राजधानी

यूपी में पांच साल में मक्के के उत्पादन हुआ दोगुना
Posted Date : 13-May-2022 1:17:23 pm

यूपी में पांच साल में मक्के के उत्पादन हुआ दोगुना

लखनऊ  । उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अगले पांच साल में मक्के का उत्पादन दोगुना करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।  2021-2022 में मक्के का उत्पादन 14.67 लाख मीट्रिक टन था। पांच साल में इसे बढ़ाकर 27.30 लाख मेट्रिक टन करने का लक्ष्य है। इसके लिए रकबा बढ़ाने के साथ प्रति हेक्टेयर प्रति कुंतल उत्पादन बढ़ाने पर भी बराबर का जोर होगा।
मक्के का प्रयोग ग्रेन बेस्ड इथेनॉल उत्पादन करने वाली औद्योगिक इकाइयों,कुक्कुट एवं पशुओं के पोषाहार,
दवा, कास्मेटिक, गोद, वस्त्र, पेपर और एल्कोहल इंडस्ट्री में भी इसका प्रयोग होता है। इसके अलावा मक्के को
आटा, धोकला, बेबी कार्न और पाप कार्न के रूप में तो ये खाया ही जाता है। किसी न किसी रूप में ये हर सूप का अनिवार्य हिस्सा है।
सूत्रों ने बताया कि ये सभी क्षेत्र संभावनाओं वाले हैं। आने वाले समय में इनके विस्तार के साथ ही मक्के की मांग भी बढ़ेगी। इस बढ़ी मांग का अधिक्तम लाभ प्रदेश के किसानों को हो इसके लिए सरकार मक्के की खेती के प्रति किसानों को जागरूक करेगी। उनको खेती के उन्नत तौर तरीकों की जानकारी देने के साथ सीड रिप्लेसमेंट (बीज प्रतिस्थापन) की दर को भी बढ़ाएगी। किसानों को मक्के की उपज का वाजिब दाम मिले इसके लिए सरकार पहले ही इसे न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के दायरे में ला चुकी है। सूत्रों ने बताया कि उन्नत खेती के जरिये प्रति हेक्टेअर 100 च्ंिटल उपज संभव है। उत्तर प्रदेश में 2021-2022 में 6.91 लाख हेक्टेयर में मक्के की खेती हुई। और 14.67 लाख मेट्रिक टन उत्पादन हुआ। प्रदेश में इसकी उपज बढाने की भरपूर संभावना है। देश और उत्तर प्रदेश की प्रति हेक्टेयर औसत उपज क्रमश: 2600 एवं 1788 किलोग्राम है। 2021-22 में यह बढक़र 2163 कुंतल हो गई। सर्वाधिक उत्पादन वाले तमिलनाडु की औसत उपज 5939 कुंतल है। एक्सपर्ट्स की माने तो प्रति हेक्टेयर औसत उपज 100 कुंतल तक संभव है। अमेरिका में प्रति हेक्टेअर उत्पादन करीब 960 कुंतल है। ऐसे में खेती के उन्नत तरीके से उपज बढ़ाने की भरपूर संभावना है।
कृषि विशेषज्ञों की सलाह है कि मक्के की खेती में एक बात का खयाल रखें कि फूल आने के समय तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक न हो। इससे अधिक तापमान होने पर दाने नहीं पड़ते।अगर सिंचाई की सुविधा हो तो फरवरी के दूसरे हफ्ते में आलू, सरसों और सब्जी की फसलों से मक्का बो सकते हैं। साथ में सह फसल के रूप में जायद की मूंग और उड़द की भी फसल ले सकते हैं। इससे सिर्फ 70-80 दिन में प्रोटीन से भरपूर दलहन की एक अतिरिक्त फसल तो मिलेगी ही।
दलहनी फसलों की जड़ों में नाइट्रोजन स्थिर करने की खूबी का जो लाभ भूमि को मिलेगा, वह अतिरिक्त होगा। क्रील सिस्टम इनीसिएटिव फार साउथ एशिया (सीसा) के वैज्ञानिक डा.अजय के अनुसार किसान क्षेत्र के कृषि जलवायु क्षेत्र के अनुसार उन्नत प्रजातियों की बोआई करें। डंकल डबल, कंचन 25, डीकेएस 9108, डीएचएम 117,एचआरएम-1,एनके 6240, पिनैवला, 900 एम और गोल्ड आदि प्रजातियों की उत्पादकता ठीकठाक है। वैसे तो मक्का 80-120 दिन में तैयार हो जाता है। पर पापकार्न के लिए यह सिर्फ 60 दिन में ही तैयार हो जाता है।

रिया से आज फिर पूछताछ कर रही एनसीबी
Posted Date : 07-Sep-2020 2:10:59 pm

रिया से आज फिर पूछताछ कर रही एनसीबी

नईदिल्ली,07 सितंबर (आरएनएस)। सुशांत सिंह राजपूत की मौत से जुड़े ड्रग्स मामले में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) की टीम ने सोमवार को फिर अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती को पूछताछ के लिए बुलाया है। रिया सुबह एनसीबी की पूछताछ के लिए पहुंची। रिया से रविवार को भी करीब 6 घंटे पूछताछ हुई थी। माना जा रहा है कि एनसीबी के पास सवालों की लंबी फेहरिस्त है, जिसका जवाब अब तक रिया पूरी तरह से नहीं दे पाई हैं, यही वजह है कि आज उनसे पूछताछ हो रही है। गौरतलब है कि रिया का भाई शौविक चक्रवर्ती और सुशांत का होम मनैजर मिरांडा 9 सितंबर तक एनसीबी की हिरासत में है।
००

 

दहेज के नाम पर महिला को शारीरिक व मानसिक प्रताडऩा, मामला दर्ज
Posted Date : 18-Jul-2019 12:51:32 pm

दहेज के नाम पर महिला को शारीरिक व मानसिक प्रताडऩा, मामला दर्ज

रायपुर, 18 जुलाई । मायके से तीन लाख रुपए लाने की मांग पर महिला के साथ शारीरिक व मानसिक रूप से प्रताडि़त करने की रिपोर्ट महिला थाने में दर्ज की गई है। मिली जानकारी के अनुसार फेस 2 टीवी टावर के पास शंकर नगर निवासी महिला 29 वर्ष ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि विवाह के बाद से ही ससुरालियों द्वारा 3 लाख रुपए मायके से लाने की बात कहकर विशाल मतलानी, सुनीता मतलानी, रामलाल लालवानी निवासी तेलीबांधा रायपुर के द्वारा शारीरिक व मानसिक रूप से प्रताडि़त किया जा रहा था एवं नंदोई द्वारा अश्लील हरकत कर परेशान किया जा रहा था। प्रार्थियां ने प्रताडऩा से तंग आकर ससुरालियों के खिलाफ थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने दहेज प्रताडऩा की धारा 498 ए 354, 34 के तहत आरोपियों के खिलाफ अपराध कायम किया है। 

राहुल ने आप से गठबंधन को लेकर केजरीवाल के समक्ष रखी शर्त
Posted Date : 23-Apr-2019 1:57:35 pm

राहुल ने आप से गठबंधन को लेकर केजरीवाल के समक्ष रखी शर्त

नईदिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर दिल्ली में आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन पर बयान दिया है। राहुल ने अपने बयान में कहा कि कांग्रेस गठबंधन के लिए आखिरी सेकंड तक तैयार है। उन्होंने कहा है कि वह बीजेपी को हराने के लिए दिल्ली में 4+3 के फॉर्म्यूले पर आम आदमी पार्टी से गठबंधन करने को आखिरी सेकंड तक तैयार रहेंगे लेकिन अरविंद केजरीवाल को हरियाणा में तालमेल की शर्त छोडऩी होगी। बता दें कि दिल्ली में आज नामांकन का अंतिम दिन है। 26 अप्रैल तक उम्मीदवार नामांकन वापस ले सकते हैं। 12 मई को छठे चरण में यहां वोटिंग होनी है।

राहुल ने कहा कि वह बीजेपी को हराने के लिए समझौते को तैयार हैं। राहुल ने कहा कि दिल्ली के लिए 4+3 का फॉर्म्युला खुद केजरीवाल ने ही दिया था। शुरू में हमारी पार्टी के लोग इसके लिए तैयार नहीं हो रहे थे, फिर जब हमने उनको राजी किया, तब केजरीवाल ने हरियाणा की शर्त जोड़ दी। हरियाणा की शर्त हमें मंजूर नहीं।

बीजेपी में शामिल हुए अभिनेता सनी देओल
Posted Date : 23-Apr-2019 1:45:47 pm

बीजेपी में शामिल हुए अभिनेता सनी देओल

0-गुरदासपुर से लड़ सकते हैं चुनाव

नई दिल्ली । मशहूर अभिनेता सनी देओल के भाजपा में शामिल होने की अटकलों पर अब विराम लग गया है। सनी देओल ने आज भाजपा का दामन थाम लिया है। दिल्ली स्थित पार्टी हेडचर्टर में सनी दिओल ने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और निर्मला सीतारमण की मौजूदगी में पार्टी की सदस्यता ली। सनी देओल पंजाब के गुरदासपुर से चुनाव लड़ेंगे। जिसकी औपचारिक घोषणा आज शाम तक हो सकती है।

पार्टी में शामिल होने के बाद सनी दिओल ने कहा, जिस तरह मेरे पिता इस पार्टी से जुड़े हैं, उसी तरह मैं मोदी से जुडऩे आया हूं। मैं चाहता हूं कि अगले पांच साल भी मोदी रहें। बता दें कि सनी ने कुछ दिन पहले बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से पुणे एयरपोर्ट पर मुलाकात की थी। इस तस्वीर के वायरल होने के बाद से ही ऐसी खबरें थीं कि सनी बीजेपी में शामिल होने वाले हैं। देओल परिवार से हेमा मालिनी पहले ही मथुरा से बीजेपी के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं।

ज्ञात हो कि गुरदासपुर सीट पर पिछली चार बार से बीजेपी का कब्जा है और विनोद खन्ना यहां से विजयी होते आए हैं। उनके निधन के बाद से पार्टी यहां के नया उम्मीदवार खोज रही थी। पहले विनोद खन्ना के बेटे अक्षय खन्ना को टिकट दिए जाने की चर्चा चल चुकी है। बता दें कि विनोद खन्ना के निधन के बाद खाली हुई सीट पर कांग्रेस के प्रदेश प्रधान सुनील जाखड़ ने उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी स्वर्ण सलारिया को करीब दो लाख मतों से हराकर जीत दर्ज की थी। उपचुनाव में मिली हार के बाद भाजपा हाईकमान के समक्ष भी यहां पर दमदार चेहरे को उतारना चुनौती बना हुआ था। अमृतसर में केंद्रीय राज्य मंत्री हरदीप पुरी को दिए जाने के बाद भाजपा कार्यकर्ता गुरदासपुर सीट पर प्रत्याशी का इंतजार कर रहे थे। वहीं कांग्रेस ने एक बार फिर से सुनील जाखड़ को मैदान में उतारा है, वहीं जाखड़ का अब सीधा मुकाबला सनी दिओल के साथ होगा।  

तीसरे चरण का मतदान शुरू, कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर
Posted Date : 23-Apr-2019 1:44:33 pm

तीसरे चरण का मतदान शुरू, कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर

0-प्रधानमंत्री ने भी डाला वोट

नई दिल्ली। देश में सात चरणों में हो रहे लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 117 सीटों के लिए सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। आज के चुनाव में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता मुलायम सिंह यादव सहित कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर है।

पंद्रह राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों की 117 सीटों के साथ ही ओडिशा विधानसभा की 42 सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया। शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किये गये हैं। लोकसभा चुनाव के इस चरण में जिन सीटों के लिए मतदान हो रहे हैं , उनमें गुजरात की सभी 26, केरल की 20, कर्नाटक और महाराष्ट्र की 14-14, उत्तर प्रदेश की 10, छत्तीसगढ़ की सात, ओडिशा की छह, पश्चिम बंगाल और बिहार की पाँच-पाँच, असम की चार, गोवा की दो, त्रिपुरा, दादरा एवं नगर हवेली और दमन एवं दीव-की एक-एक सीट शामिल हैं। त्रिपुरा पूर्व लोकसभा सीट के लिए मतदान दूसरे चरण में होना था लेकिन सुरक्षा कारणों से उसे स्थगित कर दिया गया था। जम्मू कश्मीर के अनंतनाग लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए एक हिस्से में भी आज मतदान हो रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में अहमदाबाद के रानिप में एक मतदान केंद्र पर वोट डाला जो गुजरात के गांधीनगर संसदीय क्षेत्र का एक हिस्सा है।भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रमुख अमित शाह इस निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी के उम्मीदवार हैं, जिसका पहले भाजपा के वरिष्ठ नेता एल.के. आडवाणी प्रतिनिधित्व करते थे। मोदी शाह और पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ निशान हायर सेकेंड्री स्कूल में बने मतदान केंद्र पर पहुंचे। बूथ पर जाने से पहले वह अपनी मां से उनके आवास पर मिले। गुजरात में सभी 26 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान जारी है।

इन दिग्गज मंत्रियों की किस्मत दांव पर

शाह गुजरात के गाँधीनगर, श्री गाँधी केरल वायनाड़ और श्री यादव मैनपुरी से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इनके अलावा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खडगे और शशि थरूर, भाजपा के वरुण गाँधी, के.जे. अल्फोंस, संतोष गंगवार, अनंत हेगड़े, जयाप्रदा और के. राजशेखरन, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की सुप्रिया सूले, शिवसेना के अनंत गीते तथा समाजवादी पार्टी के आजम खां की प्रतिष्ठा दाँव पर है।