खेल-खिलाड़ी

13-Mar-2024 3:22:54 pm
Posted Date

अश्विन विश्व के नंबर एक गेंदबाज बने, कुलदीप ने भी लगाई लंबी छलांग; रोहित-यशस्वी को भी फायदा

नईदिल्ली। आईसीसी ने बुधवार को टेस्ट की ताजा रैंकिंग जारी कर दी है। भारत के रविचंद्रन अश्विन दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं। धर्मशाला में इंग्लैंड के खिलाफ अपने 100वें टेस्ट में नौ विकेट लेने के बाद वह एक पायदान ऊपर चढक़र शीर्ष स्थान पर पहुंच गए। वहीं, जसप्रीत बुमराह लुढक़ कर तीसरे स्थान पर आ गए हैं। वहीं, भारत के कुलदीप यादव ने भी लंबी छलांग लगाई है। इसके अलावा बल्लेबाजों में रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल को भी फायदा हुआ है।
37 साल के भारतीय दिग्गज स्पिनर ने धर्मशाला में टीम इंडिया की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने पहली पारी में चार और दूसरी पारी में पांच विकेट झटके थे। दोनों पारियों को मिलाकर अश्विन ने 128 रन देकर नौ विकेट झटके थे। अश्विन ने बुमराह को शीर्ष स्थान से हटाया है। इससे पहले बुमराह भी अश्विन को हटाकर नंबर एक टेस्ट गेंदबाज बने थे। अश्विन के 870 रेटिंग पॉइंट्स हैं।
वहीं, दूसरे नंबर पर 847 रेटिंग पॉइंट्स के साथ ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड और तीसरे नंबर पर जसप्रीत बुमराह हैं। कगिसो रबाडा चौथे और पैट कमिंस पांचवें स्थान पर हैं। शीर्ष 10 गेंदबाजों में भारत के रवींद्र जडेजा सातवें स्थान पर बने हुए हैं। वहीं, शीर्ष 20 में कुलदीप यादव की एंट्री हुई है। उन्होंने 15 पायदान की छलांग लगाई और 16वें स्थान पर पहुंच गए। शीर्ष-20 गेंदबाजों में भारत के चार गेंदबाज हैं।
वहीं, टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में धर्मशाला में शतक लगाने वाले रोहित शर्मा और शुभमन गिल को भी फायदा हुआ है। रोहित ने पांच स्थान की छलांग लगाई और वह छठे स्थान पर पहुंच गए। वहीं, यशस्वी जायसवाल भी दो स्थान की सुधार के साथ आठवें पायदान पर पहुंच गए। विराट कोहली को एक स्थान का नुकसान हुआ है और वह नौवें स्थान पर लुढक़ गए हैं। काफी समय से टीम इंडिया के सेट अप से बाहर चल रहे ऋषभ पंत को भी एक स्थान का नुकसान हुआ और वह 15वें पायदान पर लुढक़ गए हैं। धर्मशाला टेस्ट में शानदार शतक लगाने वाले शुभमन ने 11 स्थानों की छलांग लगाई और 21वें नंबर पर पहुंच गए हैं। 
बल्लेबाजों में न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन शीर्ष पर बने हुए हैं। वहीं, इंग्लैंड के जो रूट दूसरे स्थान पर हैं। पाकिस्तान के बाबर आजम तीसरे और न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल चौथे स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ पांच स्थान पर हैं। टेस्ट ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में रवींद्र जडेजा शीर्ष पर बने हुए हैं। वहीं, अश्विन दूसरे स्थान पर हैं। बांग्लादेश के शाकिब अल हसन तीसरे और इंग्लैंड के रूट चौथे स्थान पर हैं। पांचवें स्थान पर वेस्टइंडीज के जेसन होल्ड हैं। वहीं, अक्षर पटेल को एक स्थान का नुकसान हुआ और वह छठे स्थान पर लुढक़ गए हैं।

 

Share On WhatsApp