खेल-खिलाड़ी

डीसी ने रोमांचक मुकाबले में जीटी को चार रन से हराया
Posted Date : 25-Apr-2024 10:03:37 pm

डीसी ने रोमांचक मुकाबले में जीटी को चार रन से हराया

नई दिल्ली। कप्तान ऋषभ पंत के 43 गेंदों में नाबाद 88 रन और अक्षर पटेल के 43 गेंदों में 66 रन के बाद गेंदबाजी में रसिख सलाम के तीन विकेटों की मदद से दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को यहां अरुण जेटली स्टेडियम में एक रोमांचक मुकाबले में गुजरात टाइटंस को चार रन से हरा दिया। आईपीएल से इस एडिशन में यह दिल्ली की चौथी जीत है।
डीसी ने निर्धारित 20 ओवरों में 224/4 का विशाल स्कोर खड़ा किया। बी साई सुदर्शन के 65 और डेविड मिलर के 55 रनों की बदौलत जीटी ने तेजी से रन बनाए, लेकिन वे टीम को जीत नहीं दिला सके।
गुजरात की ओर से 225 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए, शुभमन गिल अपने 100वें आईपीएल गेम में एनरिक नॉर्टजे की गेंद पर मिड-ऑन पर गलत तरीके से कैच थमा बैठे। रिद्धिमान साहा और सुदर्शन ने पावर-प्ले के शेष समय में आपस में दस चौके लगाए। दोनों ने तीसरे ओवर में खलील अहमद के खिलाफ 17 रन जोड़े।
रासिख की गेंद पर मिड-ऑन पर अक्षर को 17 रन पर जीवनदान मिला। जीटी ने पावर-प्ले 67/1 पर समाप्त किया। सुदर्शन लगातार चौके लगाते रहे। लेकिन कुलदीप यादव ने साहा को अक्षर के हाथों कैच करा दिया।
सुदर्शन ने 29 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन दूसरे छोर पर विकेट गिरते रहे। अक्षर ने ओमरजई को फ्रेजर-मैकगर्क के हाथों कैच करा दिया। सुदर्शन रसिख के खिलाफ लॉन्ग-ऑफ पर आउट हो गए।
रसिख ने इसके बाद शाहरुख खान को विकेट के पीछे कैच कराया। कुलदीप की आखिरी गेंद पर राहुल तेवतिया भी इसी तरह आउट हुए। दूसरे छोर पर मिलर ने 21 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। 17वें ओवर में 24 रन आए।
18वें ओवर की पहली गेंद पर अभिषेक पोरेल ने राशिद का कैच छोड़ दिया। मिलर ने मुकेश की गेंद पर चौका लगाया, लेकिन वह भी 23 गेंदों में 55 रन बनाकर आउट हो गए।
अंतिम दो ओवर में 37 रनों की जरूरत थी। अंतिम ओवर में समीकरण 19 रन पर आ गया। राशिद ने मुकेश को लॉन्ग-ऑन और मिड-विकेट के बीच के अंतर में चौका लगाकर शुरुआत की। जब तेज गेंदबाज ने इसे वाइड पिच किया, तो राशिद ने चौका लगाने के लिए एक्स्ट्रा कवर पर तेजी से स्लैश किया।
दो डॉट गेंदों के बाद राशिद ने लॉन्ग ऑफ के ऊपर से छक्का जड़ दिया। आखिरी गेंद पर पांच रनों की जरूरत थी, लेकिन राशिद बाउंड्री नहीं लगा सके।
संक्षिप्त स्कोर: दिल्ली कैपिटल्स ने 20 ओवर में 224/4 (ऋषभ पंत 88 नाबाद; अक्षर पटेल 66; संदीप वारियर 3-15) ने गुजरात टाइटंस को 20 ओवर में 220/8 (बी साई सुदर्शन 65, डेविड मिलर 55; रसिख सलाम 3-44, कुलदीप यादव 2-29) को चार रन से हराया।

 

जीटी बनाम डीसी: शुभमन गिल ने आईपीएल में खेले 100 मुकाबले, जानिए उनके आंकड़े
Posted Date : 25-Apr-2024 10:03:11 pm

जीटी बनाम डीसी: शुभमन गिल ने आईपीएल में खेले 100 मुकाबले, जानिए उनके आंकड़े

नईदिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 का 40वां मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) और गुजरात टाइटंस (जीटी) के बीच खेला गया।इस मुकाबले में जीटी के कप्तान शुभमन गिल ने बड़ी उपलब्धि हासिल की। उन्होंने इस टूर्नामेंट में अपने 100 मुकाबले पूरे कर लिए हैं।वह 100 आईपीएल मैच खेलने वाले 64वें खिलाड़ी बने हैं। अपने 100वें मुकाबले में गिल ने कुछ खास नहीं कर पाए और 6 रन बनाकर आउट हो गए।ऐसे में आइए उनके आंकड़ों पर नजर डालते हैं।
गिल ने अपने आईपीएल करियर में 38 से ज्यादा की औसत से 3,000 से ज्यादा रन बनाए हैं।वह आईपीएल सबसे तेज 3,000 रन बनाने वाले संयुक्त रूप से चौथे सबसे तेज बल्लेबाज बने थे।इस मामले में उनसे आगे केवल क्रिस गेल (75 पारी), केएल राहुल (80), और जोस बटलर (85) हैं।गिल के अलावा डेविड वार्नर ने 94 पारियों में ही अपने 3,000 रन पूरे किए थे। गिल 3,000 रन पूरे करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी भी हैं।
गिल ने आईपीएल करियर का आगाज कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के लिए साल 2018 में किया था। साल 2020 के सीजन में उन्होंने 33.84 की औसत से 440 रन बनाए थे।उन्होंने उस सीजन कई मुकाबलों में केकेआर के लिए मैच जिताऊ पारी खेली थी।साल 2021 के सीजन में गिल ने केकेआर के लिए 28.11 की औसत से 478 रन बनाए थे। इस सीजन केकेआर फाइनल तक पहुंची थी। अगले सीजन गिल को केकेआर ने रिलीज कर दिया था।
गिल ने आईपीएल 2022 में जीटी के लिए 34.50 की औसत से 483 रन बनाए थे। उनकी स्ट्राइक रेट 132.33 की रही थी। इसी सीजन जीटी ने आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की थी। आईपीएल 2023 में गिल का बल्ला तो जमकर बोला था।उन्होंने 17 मैच में 59.33 की औसत और 157.80 की स्ट्राइक रेट से 890 रन बना दिए थे।उनके बल्ले से 3 शतक और 4 अर्धशतक निकले थे। वह 2 बार नाबाद भी रहे थे।
गिल ने आईपीएल में जीटी के लिए 42 मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 45.32 की औसत और 147.49 की स्ट्राइक रेट से से 1,677 रन बनाए हैं।उन्होंने जीटी के लिए 3 शतक और 10 अर्द्धशतक भी लगाए हैं। 129 रन उनका उच्चतम स्कोर है।गिल जीटी के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। दूसरे स्थान पर डेविड मिलर हैं, जिन्होंने इस फ्रेंचाइजी के लिए 878 रन बनाए हैं।

 

ऋतुराज के शतक पर भारी पड़ी स्टोइनिस की सेंचुरी, लखनऊ ने चेन्नई को उसके घर पर 6 विकेट से हराया
Posted Date : 24-Apr-2024 1:27:19 pm

ऋतुराज के शतक पर भारी पड़ी स्टोइनिस की सेंचुरी, लखनऊ ने चेन्नई को उसके घर पर 6 विकेट से हराया

चेन्नई। केएल राहुल की कप्तानी वाली लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम ने चेन्नई सुपर किंग्स को उसके घर पर 6 विकेट से हरा दिया है. मंगलवार की रात चेपॉक स्टेडियम में चेन्नई और लखनऊ के बीच एक कांटे की टक्कर वाला मुकाबला खेला गया. जहां, मार्कस स्टोइनिस ने कमाल की शतकीय पारी खेलकर अपनी टीम को एक अहम जीत दिलाई. इस जीत के साथ ही लखनऊ अब प्वॉइंट्स टेबल में चौथे नंबर पर पहुंच गई है.
चेन्नई सुपर किंग्स के दिए 211 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम ने 3 गेंद शेष रहते हुए मुकाबला 6 विकेट से जीत लिया. लखनऊ की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी, क्योंकि क्विंटन डी कॉक बिना खाता खोले ही आउट हो गए थे. वहीं पावर प्ले में दूसार विकेट केएल राहुल के रूप में गिरा, जो 14 गेंदों पर 16 रन बनाकर पवेलियन लौट गए.
इसके बाद देवदत्त पडिक्कल 13(19), निकोलस पूरन 34(15) पर आउट हुए. लखनऊ की इस जीत का पूरा क्रेडिट ऑलराउंडर खिलाड़ी मार्कस स्टोइनिस को जाता है, जिन्होंने कमाल की शतकीय पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई. मार्कस ने 63 गेंदों पर 124 रन की पारी खेली, जिसमें उन्होंने 13 चौके और 6 छक्के लगाए. 
चेन्नई सुपर किंग्स की पारी की बात करें, तो टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स ने 20 ओवरों में 210/4 का स्कोर बनाया था. चेन्नई को अच्छी शुरुआत नहीं मिल पाई थी, क्योंकि पावर प्ले में ही 2 विकेट गिर गए. पहले अजिंक्य रहाणे 1(3) और डेरिल मिचेल 11(10) के स्कोर पर चलते बने. फिर नंबर-4 पर बल्लेबाजी के लिए आए रविंद्र जडेजा उम्मीद पर खरे नहीं उतर पाए और 19 गेंदों पर 16 रन बनाकर आउट हो गए.
चेन्नई के लिए ऋतुराज गायकवाड़ और शिवम दुबे ने मिलकर शतकीय साझेदारी कर टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाने में अहम किरदार निभाया. जहां, शिवम 27 गेंदों पर 3 चौके और 7 छक्के जडक़र 66 रन बनाकर आउट हुए. महेंद्र सिंह धोनी आखिर में आए और उन्होंने सिर्फ 1 गेंद खेली, जिसे चौके के लिए बाउंड्री पार भेजा. चेन्नई के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने कमाल का शतक लगाया था. वह 60 गेंदों पर 108 रन बनाकर नाबाद लौटे. लेकिन, अंत में गायकवाड़ का शतक बेकार गया, क्योंकि चेन्नई मैच हार गई. 

 

विश्व नंबर 1 के रूप में 100-सप्ताह के क्लब में शामिल हुईं स्वीयाटेक
Posted Date : 24-Apr-2024 1:26:57 pm

विश्व नंबर 1 के रूप में 100-सप्ताह के क्लब में शामिल हुईं स्वीयाटेक

मैड्रिड। दुनिया की नंबर 1 खिलाड़ी इगा स्वीयाटेक हाल ही में डब्ल्यूटीए रैंकिंग के शीर्ष पर 100 सप्ताह बिताने वाली नौवीं खिलाड़ी बनने की उपलब्धि पर पहुंची हैं। इस उपलब्धि पर विचार करते हुए,स्वीयाटेक ने आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा कि इस मील के पत्थर को समझना कठिन है क्योंकि यह बहुत तेजी से हुआ है। डब्ल्यूटीए रैंकिंग के शिखर पर 100 सप्ताह बिताने वाले नौ खिलाडिय़ों के चुनिंदा समूह में स्वीयाटेक 22 साल 326 दिन की उम्र में यह उपलब्धि हासिल करने वाली मार्टिना हिंगिस, मोनिका सेलेस, स्टेफनी ग्राफ और क्रिस एवर्ट के बाद पांचवीं सबसे कम उम्र की खिलाड़ी हैं। स्वीयाटेक ने 100 क्लब में शामिल होने के बारे में कहा, ईमानदारी से कहूं तो मेरे लिए इसे समझ पाना कठिन है क्योंकि यह बहुत तेजी से हुआ। मैंने कभी उस पद पर रहने की उम्मीद नहीं की थी। स्वीयाटेक ने मंगलवार को मैड्रिड ओपन प्री-टूर्नामेंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, वास्तव में, खेल में इतने लंबे समय तक शीर्ष पर रहना कुछ ऐसी बात है जो मुझे वास्तव में गौरवान्वित करती है। मुझे लगता है कि हमने कभी-कभी कुछ कठिन निर्णय लिए हैं। मेरे पास अच्छे लोग हैं जो मेरा मार्गदर्शन कर रहे हैं और मेरी मदद कर रहे हैं, इसलिए निश्चित रूप से मैं यहां नहीं होती अगर मैं इसे स्वयं करती और मैं वास्तव में आभारी हूं कि सब कुछ ऐसा हुआ। चार बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन ने पहली बार अप्रैल 2022 में शीर्ष स्थान हासिल किया था जब एश्ले बार्टी ने टेनिस से संन्यास ले लिया था और तब से शिखर पर बनी हुई है, पिछले सीजऩ में आठ सप्ताह की अवधि को छोडक़र जब आर्यना सबालेंका ने उनकी जगह ली थी। उसने आगे कहा, जैसा कि आप जानते हैं, विशेष रूप से पिछले साल, नंबर 1 पर वापस आना एक बड़ी बात थी और यह अप्रत्याशित तरीके से हुआ, इसलिए मुझे खुद पर गर्व है कि मैं इसके साथ आने वाले सभी दबावों का सामना कर सकी। लेकिन कुल मिलाकर यह एक तरह का मज़ा है।  डब्ल्यूटीए आंकड़ों के अनुसार, स्वीयाटेक पहली बार विश्व नंबर 1 पर पहुंचने के 749 दिन बाद मील के पत्थर तक पहुंच जाएंगी- ग्राफ, एवर्ट और सेलेस के बाद 100 सप्ताह तक पहुंचने वाली चौथी सबसे तेज खिलाड़ी। स्पेन की राजधानी में पहुंचकर, स्वीयाटेक विश्व नंबर 1 के रूप में अपना 100वां सप्ताह मना रही है। पिछले साल मैड्रिड में उपविजेता रहने के बाद, वह चीन की वांग जिय़ू के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगी।

 

17 साल के ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने रचा इतिहास, विश्व खिताब जीतने वाले बने सबसे युवा चैलेंजर
Posted Date : 24-Apr-2024 8:01:57 am

17 साल के ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने रचा इतिहास, विश्व खिताब जीतने वाले बने सबसे युवा चैलेंजर

नई दिल्ली । भारत के 17 साल के ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने कैंडिडेट्स चेस टूर्नामेंट में जीत हासिल करने के साथ एक नया इतिहास रच दिया है। वह विश्वनाथन आनंद के बाद इस टूर्नामेंट को जीतने वाले भारत के जहां दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं, तो वहीं दुनिया के सबसे कम उम्र के भी प्लेयर हैं जिन्होंने ये टूर्नामेंट जीता है। अब डी गुकेश का वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में चीन के खिलाड़ी डिंग लिरेन से भिड़ंत होगी। गुकेश ने कैंडिडेट्स चेस टूर्नामेंट में अमेरिकी खिलाड़ी हिकारू नाकामुरा के खिलाफ अपना अंतिम दौर का मैच ड्रा पर खत्म करने के साथ 14 में से 9 अंक हासिल करने में सफल रहे। इस टूर्नामेंट का आयोजन मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन को चुनौती पेश करने वाले खिलाड़ी को चुनने के लिए किया जाता है।
चेन्नई से आने वाले 17 साल के डी गुकेश ने इस टूर्नामेंट को अपने नाम करने के साथ दिग्गज गैरी कास्परोव के 40 साल पुराने रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया, जिन्होंने उस समय वर्ल्ड चैंपियन को चुनौती पेश करने के लिए 22 साल की उम्र में क्वालीफाई किया था। डी गुकेश और अमेरिकी खिलाड़ी के बाद मैच 109 चालों तक चला जिसके बाद दोनों ड्रा करने पर अपनी सहमति जताई थी। इस टूर्नामेंट में डी गुकेश के प्रदर्शन को देखा जाए तो उन्होंने 5 मैचों में जहां जीत हासिल की तो उन्हें एक में हार का सामना करना पड़ा जो फ्रांस के खिलाफ अलिरेजा फिरौजा के खिलाफ मिली थी।

 

आरसीबी की लगातार छठी हार, रोमांचक मैच में एक रन से जीता केकेआर
Posted Date : 24-Apr-2024 8:01:37 am

आरसीबी की लगातार छठी हार, रोमांचक मैच में एक रन से जीता केकेआर

कोलकाता । आईपीएल के 36वें मैच में यहां केकेआर ने आरसीबी को एक रन से हरा दिया। आरसीबी को जीत के लिए 223 रनों का लक्ष्य मिला था, लेकिन उसकी पूरी टीम 20 ओवर्स में 221 रनों पर सिमट गई। इस जीत के साथ केकेआर अंक तालिका में दूसरे नंबर पर पहुंच गई है।
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए केकेआर ने छह विकेट के नुकसान पर 222 रन बनाए। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी की शुरुआत खराब रही और 35 रनों के स्कोर तक उसने विराट कोहली और फाफ डु प्लेसिस के विकेट गंवा दिए थे।
हालांकि, इसके बाद विल जैक्स और रजत पाटीदार ने शतकीय साझेदारी करके आरसीबी की पारी संभाली। यहां से आरबीसी की राह थोड़ी आसान लगने लगी। विल जैक्स ने 32 गेंदों में चार चौके और पांच छक्कों की मदद से 55 रन की पारी खेली। वहीं, रजत पाटीदार ने 23 गेंदों में पांच छक्के और तीन चौके की मदद से 52 रन बनाए। लेकिन केकेआर ने इन दोनों बल्लेबाजों को पवेलियन भेजने के बाद मैच में वापसी की।
इसके बाद आरसीबी ने लगातार विकेट गंवाए। हालांकि, कर्ण शर्मा की तूफानी बल्लेबाजी के कारण मैच आखिरी गेंद तक दोनों टीमों के लिए खुला रहा।
बेंगलुरु को आखिरी ओवर में 21 रन चाहिए थे। मिचेल स्टार्क के इस ओवर में कर्ण शर्मा ने चार बॉल में तीन छक्के लगाकर मैच को पूरी तरह से रोमांचक मोड़ पर ला खड़ा किया। इस वक्त आरसीबी को जीत के लिए दो गेंद पर तीन रन चाहिए थे। लेकिन, ओवर की पांचवीं गेंद पर वे आउट हो गए। केकआर के खेमे में एक बार फिर उम्मीद जगी।
अब आखिरी गेंद पर आरसीबी को जीत के लिए तीन रन और स्कोर बराबर करने के लिए दो रन चाहिये थै। लॉकी फर्ग्यूसन ने कवर्स की दिशा में शॉट खेला। उन्होंने एक रन पूरा किया लेकिन दूसरा रन लेने से पहले रन आउट हो गए। इस तरह आरसीबी ने एक रन से रोमांचक मुकाबला गंवा दिया।
केकेआर के लिए रसेल ने तीन, सुनील नारायण और हर्षित राणा ने 2-2 विकेट लिए जबकि मिचेल स्टार्क और वरुण को एक-एक विकेट मिला।