व्यापार

Previous123456789...313314Next
घरेलू शेयर बाजार के दोनों प्रमुख सूचकांक गिरावट के साथ हुए बंद
Posted Date : 29-Oct-2020 2:03:04 pm

घरेलू शेयर बाजार के दोनों प्रमुख सूचकांक गिरावट के साथ हुए बंद

मुम्बई। कारोबारी हफ्ते के चौथे दिन गुरुवार को घरेलू शेयर बाजार के दोनों प्रमुख सूचकांक गिरावट के साथ बंद हुए। कारोबार के अंत में बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 172.61 अंक या 0.43 फीसदी नीचे 39,749.85 के स्तर पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों वाला इंडेक्स निफ्टी 58.80 अंक या 0.50 फीसदी गिरकर 11,670.80 पर बंद हुआ। निफ्टी पर एशियन पेंट्स, अल्ट्राटेक सीमेंट, श्री सीमेंट्स, एचसीएल टेक और कोटक महिंद्रा बैंक प्रमुख लाभकर्ता थे, जबकि  एलएंडटी, टाइटन कंपनी, ओएनजीसी, अदानी पोर्ट्स और टाटा मोटर्स, टॉप लूजर रहे। वहीं, आईटी और ऊर्जा को छोड़कर अन्य सभी सेक्टोरल इंडेक्स एफएमसीजी, फार्मा, मेटल और ऑटो के नेतृत्व में नीचे समाप्त हुए। बीएसई समेलपैक इंडेक्स 0.5 फीसदी गिरा। लगभग 1019 शेयर बढ़त के साथ, 1542 शेयर गिरावट के साथ और 170 शेयर अपरिवर्तित रहे।

कोरोना के बीच 75 हजार रुपये किलो बिकी चाय पत्ती!
Posted Date : 29-Oct-2020 2:02:26 pm

कोरोना के बीच 75 हजार रुपये किलो बिकी चाय पत्ती!

गुवाहाटी। गुवाहाटी चाय नीलामी केंद्र (जीटीएसी) ने कोरोना वायरस महामारी के बीच हुई एक नीलामी में चाय पत्ती की विशेष किस्म मनोहारी गोल्ड की बिक्री 75 हजार रुपये प्रति किलोग्राम की दर से की है। केंद्र के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को इसकी जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि यह रिकॉर्ड दर इस साल मिली अब तक की सबसे ऊंची कीमत है। उन्होंने कहा कि एक साल के अंतराल के बाद जीटीएसी को मनोहारी गोल्ड चाय पत्ती 75 हजार रुपये किलो बेचने का अवसर मिला। गुवाहाटी चाय नीलामी खरीदार संगठन के सचिव दिनेश बिहानी ने बताया कि चाय को कारोबारी विष्णु टी कंपनी ने खरीदा। बिहानी ने कहा, 'जब पूरी दुनिया महामारी से प्रभावित है, यह एक बड़ी उपलब्धि है। मनोहारी टी एस्टेट ने सितंबर महीने में इस विशेष किस्म के उत्पादन के लिये कड़ी मेहनत की है और उसे बिक्री के लिये जीटीएसी के पास भेजा।'

हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स ने टेक महिंद्रा के साथ किया 400 करोड़ रुपये का करार
Posted Date : 29-Oct-2020 2:01:40 pm

हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स ने टेक महिंद्रा के साथ किया 400 करोड़ रुपये का करार

नईदिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी, हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने आईटी कंपनी टेक महिंद्रा के साथ एक करार किया है। एचएएल ने टेक महिंद्रा के साथ प्रोजेक्ट परिवर्तन की मदद के लिए 400 करोड़ रुपये में यह करार किया है। एचएएल ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। 
एचएएल ने शेयर बाजार को दी गई सूचना में कहा है कि हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स ने प्रौद्योगिकी के विस्तार तथा उपक्रम संसाधन नियोजन (ईआरपी) के केंद्रीकरण के जरिए प्रोजेक्ट परिवर्तन के रूप में कारोबार में व्यापक बदलाव लाने की प्रक्रिया शुरू की है। 
टेक महिंद्रा प्रणाली को एकीकृत करने वाली कंपनी के रूप में 400 करोड़ रुपये की लागत में अगले नौ साल की अवधि में प्रोजेक्ट परिवर्तन का क्रियान्वयन करेगी।ÓÓ एचएएल ने कहा कि टेक महिंद्रा ईआरपी प्रणाली को बदलने और आधुनिक बनाने के लिये उत्तरदायी होगी।

मुकेश अंबानी सहित दुनिया के टॉप-10 धनकुबेरों को एक ही दिन में 34 अरब डॉलर का झटका
Posted Date : 29-Oct-2020 2:00:35 pm

मुकेश अंबानी सहित दुनिया के टॉप-10 धनकुबेरों को एक ही दिन में 34 अरब डॉलर का झटका

नईदिल्ली। दुनिया भर के शेयर बाजारों में भारी उथल-पुथल की वजह से टॉप 10 धनकुबेरों के खाजानों पर भारी असर पड़ा है। इससे उन्हें एक दिन में 34 अरब डॉलर (करीब 25.16 खरब रुपये) की चपत लगी है।  बुधवार को अमेरिकी शेयर बाजार करीब 3.5 फीसद से अधिक लुढ़ककर लाल निशान पर बंद हुए थे। डाऊ जोंस 943 अंक टूटकर 26519 पर बंद हुआ। वहीं नैस्डैक में 426 अंकों की गिरावट दर्ज की गई। एसएंडपी भी 119 अंक टूटा। फेसबुक के शेयर साढ़े पांच फीसद से ज्यादा लुढ़क गए। वहीं फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर लिस्ट में दुनिया के दूसरे नंबर के अमीर बिल गेट्स एक पायदान लुढ़क कर दूसरे स्थान पर आ गए हैं। उनकी जगह बर्नार्ड अर्नाट एंड फैमिली ने ले ली है। बिलगेट्स अब तीसरे पायदान पर हैं। इस दौरान भारत के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी के नेटवर्थ में करीब एक अरब डॉलर की कमी आई है।  बता दें कि फोर्ब्स के रियल-टाइम बिलियनेयर रैंकिंग्स से हर रोज पब्लिक होल्डिंग्स में होने वाले उतार-चढ़ाव के बारे में जानकारी मिलती है। दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में शेयर बाजार खुलने के बाद हर 5 मिनट में यह इंडेक्स अपडेट होता है। जिन व्यक्तियों की संपत्ति किसी प्राइवेट कंपनी से संबंधित है, उनका नेटवर्थ दिन में एक बार अपडेट होता है। 

शेयर बाजार गिरावट के साथ हुआ बंद, सेंसेक्सी ६०० अंक लुढ़का
Posted Date : 28-Oct-2020 3:41:24 pm

शेयर बाजार गिरावट के साथ हुआ बंद, सेंसेक्सी ६०० अंक लुढ़का

मुम्बई। कारोबारी हफ्ते के तीसरे दिन बुधवार को शेयर बाजार के दोनों बेंचमार्क एक फसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुआ। कारोबार के अंत में बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का ३० शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स ५९९.६४ अंक या १.४८ फीसदी गिरकर ३९,९२२.४६ के स्तर   पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का ५० शेयरों वाला इंडेक्स निफ्टी १५९.८० अंक या १.३४ फीसदी की गिरावट के साथ ११,७२९.६० पर बंद हुआ।
कारोबार के दौरान आज करीब ९७९ शेयर बढ़त के साथ, १६०६ शेयर गिरावट के साथ और १५३ शेयर अपरिवर्तित बंद हुआ। वहीं,  निफ्टी पर इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, टेक महिंद्रा और अदानी पोर्ट्स टॉप गेनर रहे, जबकि भारती एयरटेल, यूपीएल, एमएंडएम, आयशर मोटर्स और हीरो मोटोकॉर्प टॉप लूजर रहे। साथ ही सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान पर समाप्त हुए। बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांक ०.७-०.९ फीसदी तक लुढ़के।

दूसरी तिमाही में टाइटन का शुद्ध लाभ १९९ करोड़ रुपये हुआ
Posted Date : 28-Oct-2020 3:41:06 pm

दूसरी तिमाही में टाइटन का शुद्ध लाभ १९९ करोड़ रुपये हुआ

मुम्बई। टाइटन को वित्त वर्ष २०२०-२१ की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितम्बर) में १९९ करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ है। हालांकि, गत वर्ष  की समान तिमाही में कंपनी को ३२० करोड़ रुपये का लाभ हुआ था। वहीं, चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में टाइटन को २७० करोड़ रुपये का घाटा हुआ था।
शेयर बाजार को भेजी सूचना में टाइटन ने बुधवार को कहा कि चालू वित्त वर्ष २०२०-२०२१ की दूसरी तिमाही में टाइटन की बिक्री में ८९ फीसदी की रिकवरी  हुई है। पहली तिमाही में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण कंपनी को बड़ा घाटा हुआ था।
समीक्षाधिन अवधि के दौरान कंपनी की कुल आय ४,३८९ करोड़ रुपये रही। इसमें ३९१ करोड़ रुपये का गोल्ड बुलियन की बिक्री भी शामिल है। पिछले साल की इसी तिमाही के मुकाबले इस साल कंपनी की आमदनी में सिर्फ २ फीसदी गिरावट रही। पिछले वित्त वर्ष की सितम्बर तिमाही में टाइटन की आमदनी ४,४६६ करोड़ रुपये थी।
टाइटन ने कहा लॉकडाउन में ढील से सभी डिविजन के लगभग सभी दुकानें खुल चुकी हैं। ग्राहकों का आना शुरू हो गया है। घडिय़ों और वियरेबल डिविजन की बिक्री की ग्रोथ ५५ फीसदी है। वहीं, ज्वैलरी डिविजन बिक्री की ग्रोथ ९८ फीसदी और आईवियर डिविजन की ग्रोथ ६१ फीसदी है।

Previous123456789...313314Next