जीके/रोजगार

28 तक भरे जाएंगे बी.एड, डी.एड, नर्सिंग प्रवेश परीक्षा के ऑनलाईन आवेदन
Posted Date : 25-May-2023 4:28:04 am

28 तक भरे जाएंगे बी.एड, डी.एड, नर्सिंग प्रवेश परीक्षा के ऑनलाईन आवेदन

० 17 जून को बी.एड, डी.एड, 24 जून को होगी नर्सिंग की प्रवेश परीक्षा
रायपुर। छत्तीसगढ़ में व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा प्री बी.एड, प्री डीएलएड, बीएससी नर्सिंग, एमएससी नर्सिंग और पोस्ट बेसिक नर्सिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षा आवेदन 28 मई तक ऑनलाईन भरे जाएंगे। भरे गए आवेदनों में अगले तीन दिन 29, 30 और 31 मई तक त्रुटि सुधार किया जा सकेगा। बीएड एवं डीएड की परीक्षा 17 जून 2023 को होगी। इन परीक्षाओं के लिए वेबसाइट परीक्षा मंडल द्वारा 9 जून को प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। बीएससी नर्सिंग, एमएससी नर्सिंग और पोस्ट बेसिक नर्सिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षा 24 जून को होगी। इन परीक्षाओं के लिए प्रवेश पत्र 16 जून को जारी किए जाएंगे। परीक्षाओं में शामिल होने के इच्छुक अभ्यर्थी छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल की वेबसाइट पर लॉगिन कर आवेदन कर सकते है। राज्य शासन द्वारा लिए गए निर्णय अनुसार इन परीक्षाओं के लिए छत्तीसगढ़ राज्य के स्थानीय निवासी प्रतिभागियों से किसी भी प्रकार का परीक्षा शुल्क नहीं लिया जाएगा।
ऑनलाईन आवेदन के साथ अभ्यर्थी की जाति, जन्मतिथि, स्थानीय निवासी आदि संबंधित प्रमाण-पत्र नहीं लिए जाएंगे। अभ्यर्थी के दस्तावेजों का परीक्षण कॉउसलिंग के दौरान होगा। अभ्यर्थी द्वारा दी गई गलत जानकारी के लिए व्यावसायिक परीक्षा मंडल जवाबदार नहीं होगा। ऑनलाईन आवेदन में हुई त्रुटि को फार्म जमा करने की निर्धारित समय सीमा के दौरान भी सुधारा जा सकेगा। इसके अलावा ऑनलाईन फार्म भरने की अंतिम तिथि के बाद तीन दिन की समय अवधि में भी त्रुटि सुधार की सुविधा उपलब्ध रहेगी। परीक्षा के दिन किसी भी प्रकार की त्रुटि सुधार सुविधा नहीं दी जाएगी।

 

रोजगार पंजीयन और नवीनीकरण के आवेदन ऑनलाईन, तीन महिने सत्यापन की सीमा
Posted Date : 25-May-2023 4:25:49 am

रोजगार पंजीयन और नवीनीकरण के आवेदन ऑनलाईन, तीन महिने सत्यापन की सीमा

रोजगार कार्यालय में पानी, टैंट, कूलर, कुर्सी की पर्याप्त व्यवस्था
रायपुर।
रोजगार कार्यालय में पंजीयन कराने के लिए शिक्षित बेरोजगार युवाओं को दफ्तर के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। राज्य शासन ने रोजगार पंजीयन और नवीनीकरण के लिए आवेदन करने ऑनलाईन व्यवस्था की है। शिक्षित बेरोजगार युवा वेबसाइट पर लॉगिन कर रजिस्ट्रेशन और नवीनीकरण के लिए ऑनलाईन आवेदन कर सकते है। जिले के रोजगार कार्यालय के उप संचालक ने बताया कि रोजगार पंजीयन और नवीनीकरण संबंधित सभी आवेदन केवल ऑनलाईन ही लिए जाते है। इन आवेदनों को तीन महिनें की समय अवधि में सत्यापन कराना होता है। पंजीयन और नवीनीकरण के आवेदनों को रोजगार कार्यालयों में ऑफलाईन स्वीकार नहीं किया जाता है इसलिए ऐसे आवेदन करने युवाओं को रोजगार कार्यालय में उपस्थित होना जरूरी नहीं है।
उप संचालक ने बताया कि ऑनलाईन किए गए आवेदन अनुसार दस्तावेजों का सत्यापन कराने की अवधि तीन महिनें की है। युवाओं का आवेदन तीन महिनें तक वैध होता है। युवा अपने सुविधा अनुसार कार्यालयीन समय में तीन महिनें में किसी भी दिन रोजगार कार्यालय आकर सत्यापन करा सकते है। उप संचालक ने यह भी बताया कि जिला रोजगार कार्यालय में पंजीयन और नवीनीकरण के लिए बड़ी संख्या में युवाओं की भीड़ को देखते हुए गर्मी के मौसम में पर्याप्त व्यवस्थाएं की गई है। आवेदकों के लिए कूलर से लेकर पीने के पानी तक की व्यवस्था कार्यालय परिसर में है। धूप से बचने के लिए टेंट और बैठने के लिए कुर्सियों की भी व्यवस्था की गई है। आवेदकों की सुविधा के लिए टोकन सिस्टम से पंजीयन सत्यापन का काम किया जा रहा है।

 

दिल्ली पुलिस, सीआईएसएफ  में भर्ती के लिए परीक्षा दो मई को
Posted Date : 26-Apr-2023 9:49:31 am

दिल्ली पुलिस, सीआईएसएफ में भर्ती के लिए परीक्षा दो मई को

० कर्मचारी चयन आयोग लेगा परीक्षा, सरोना में परीक्षा केन्द्र
रायपुर  । दिल्ली पुलिस और सी.आई.एस.एफ में सब-इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए परीक्षा दो मई 2023 को होगी। इस परीक्षा के लिए रायपुर शहर के सरोना स्थित आयन डिजिटल जोन आईडीजेड, पार्थवी प्रोविंस कमर्शियल काम्पलेक्स,  संत रविदास वार्ड-70 को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। दो मई को इस केंद्र पर दोपहर साढ़े चार बजे से साढ़े छ: बजे तक परीक्षा होगी। परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में सवा तीन बजे से चार बजे तक एंट्री दी जाएगी। चार बजे के बाद पहुंचने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इस परीक्षा के सफल संचालन के लिए कौशल विकास विभाग के सहायक संचालक केदार पटेल को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

 

15 और 16 को प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन धमतरी व कुरूद में
Posted Date : 13-Jul-2019 12:03:05 pm

15 और 16 को प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन धमतरी व कुरूद में

धमतरी, 13 जुलाई ।कलेक्टर श्री रजत बंसल के निर्देशानुसार जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र द्वारा धमतरी व कुरूद में सोमवार 15 जुलाई को धमतरी में तथा मंगलवार 16 जुलाई को कुरूद में प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन किया जाएगा। उप संचालक जिला रोजगार कार्यालय ने बताया कि 15 जुलाई को धमतरी के जिला परियोजना महाविद्यालय (लाइवलीहुड कॉलेज) में सुबह 11.00 बजे से शाम चार बजे तक प्लेसमेंट कैम्प आयोजित किया जाएगा, जिसमें निजी क्षेत्र की फर्म के 702 रिक्त पदों के विरूद्ध भर्तियां की जानी हैं। उन्होंने बताया कि न्यूनतम शैक्षणिक अर्हता कक्षा आठवीं से स्नातक/स्नातकोत्तर उत्तीर्ण युवक-युवतियां साक्षात्कार में शामिल हो सकते हैं। प्लेसमेंट कैम्प में शामिल होने वाले युवक-युवतियों से शैक्षणिक योग्यता के अलावा तकनीकी योग्यता प्रमाण-पत्र, मूल निवास, जाति, पंजीयन कार्ड, आधार कार्ड तथा बॉयोडाटा सहित स्वयं के पासपोर्ट आकार के फोटोग्राफ के साथ निर्धारित तिथि एवं स्थान में उपस्थित होने कहा गया है। इसी तरह मंगलवार 16 जुलाई को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) कुरूद में प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन सुबह 11.00 से शाम चार बजे के बीच किया जाएगा, जिसमें निजी सेक्टर की फर्मों के 205 रिक्त पदों पर योग्य युवक-युवतियों की भर्ती की जाएगी। न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं उत्तीर्ण से स्नातक/स्नातकोत्तर आदि शैक्षणिक एवं तकनीकी योग्यताधारी युवक-युवती चयन प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं। साक्षात्कार में सम्मिलित होने वाले आवेदकों को सभी वांछित प्रमाण-पत्रों सहित फोटोग्राफ के साथ उपस्थित होना अनिवार्य है।

 एमएससी व पोस्ट बेसिक नर्सिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारियों में जुटा व्यापमं
Posted Date : 17-Jun-2019 12:55:08 pm

एमएससी व पोस्ट बेसिक नर्सिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारियों में जुटा व्यापमं

0-23 जून को दो पॉलियों में होगी परीक्षा
रायपुर,17 जून । छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) 23 जून को एमएससी नर्सिंग व बेसिक नर्सिंग की परीक्षा आयोजित करने जा रही है। दो पॉलियों में होने वाली परीक्षा के लिए व्यापमं ने तैयारियां शुरू कर दी है। 
व्यापमं ने परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 14 जून को ही जारी कर दिए थे। परीक्षा के लिए परीक्षार्थी 20 जून की रात 11.59 मिनट तक प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते है। दो पॉलियों में आयोजित परीक्षा में पहली पॉली में सुबह 10 बजे से दोपहर 12.15 बजे तक एमएससी नर्सिंग की और दोपहर 2 बजे शाम 4.15 बजे तक बेसिक नर्सिंग की परीक्षा होगी। परीक्षा में शामि होने के लिए परीक्षार्थियों को मूल पहचान पत्र लेकर जाना अनिवार्य है। मूल पहचान पत्र में मतदाता परिचय पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पासपोस्र्ट, विद्यालय का फोटोयुक्त परिचय पत्र आदि भी मान्य है। 

 शिक्षित बेरोजगारों के लिए प्लेसमेंट कैंप का आयोजन 18 को
Posted Date : 15-Jun-2019 12:33:58 pm

शिक्षित बेरोजगारों के लिए प्लेसमेंट कैंप का आयोजन 18 को

रायपुर, 15 जून । राज्य में शिक्षित बेरोजगारों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इसे ध्यान में रखकर शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिला रोजगार कार्यालय छत्तीसगढ़ शासन द्वारा 18 जून को रोजगार कार्यालय पुराना पुलिस मुख्यालय परिसर में सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे के मध्य प्लेसमेंट कैंप का आयोजन किया गया है। मिली जानकारी के अनुसार उक्त प्लेसमेंट कैंप में निजी क्षेत्रों जैसे, कॉल मी सर्विस, कोटक एवं महिन्द्रा लाइफ इंश्योरेन्स, मैनेजर  ट्रेनी-ट्रेनर, असिसटेन मैनेजर, मैनेजर एचआर, ड्राइवर, एडवाइजर, एजेंसी पार्टनर सहित 185 से अधिक पदों पर भर्ती की जानी है। जिन आवेदकों ने 5वीं से स्नातकोत्तर तक शिक्षा ग्रहण की है, एमबीए कम्प्यूटर, मुद्र लेखन अंग्रेजी एवं हिन्दी में उत्तीर्ण हो वे उक्त प्लेसमेंट कैंप में शामिल होने की पात्रता रखते है। आयोजित साक्षात्कार मेें शामिल उम्मीदवार चयनित होने पर 6000 से 35000 हजार रुपये वेतनमान में नियुक्त किये जायेंगे। जिला रोजगार अधिकारी ने शिक्षित बेरोजगारों से अधिक से अधिक संख्या में प्लेसमेंट कैंप में शामिल होने की अपील की है।