राजनीति

Previous123456789...2122Next
मूडीज ने विकास दर अनुमान में की कटौती, 6.6 प्रतिशत से घटाकर 5.4 प्रतिशत किया
Posted Date : 17-Feb-2020 5:34:16 pm

मूडीज ने विकास दर अनुमान में की कटौती, 6.6 प्रतिशत से घटाकर 5.4 प्रतिशत किया

      नई दिल्ली। क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार की गति बेहद सुस्त रहने की आशंका जताते हुए सोमवार को जीडीपी विकास दर अनुमान में कटौती की है। एजेंसी ने चालू वित्त वर्ष (2019-20) के लिए जीडीपी विकास दर अनुमान को 6.6 प्रतिशत से घटाकर 5.4 प्रतिशत और अगले वित्त वर्ष (2020-21) के विकास दर अनुमान को 6.7 प्रतिशत से घटाकर 5.8 प्रतिशत कर दिया है। एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा, जैसे ही अर्थव्यवस्था में स्थिरता आनी दिखी, इस पर कोरोना वायरस के बादल मंडराने लगे हैं। मूडीज ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था के पटरी पर आने की रफ्तार बेहद सुस्त रह सकती है।  मूडीज ने कहा, पिछले दो साल में देश की अर्थव्यवस्था की रफ्तार बेहद सुस्त हो गई है। चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में वास्तविक जीडीपी विकास दर महज 4.5 प्रतिशत रही है।  रेटिंग एजेंसी ने कहा कि हाल में आए वित्तीय आंकड़ों में सुधार दिखा, जो यह दर्शाता है। कि अर्थव्यवस्था आगे चलकर पटरी पर लौट सकती है। एजेंसी ने कहा, चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार दिखना शुरू हो सकता है, लेकिन इसकी रफ्तार पहले के अनुमान की तुलना में कम होगी। चीन में जानलेवा कोरोना वायरस के प्रकोप पर मूडीज ने कहा कि इसका चीन तथा वैश्विक अर्थव्यवस्था पर पडऩे वाले असर के बारे में भविष्यवाणी करना अभी जल्दबाजी होगी।

 

अब आधार को वोटर आईकार्ड से लिंक करने की तैयारी में मोदी सरकार
Posted Date : 25-Jan-2020 4:33:54 pm

अब आधार को वोटर आईकार्ड से लिंक करने की तैयारी में मोदी सरकार

नईदिल्ली । नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) व राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के बाद देशभर में पहचान संबंधी दस्तावेजों को लेकर बहस छिड़ी हुई है। इसी बीच खबर आ रही है कि सरकार आधार कार्ड को मतदाता पहचान पत्र से जोडऩे (लिंक करने) जा रही है। इसे अनिवार्य बनाने के लिए सरकार कानून ला सकती है। कानून मंत्रालय ने इस बारे में चुनाव आयोग की ओर से मिले सुझाव पर विचार करते हुए इसे मान लिया है। मंत्रालय अब इस कानून के लिए कैबिनेट नोट तैयार कर रहा है।
मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि कानून मंत्रालय जनप्रतिनिधित्व कानून (रिप्रेंजटेशन ऑफ पीपल एक्ट-1951) में कुछ बदलाव की तैयारी कर रहा है और उम्मीद है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल समिति के समक्ष यह संशोधन प्रस्तुत किया जाएगा, ताकि इस संबंध में एक विधेयक बनाया जा सके और इसे संसद में पेश किया जा सके। जनप्रतिनिधित्व कानून में संशोधन के बाद नागरिकों को गोपनीयता की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए 12-अंकों के आधार के साथ अपने इलेक्टोरल फोटो आईडी कार्ड (ईपीआईसी) को जोडऩे की आवश्यकता होगी। एक अधिकारी ने एजेंसी को बताया, मंत्रालय कानून को संशोधित करने के लिए चुनाव आयोग के प्रस्ताव पर विचार करते हुए एक कैबिनेट नोट तैयार करने में व्यस्त है। हालांकि अभी कानून मंत्रालय इस मसले से जुड़े हर पहलू को देख रहा है, जिसमें किसी भी व्यक्ति की जानकारी, डाटा की चोरी ना होने के खतरे को परखा जाएगा। मंत्रालय के सूत्रों ने कहा है कि ये कैबिनेट नोट कब पेश किया जाएगा, इसकी अंतिम तिथि तय नहीं है, लेकिन आसार हैं कि बजट सत्र से पहले या सत्र के दौरान इसे सदन में रखा जा सकता है, जो 31 जनवरी को शुरू होगा। बता दें कि अगस्त 2019 में चुनाव आयोग की ओर से कानून मंत्रालय को एक चि_ी लिखी गई थी। जिसमें अपील की गई थी कि जो नए वोटर आईडी कार्ड के लिए आवदेन कर रहे हैं, उनके आधार को लिंक करने पर विचार किया जा सकता है। इसमें अभी तक के वोटरों को भी जोड़ा जा सकता है।

 

ट्रंप ने चीन व्यापार समझौते को उम्मीद से कहीं बेहतर बताया
Posted Date : 20-Jan-2020 11:33:04 am

ट्रंप ने चीन व्यापार समझौते को उम्मीद से कहीं बेहतर बताया

आस्टिन । राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बीजिंग के साथ संबंधों को बेहतर बनाने के उद्देश्य से पिछले हफ्ते किए गए व्यापार समझौते की रविवार को सराहना की और कहा कि यह समझौता उम्मीद से कहीं बेहतर है। यह ‘पहले चरण’ का समझौता दोनों देशों के बीच करीब दो वर्ष से जारी व्यापार युद्ध पर विराम का संकेत देता है। आस्टिन में एक रैली में रविवार शाम को ट्रंप ने कहा, ‘‘यह हमारे पूरे देश के लिए एक अभूतपूर्व सफलता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मुझे ऐसा लगता है कि चीन यह साबित करने के हरसंभव प्रयास कर रहा है कि जिस समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं वह एक अच्छा समझौता है। जितना मैंने सोचा नहीं था, यह हमारी उम्मीद से कहीं अधिक बड़ा और बेहतर है।’’ ट्रंप ने बीजिंग के साथ संबंधों में नए अध्याय की भी सराहना की और कहा, ‘‘बीते कई वर्षों के मुकाबले इस वक्त चीन के साथ हमारे संबंध सबसे अच्छे हैं। अब चीन हमारा सम्मान करने लगा है।’’ अमेरिका और चीन के बीच व्यापार समझौते के पहले चरण पर बुधवार को हस्ताक्षर होने से शेयर बाजार को राहत मिली है।

मनोज तिवारी ने किया रोड शो, सैकड़ों कार्यकर्ता हुए शामिल
Posted Date : 27-Apr-2019 1:16:47 pm

मनोज तिवारी ने किया रोड शो, सैकड़ों कार्यकर्ता हुए शामिल

नईदिल्ली । भारतीय जनता पार्टी के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने शनिवार को एक विशाल रोड शो निकाला। तिवारी पूर्वोत्तर दिल्ली लोकसभा सीट से दोबारा चुनाव लड़ रहे हैं।
तिवारी का मुकाबला दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष और तीन बार मुख्यमंत्री रह चुकीं शीला दीक्षित और आम आदमी पार्टी (आप) के दिलीप पांडे से है। तिवारी का 15 किलोमीटर लंबा रोड शो उत्तर-पूर्वी दिल्ली के एमआईजी फ्लैट्स से शुरू होकर शहादरा, जगतपुरी और मानसरोवर पार्क होते हुए लोनी रोड तक गया।
रोड शो में भाजपा के सैकड़ों कार्यकर्ता शामिल हुए जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पक्ष में नारेबाजी कर रहे थे। भोजपुरी अभिनेता और गायक की एक झलक पाने के लिए सडक़ों पर लोगों की भीड़ लग गई जिससे क्षेत्र में यातायात बाधित हो गया।
तिवारी ने इससे पहले इसी सप्ताह अपने संसदीय क्षेत्र में अपना नामांकन करने के दौरान भी ऐसा ही एक रोड शो किया था। दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर चुनाव छठे चरण के तहत 12 मई को होंगे। पिछले लोकसभा चुनाव में सभी लोकसभा सीटें जीतने वाली भाजपा, कांग्रेस और आप के साथ त्रिकोणीय मुकाबले में है। 

 

लोकसभा चुनाव: आजम खान पर 14वां मुकदमा दर्ज
Posted Date : 27-Apr-2019 1:16:31 pm

लोकसभा चुनाव: आजम खान पर 14वां मुकदमा दर्ज

लखनऊ । लोकसभा चुनावों में सत्ता हासिल करने के लिए मंत्रियों की घटिया बयानबाजी जोरों पर हो रही है। सपा-बसपा गठबंधन प्रत्याशी मोहम्मद आजम खां और बसपा नेता राधेश्याम राही समेत तीन लोगों के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। जिसे अचार संहिता का उल्लंघन माना गया है। 
जिले में लोकसभा चुनाव में आचार संहिता उल्लंघन के सबसे अधिक मुकदमे सपा-बसपा गठबंधन प्रत्याशी मोहम्मद आजम खां के खिलाफ हुए हैं। आजम खां के खिलाफ अब तक 14 मुकदमे दर्ज किए जा चुके हैं। दो दिन पहले सैफनी कस्बे में भारत रत्न डॉ. भीमराव आंबेडकर शोभा यात्रा निकाली गई थी जिसमें मुख्य अतिथि के तौर सपा-बसपा गठबंधन के प्रत्याशी मोहम्मद आजम खां को बुलाया गया था। आरोप है कि शोभायात्रा में शामिल होने के बाद आजम खां ने अपने संबोधन में जिलाधिकारी को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी कर दी थी। साथ ही बसपा नेता राधेश्याम राही पर भी संबोधन के दौरान आपत्तिजनक शब्दों के प्रयोग का आरोप लगाया गया। इस दौरान आचार संहिता का उल्लंघन भी माना गया। तहरीर के आधार पर मोहम्मद आजम खां, राधेश्याम राही और जेपी सिंह के खिलाफ धारा लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 125, आईपीसी की धारा 341, 505 (2), 171 (ज), सहित अन्य धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है।
बता दें कि इससे पहले आजम खान बीजेपी मंत्री जया प्रदा पर विवादित बयान दें चुके है, वहीं आजम खान का बेटा भी विवादित बयानबाजी करने में पीछें नहीं रहा उन्होंने जया प्रदा को अनारकली तक कह डाला था। 

 

लोगों को झाडू पकड़ाकर विदेश घूमने वाले नेता हैं मोदी : बघेल
Posted Date : 25-Apr-2019 1:48:59 pm

लोगों को झाडू पकड़ाकर विदेश घूमने वाले नेता हैं मोदी : बघेल

०महाकोसल और छत्तीसगढ़ का सम्बन्ध रहा है ऐतिहासिक

रायपुर/जबलपुर,  जबलपुर लोकसभा क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी विवेक तन्खा के चुनावी प्रचार के सिलसिले में गए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पत्रवार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि महाकोशल और छत्तीसगढ़ का पुराना और ऐतिहासिक संबंध रहा है। छत्तीसगढ़ दक्षिण कोसल के नाम से जाना जाता है। अलग राज्य बनने के बाद भी इस संबंध में कमी आई है। मध्यप्रदेश के जमाने में जब दिग्विजय सिंह मुख्यमंत्री थे उन दिनों उनके मंत्रिमंडल का सदस्य था। चुनाव के सिलसिले में ग्वालियर, जबलपुर आदि शहरों में जाना हुआ था। उन्होंने  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर तंज सकते हुए कहा कि वे लोगों को झाडू पकड़ा कर विदेश घूमने जाते हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री का पदभार ग्रहण करने के बाद कहा था कि वे पांच साल बाद रिपोर्ट कार्ड पेश करेंगे। उन दिनों किए गए वादों का पालन तक नहीं कर सके। मामला चाहे अच्छे दिन का हो, सबका साथ-सबका विकास, वाला धनवापसी का हो या फिर किसानों की समस्याओं का। किसी भी वादे को पूरा नहीं सके। वे यह भी नहीं बता पाये कि काला धन वापसी के बाद कितना पैसा सरकारी खाते में जमा हुआ। नोटबंदी का दुष्प्रभाव पूरे देश के लोग जानते हैं। दूसरी आजादी के नाम पर कानून में संशोधन की स्थिति क्या है? कुल मिलाकर उनका कार्यकाल असफलताओं से भरा है, इस वर्ष के चुनावके लिए भी वे क्या करेंगे, भी नहीं बता सके। वे देश के पहले प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने प्रेस कान्फ्रेन्स नहीं लिया। पं.जवाहरलाल नेहरु से लेकर डॉ.मनमोहन  सिंह तक सभी ने प्रेस कांफ्रेन्स करते रहे हैं। मोदी के मन की बात करते हैं। और लोगों को भ्रमित करते हैं। उनके कार्यकाल में सवाल पूछना अपराध माना जाता है। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी जहां भी जाते हैं। लोगों से मिलते हैं, चर्चा करते हैं और प्रेस कांफ्रेन्स के माध्यम से अपनी राय जाहिर करते हैं। क्योंकि कांग्रेस को लोकतांत्रिक प्रक्रिया में विश्वास है। उन्होंने किसानों की समस्याओं पर चर्चा करते हुए कहा कि कांग्रेस की सोच ऋण माफी से ऋण मुक्ति की ओर है। उन्होंने संसद में रेल बजट की समाप्त को दुर्गाग्यजनक बताया और कहा कि इससे आमजनता को कई जानकारियों से वंचित पूख दिया गया है। पिछले पांच सालों से रेलबजट बंद है। उन्होंने आम आदमी के स्वावलंबन चर्चा करते हुए कहा कि कांग्रेस किसान, महिला, पुरुष एवं विद्यार्थियों के स्वावलंबन की दिशा में कार्य करने संकल्पित है। विद्यार्थियों को बारहवीं तक की शिक्षा नि:शुल्क दिए जाने की योजना है। गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले नागरिकों को अधिक से अधिक सरकारी  योजनाओं का लाभ दिलाया जाएगा। उन्होंने देश सशक्त और लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत बनाने कांग्रेस के पक्ष में मतदान करने का आग्रह किया। पत्रकारवार्ता के दौरान जबलपुर लोकसभा क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी विवेक तन्खा भी मौजूद थे।  

Previous123456789...2122Next