबाद 79 रनों की एक शानदार पारी खेल अपनी टीम को पांच विकेट से जीत दिला दी। यादव ने इस आईपीएल में 155 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 350 से ज्यादा रन बनाए हैं और वे मयंक अग्रवाल के साथ ऐसा करने वाले सिर्फ दूसरे बल्लेबाज हैं। बावजूद इसके, उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवर टीम में जगह नहीं दी गई। जिसके बाद, इस बात पर सवाल खड़े हो गए। 
भारतीय दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह ने सूर्यकुमार को टीम में शामिल ना करने पर ट्वीट करते हुए लिखा, मुझे नहीं पता कि टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए सूर्यकुमार को क्या करने की जरूरत है। मुझे लगता है कि अलग अलग लोग और अलग अलग नियम। मैं सभी चयनकर्ताओं से अनुरोध करता हूं कि उनके रिकॉर्ड देखें। मुंबई के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने कहा कि यादव को अपने इंडिया कॉल-अप के लिए धैर्य रखने की जरूरत है।
पोलार्ड ने बुधवार की जीत के बाद कहा, '' अंदर ही अंदर, उन्हें भारतीय टीम में जगह ना मिलने पर बहुत निराशा हुई होगी, लेकिन मुझे यकीन है कि वह इसके बहुत करीब हैं। उन्होंने कहा, उन्होंने एक फ्रेंचाइजी के रूप में हमारे लिए कुछ आश्चर्यजनक चीजें की हैं। अगर वह लगातार ऐसा करता है तो किसी समय आपको पुरस्कृत किया जाएगा। समय से पहले कुछ नहीं होता। भारत के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने ट्विटर पर यादव के प्रदर्शन की सराहना की और उन्हें मजबूत और धैर्य से रहने की सलाह दी।

आईपीएल आचार संहिता का उल्लंघन करने पर मॉरिस और हार्दिक पांड्या को मैच रेफरी ने लगाई फटकार
Posted Date : 29-Oct-2020 1:58:42 pm

आईपीएल आचार संहिता का उल्लंघन करने पर मॉरिस और हार्दिक पांड्या को मैच रेफरी ने लगाई फटकार

नईदिल्ली । रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर(आरसीबी) और मुंबई इंडियंस के बीच बुधवार को खेले गए मैच के दौरान तेज गेंदबाज क्रिस मॉरिस और हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या को आईपीएल आचार संहिता का उल्लंघन करने पर फटकार लगाई गई है। 
दरअसल मैच के 15वें ओवर में मॉरिस ने अपनी गेंदबाजी से पांड्या को खासा परेशान किया, लेकिन इस ओवर की चौथी गेंद पर पांड्या ने करारा छक्का लगा दिया। 19वें ओवर में मॉरिस ने पांड्या को मोहम्मद सिराज के हाथों कैच आउट करवा दिया। इसके बाद पेविलियन लौटने के दौरान पांड्या और मॉरिस के बीच जुबानी जंग देखने को मिली।  मैच के बाद रेफरी ने इस घटना को लेकर नाराजगी जताते हुए दोनों खिलाडिय़ों को फटकार लगाई है। मॉरिस को लेवल एक के 2.5 का अपराधी माना गया है। वहीं हार्दिक पांड्या को लेवल एक के ही तहत 2.20 का अपराधी माना गया है। दोनों को फटकार लगाने के साथ ही दोबारा से ऐसी गलती ना दोहराने की हिदायत दी गई है। बता दें कि बुधवार को हुए इस मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने आरसीबी को हराकर प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर ली है। मुंबई प्लेऑफ में जगह बनाने वाली पहली टीम है। 

किसी एक खिलाड़ी पर नहीं रह सकते निर्भर : पोलार्ड
Posted Date : 29-Oct-2020 1:57:23 pm

किसी एक खिलाड़ी पर नहीं रह सकते निर्भर : पोलार्ड

अबु धाबी। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ बुधवार को पांच विकेट की शानदार जीत हासिल कर आईपीएल-13 के प्लेऑफ में प्रवेश करने वाली मुंबई इंडियंस के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने एबी डिविलियर्स के विकेट को अहम बताते हुए कहा कि मैच जीतने के लिए किसी एक खिलाड़ी पर निर्भर नहीं किया जा सकता और टीम के सभी खिलाडिय़ों को बेहतर प्रदर्शन करना होता है।
पोलार्ड ने मैच के बाद कहा,  मैं मैच की परिस्थितियों का विश्लेषण करने की कोशिश करता हूं। मैं बहुत क्रिकेट देखता हूं। मैंने एबी डिविलियर्स को गेंदबाजी की और उसका विकेट लिया। मैं अंतिम ओवरों तक इंतजार कर सकता था लेकिन हम केवल जसप्रीत बुमराह पर ही निर्भर नहीं रह सकते। बुमराह पूरे टूर्नामेंट के दौरान शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं लेकिन यह एक टीम का खेल है और हम सभी एक टीम भावना के तहत खेल रहे हैं।
ुंबई के कप्तान ने नाबाद 79 रन की चमकदार पारी खेलने वाले सूर्यकुमार यादव की प्रशंसा करते हुए कहा,  हमने कुछ विकेट जरुरत गंवाए लेकिन सूर्य ने शानदार पारी खेलकर हमें जीत दिलाई। सूर्य ने तीसरे नंबर पर आने के बावजूद जिस स्ट्राइक रेट के साथ बल्लेबाजी की वह कल्पना से परे है। परिस्थितियां जैसी भी हों सूर्य ने बार-बार अच्छा प्रदर्शन किया है। भारतीय टीम में नहीं चुने जाने से वह काफी निराश होंगे लेकिन मुझे लगता है कि वह चयन के काफी करीब हैं। गत चैंपियन मुंबई ने बुधवार को शेख जायेद स्टेडियम में खेले गए मैच में शानदार फॉर्म में चल रहे सूर्यकुमार यादव की नाबाद 79 रन की चमकदार पारी की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को एकतरफ़ा अंदाज में पांच विकेट से हराकर आईपीएल-13 के प्लेऑफ में प्रवेश कर लिया है।

राहुल, रबाडा के पास ऑरेंज और पर्पल कैप बरकरार
Posted Date : 29-Oct-2020 1:56:02 pm

राहुल, रबाडा के पास ऑरेंज और पर्पल कैप बरकरार

दुबई। आईपीएल-13 में 48 मैचों की समाप्ति के बाद किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल ने ऑरेंज कैप और दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज कगिसो रबादा ने पर्पल कैप अपने पास ही रखा है। रबादा सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में पहले स्थान पर हैं। रबादा ने 12 मैचों में अब तक 23 विकेट लिए हैं। मुम्बई इंडियंस के जसप्रीत बुमराह के नाम 12 मैचों में 20 विकेट हैं और वह दूसरे स्थान पर हैं जबकि किंग्स इलेवन पंजाब के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी 12 मैचों में 20 विकेट के साएथ तीसरे नंबर पर हैं। बल्लेबाजों की सूची में राहुल के 12 मैचों में 595 रन हैं। दूसरे स्थान पर दिल्ली कैपिटल्स के शिखर धवन हैं, जिनके नाम 12 मैचों से 471 रन हैं। हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर 12 मैचों में 436 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।
इस बीच, मुम्बई इंडियंस टीम 16 अंकों के साथ तालिका में पहले स्थान पर पहुंच गई है। उसके हाथ मे दो मैच हैं और वह प्लेऑफ में पहुंचने के बिल्कुल करीब है। आरसीबी के 14 अंक हैं जबकि दिल्ली के भी 14 अंक हैं लेकिन वह तीसरे स्थान पर है।

विश्व चैंपियन कोलमैन पर लगा २ साल का प्रतिबंध
Posted Date : 28-Oct-2020 3:28:54 pm

विश्व चैंपियन कोलमैन पर लगा २ साल का प्रतिबंध

टोक्यो ओलंपिक में भी नहीं ले पाएंगे भाग 
न्यूयॉर्क। पुरुषों के १०० मीटर के विश्व चैंपियन क्रिश्चियन कोलमैन को डोपिंग नियंत्रण नियमों के तीन उल्लंघनों के कारण दो साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है, जिसके चलते अब वे अगले साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक में भाग नहीं ले पाएंगे। 
ट्रैक एंड फील्ड की एथलेटिक्स इंटिग्रिटी यूनिट ने कहा कि कोलमैन पर मई २०२२ तक प्रतिबंध लगा दिया गया है, जिससे उन्हें अगले साल टोक्यो ओलंपिक से बाहर होने पर मजबूर होना पड़ेगा।
कोलमैन को मई में अस्थायी रूप से प्रतियोगिता से निलंबित कर दिया गया था। कुछ हफ्तों के बाद, २०१९ में नमूना संग्रह अधिकारियों के साथ उनकी तीन छूटी नियुक्तियों का विवरण सामने आया।
बता दें कि, एथलीटों को दो साल के प्रतिबंध का सामना करना पड़ता है, अगर उन्होंने १२ महीने की अवधि में तथाकथित नियमों के तीन उल्लंघन किए हों। हालांकि,कोलमैन कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन में अपने प्रतिबंध की अपील कर सकते हैं।
कोलमैन ने दोहा और कतर में २०१९ विश्व चैंपियनशिप में व्यक्तिगत १०० और ४&१०० रिले में स्वर्ण पदक जीते थे, जिसके बाद यह माना जा रहा था कि वे टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण जीतने के सबसे बड़े दावेदार होंगे। इसके अलावा, कोलमैन ने २०१७ में लंदन में भी दोनों प्रतियोगिताओं में रजत पदक जीते थे। 

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले डे-नाइट टेस्ट की मेजबानी करेगा एडिलेड
Posted Date : 28-Oct-2020 3:28:27 pm

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले डे-नाइट टेस्ट की मेजबानी करेगा एडिलेड

मेलबर्न। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले डे-नाईट टेस्ट की मेजबानी एडिलेड को मिली है,जबकि मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में दोनों टीमों के बीच खेले जाने वाले पारंपरिक बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच का आयोजन किया जाएगा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने बुधवार को इसकी पुष्टि की।
भारत के ऑस्ट्रेलियाई दौरे की शुरुआत एकदिनी श्रृंखला से होगी, जिसका पहला मैच २७ नवंबर, दूसरा २९ नवंबर और तीसरा २ दिसंबर को खेला जाएगा। इसके बाद टी-२० श्रृंखला खेली जाएगी,जिसका पहला मैच चार दिसंबर को कैनबरा में और बाकी दो ६ दिसंबर और ८ अप्रैल को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा।
टेस्ट श्रृंखला की शुरूआत १७ दिसंबर से डे-नाईट टेस्ट मैच के साथ होगी। इसके बाद बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच २६ दिसंबर से खेला जाएगा। श्रृंखला का तीसरा टेस्ट ७ जनवरी और चौथा १५ जनवरी को खेला जाएगा।
सीए के अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी निक हॉकले ने एक आधिकारिक बयान में कहा, तीनों प्रारूपों के अलावा, ऑस्ट्रेलिया और भारत विश्व क्रिकेट में महान प्रतिद्वंद्विता में से एक का प्रतिनिधित्व करते हैं और हम विराट कोहली की टीम का ऑस्ट्रेलिया में स्वागत करते हुए खुश हैं।
उन्होंने कहा, हमने इस दौरे को जीवंत बनाने के लिए कई महीनों तक बीसीसीआई के साथ मिलकर काम किया है और मैं इन असाधारण और जटिल समय में बीसीसीआई ने अधिक पेशेवर और सहयोगात्मक तरीके से सहयोग किया है।

Previous123456789...165166Next