खेल-खिलाड़ी

Previous123456789...190191Next
 भारत का टेस्ट क्रिकेट में सबसे खराब प्रदर्शन, एक पारी में सबसे कम स्कोर का रिकॉर्ड
Posted Date : 19-Dec-2020 11:27:32 am

भारत का टेस्ट क्रिकेट में सबसे खराब प्रदर्शन, एक पारी में सबसे कम स्कोर का रिकॉर्ड

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन टीम इंडिया की बल्लेबाजी ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों के सामने ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। भारत ने अपनी दूसरी पारी मे 9 विकेट खोकर सिर्फ 36 रन बनाए, शमी चोट लगने के चलते बल्लेबाजी नहीं कर सके। टेस्ट क्रिकेट में यह भारत का अबतक का सबसे खराब प्रदर्शन है। इससे पहले साल 1974 में इंग्लैंड के खिलाफ  भारत की टीम 42 रनों पर ऑलआउट हुई थी।  तीसरे दिन की शुरुआत के लिए भारत की तरफ  से जसप्रीत बुमराह और मयंक अग्रवाल मैदान पर उतरे थे, लेकिन पैट कमिंस ने बुमराह (2) को बेहद जल्द पवेलियन भेजकर ऑस्ट्रेलिया को दिन की पहली सफ लता दिलाई। इसके बाद कमिंस ने इसके बाद कमिंस ने चेतेश्वर पुजारा (0) और अजिंक्य रहाणे (0) को भी सेट होने का कोई मौका नहीं दिया। वहीं, दूसरे छोर से जोश हेजलवुड ने मयंक अग्रवाल (9) को चलता किया, जबकि पैट कमिंस ने भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (4) को भी सस्ते में चलता किया। ऋ द्धिमान साहा (4) और हनुमा विहारी (8) भी बल्ले से कुछ खास कमाल नहीं दिखा सका और भारत की टीम लगातार अंतराल पर विकेट गंवाती चली गई। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह भारत का सबसे कम स्कोर है, इससे पहले भारत की टीम 1974 में इंग्लैंड के खिलाफ 42 रनों पर ऑलआउट हुई थी। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जोश हेजलवुड  ने पांच और पैट कमिंस ने चार विकेट अपने नाम की। भारत की तरफ से आखिरी बल्लेबाज मोहम्मद शमी चोटिल होने के चलते बल्लेबाजी नहीं कर सके। भारत की टीम ने इस डे-नाइट टेस्ट मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 244 रन बनाए थे, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली पारी में 191 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी। गेंदबाजी में भारत की तरफ  से रविचंद्रन अश्विन ने चार, उमेश यादव ने तीन और जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट अपने नाम की थी। 

भारतीय बल्लेबाजों के फ्लॉप शो पर भड़के वीरेंद्र सहवाग
Posted Date : 19-Dec-2020 11:27:01 am

भारतीय बल्लेबाजों के फ्लॉप शो पर भड़के वीरेंद्र सहवाग

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया की हालत दूसरी पारी में बेहद खस्ता हो गई है। तीसरे दिन के खेल की शुरुआत के साथ ही भारत लगातार अंतराल में विकेट गंवा रहा है। भारतीय टीम अपने शुरुआती छह बल्लेबाजो्ं को महज 19 रन के स्कोर पर खो चुकी है। टेस्ट क्रिकेट में भारत का यह अबतक का सबसे खराब प्रदर्शन है। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पैट कमिंस अबतक चार विकेट अपने नाम कर चुके हैं। टीम के इस खराब प्रदर्शन पर भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग भड़क उठे हैं। सहवाग ने इस पर ट्वीट करते हुए लिखा कि-19-6,टेस्ट क्रिकेट में छह विकेट गंवाने के बाद भारत का सबसे कम स्कोर। सरेंडर कर दिए बिल्कुल यार। पर थोड़ी उम्मीद अभी भी करनी चाहिए, क्या पता, कुछ जादू हो जाए। बता दें कि तीसरे दिन के खेल की शुरुआत में भारत ने सबसे पहले अपने नाइन वॉचमैन जसप्रीत बुमराह (2) का विकेट गंवाया, जिनको पैट कमिंस ने चलता किया, इसके बाद कमिंस ने चेतेश्वर पुजारा (0) और अजिंक्य रहाणे (0) को भी सेट होने का कोई मौका नहीं दिया। वहीं, दूसरे छोर से जोश हेजलवुड ने मयंक अग्रवाल (9) को चलता किया, जबकि पैट कमिंस ने भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (4) को भी सस्ते में पवेलियन भेजा।  भारत की टीम ने टेस्ट क्रिकेट में पहली बार 19 रन के स्कोर पर छह विकेट गंवाए हैं। इससे पहले साल 1996 में साउथ अफ ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया ने 25 रन के स्कोर पर अपने छह विकेट गंवाए थे। भारत की टीम ने पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए 244 रन बनाए थे, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 191 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी। रविचंद्रन अश्विन ने टीम की तरफ से सबसे ज्यादा 4 विकेट अपने विकेट अपने नाम की थी,जबिक उमेश यादव ने तीन और जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट चटकाए थे।

विश्व जूनियर हॉकी : जर्मनी के आठ खिलाड़ी पॉजिटिव
Posted Date : 19-Dec-2020 11:26:08 am

विश्व जूनियर हॉकी : जर्मनी के आठ खिलाड़ी पॉजिटिव

कनाडा।  अंतरराष्ट्रीय आइस हॉकी महासंघ (आईआईएचएफ) ने कहा है कि विश्व जूनियर हॉकी चैंपियनशिप में भाग ले रही जर्मनी की टीम के आठ खिलाडिय़ों को एडमंटन में जैव सुरक्षित वातावरण में कोविड-19 के लिये पॉजीटिव पाया गया है। महासंघ ने कहा कि जर्मन खिलाड़ी गुरुवार तक पृथकवास पर रहेंगे। जर्मनी को 25 दिसंबर को फिनलैंड के खिलाफ अपना पहला मैच खेलना था। आईआईएचएफ ने इसके साथ ही कहा कि स्वीडन टीम के स्टाफ के दो सदस्यों का परीक्षण भी पॉजीटिव आया है। वे सोमवार तक पृथकवास पर रहेंगे। स्वीडन को सोमवार को कनाडा के खिलाफ  प्रदर्शनी मैच खेलना है।

8 फ रवरी से शुरु होगें ऑस्ट्रेलियाई ओपन
Posted Date : 19-Dec-2020 11:25:35 am

8 फ रवरी से शुरु होगें ऑस्ट्रेलियाई ओपन

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया प्रांत की सरकार ने पुष्टि की है कि अगले साल आठ से 21 फ रवरी के बीच होने वाले ऑस्ट्रेलियाई ओपन में भाग लेने वाले सभी खिलाडिय़ों को मेलबर्न में 14 दिन तक पृथकवास पर रहना होगा। सरकार ने शनिवार को कहा कि पृथकवास योजना को मुख्य चिकित्सा अधिकारी का समर्थन हासिल है और यह कोविड की सुरक्षित योजना के लिये टेनिस आस्ट्रेलिया के साथ मिलकर काम करेगा ताकि सभी पक्षों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। खिलाडिय़ों के जनवरी के मध्य में मेलबर्न पहुंचने की संभावना है ताकि वे दो सप्ताह के अनिवार्य पृथकवास पर रह सकें। इस दौरान उन्हें आस्ट्रेलियाई ओपन के स्थल मेलबर्न पार्क पर अधिकतम पांच घंटे अभ्यास करने की छूट होगी। बयान में कहा गया है कि खिलाडिय़ों और उनके सहयोगी स्टाफ को आस्ट्रेलिया रवाना होने से पहले अपना परीक्षण करवाना होगा और फिर पृथकवास के दौरान उनका कम से कम पांच बार परीक्षण किया जाएगा। अगर उन्हें पॉजीटिव पाया जाता है तो उन्हें चिकित्सा अधिकारियों से मंजूरी मिलने तक मानक पृथकवास व्यवस्था में रहना होगा।

 मोहम्मद आमिर ने लिया इंटरनैशनल क्रिकेट से संन्यास
Posted Date : 18-Dec-2020 11:56:41 am

मोहम्मद आमिर ने लिया इंटरनैशनल क्रिकेट से संन्यास

नई दिल्ली । पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। आमिर ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के खराब बर्ताव को अपनी रिटायरमेंट की वजह बताई है। आमिर की गिनती पाकिस्तान की सबसे बेहतरीन स्विंग गेंदबाजों में की जाती थी और उन्होंने 2009 टी20 वल्र्ड कप और 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जिताने में अहम भूमिका निभाई थी। भारत के पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान आमिर के अचानक रिटायरमेंट से दुखी दिखाई दिए और उन्होंने ट्विटर पर उनके बारे में एक खास मैसेज लिखा।  
इरफान पठान लंका प्रीमियर लीग के पहले सीजन में इस साल खेलते दिखाई दिए थे और मोहम्मद आमिर भी इस टूर्नामेंट का हिस्सा रहे थे और उन्होंने काफी अच्छी गेंदबाजी का प्रदर्शन भी किया था। आमिर के संन्यास लेने के बाद पठान ने अपने ट्विटर पर लिखा, 'इस इंसान का हाल में ही खत्म हुए लंका प्रीमियर लीग में सामना किया था, जरूर कहूंगा कि उनके अंदर काफी क्रिकेट बाकी है। सबसे बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे थे। वह अपने भविष्य में अच्छा करें।Ó मोहम्मद आमिर ने टेस्ट क्रिकेट से साल 2019 में ही संन्यास ले लिया था। आमिर ने पाकिस्तान के जर्नलिस्ट शोएब जट्ट से बातचीत के दौरान कहा, 'मैं क्रिकेट से दूर नहीं जा रहा हूं। मुझे नहीं लगता है कि मैं इस मैनेजमेंट के अंडर क्रिकेट खेल पाऊंगा। मुझे लगता है कि फिलहाल क्रिकेट छोड़ देना चाहिए। मुझे मानसिक रूप से टॉर्चर किया जा रहा है। मोहम्मद आमिर ने पाकिस्तान के लिए 36 टेस्ट, 61 वनडे और 50 टी20 मैच खेले और इस दौरान उन्होंने कुल मिलाकर 259 विकेट अपने नाम किए। अपनी स्विंग गेंदबाजी के आमिर काफी मशहूर रहे और बड़े से बड़े बल्लेबाजों को उन्होंने घुटने टेकने पर मजबूर किया।  वनडे में  30 रन देकर 5 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा, जबकि टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 44 रन देकर एक पारी में 6 विकेट झटके। तीनों ही फॉर्मेट में उनका इकॉनमी काफी अच्छा रहा। 

विराट कोहली ने तोड़ा 51 साल पुराना रिकॉर्ड
Posted Date : 18-Dec-2020 11:56:19 am

विराट कोहली ने तोड़ा 51 साल पुराना रिकॉर्ड

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहला दिन टीम इंडिया के लिए मिलाजुला रहा। कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पृथ्वी शॉ (0) और मयंक अग्रवाल (17) बल्ले से कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके। इसके बाद, चेतेश्वर पुजारा (43) और कप्तान कोहली (74) ने तीसरे विकेट के लिए 68 रनों की अच्छी साझेदारी की और टीम को मजबूत प्रदान की। पुजारा नाथन लॉयन की गेंद पर आउट हुए। हालांकि, कोहली एक छोर पर डटे रहे और उन्होंने रहाणे के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 88 रन जोड़े, लेकिन वह दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रनआउट हो गए।  कोहली ने अपनी 74 रनों की पारी के दौरान भारत के पूर्व कप्तान टाइगर पटौदी के 51 साल पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त किया, जबकि एक खास मामले में विराट ने महेंद्र सिंह धोनी को भी पीछे छोड़ दिया है। 
ऑनएयर वॉर्न ने किया पुजारा पर विवादित कमेंट, फैन्स ने कर दिया ट्रोल
दरअसल, विराट कोहली बतौर कप्तान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। 74 रनों की पारी के साथ ही विराट के नाम अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 851 रन हो गए हैं। उन्होंने पूर्व कप्तान टाइगर पटौदी के 51 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। पटौदी ने कप्तान के तौर पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10 टेस्ट मैचों में 829 रन बनाए थे। इसके अलावा, विराट कोहली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भी बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं और उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी को इस मामले में पीछे छोड़ दिया है। धोनी ने इस ट्रॉफी में कप्तान करते हुए 813 रन बनाए थे। 
टीम मैनेजमेंट के बर्ताव से दुखी होकर क्क्र्य तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने इंटरनैशनल क्रिकेट को कहा अलविदा
विराट कोहली पिंक बॉल से खेल जा रहे डे-नाइट टेस्ट मैच में अपने शतक की तरफ तेजी से बढ़ रहे थे, लेकिन रहाणे के साथ हुए मिक्सअप के चलते उनको अपना विकेट रनआउट के रूप में गंवाना पड़ा। भारत की टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने पर 6 विकेट के नुकसान पर 233 रन बनाए। टीम की तरफ से ऋद्धिमान साहा और अश्विन अभी क्रीज पर मौजूद हैं। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पहले दिन सबसे सफल गेंदबाज मिचले स्टार्क रहे, जिन्होंने 2 विकेट चटकाए। 

Previous123456789...190191Next