छत्तीसगढ़

03-May-2024 11:23:09 am
Posted Date

पहाड़ी रास्तों से होते जिले के अंतिम छोर के मतदान केंद्र छुही पहाड़ पहुंचे आब्जर्वर्स और कलेक्टर, मतदाताओं के लिए जरूरी सुविधाओं का लिया जायजा

  • छुहीपहाड़ में मतदान केंद्र बनने से 7 किलोमीटर की दूरी हुई कम
  • छुहीपहाड़ पहुंच कलेक्टर गोयल ने पहाड़ी कोरवाओं से की मतदान की अपील
  • मतदान के लिए वापस घर पहुंचे जेम्स का कलेक्टर गोयल ने किया सम्मान
  • खलबोरा में बिरहोर समुदाय के बीच पहुंचे कलेक्टर गोयल ने बिरहोरी बोली में दिलाई मतदान की शपथ, ग्रामीणों ने कहा अवश्य करेंगे मतदान

रायगढ़।  सामान्य प्रेक्षक डॉ.अंशज सिंह, पुलिस प्रेक्षक मुख्तार मोहसिन, व्यय प्रेक्षक सेंथिल कुमार बी के साथ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कार्तिकेया गोयल व सीईओ जिला पंचायत जितेन्द्र यादव पहाड़ी रास्तों से होते हुए जिले के अंतिम छोर पर स्थित धरमजयगढ़ ब्लॉक के छुहीपहाड़ मतदान केंद्र पहुंचे। आब्जर्वर्स ने यहां बने नए मतदान केंद्र में मतदाताओं के लिए जरूरी सुविधाओं का जायजा लिया। कलेक्टर गोयल ने यहां निवासरत पहाड़ी कोरवा मतदाताओं को शत-प्रतिशत मतदान करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि हम सभी को अपने मताधिकार का उपयोग अनिवार्य रूप से करना चाहिए, यह ध्यान रखें कि कोई भी अपने मताधिकार से वंचित ना रहे। इस अवसर पर एडीएम संतन देवी जांगड़े, एसडीएम धरमजयगढ़ डिगेश पटेल, एसडीओपी सिद्धांत तिवारी सहित जिला स्तरीय आधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहें।
कलेक्टर गोयल ने ग्रामीणों से कहा कि परिवार का कोई भी सदस्य जो अन्य जगह कार्य करने गए है, उन्हें आगामी 7 मई को होने वाले मतदान दिवस की जानकारी देते हुए अपने मताधिकार का उपयोग करने जरूर प्रोत्साहित करें। इस दौरान अन्य राज्य से लौटे प्रवासी श्रमिक जेम्स लकड़ा का कलेक्टर गोयल ने पुष्प गुच्छ से सम्मानित किया। लकड़ा ने बताया कि वह दूसरे राज्य में कार्य करने गए थे। सोशल मीडिया के माध्यम से राज्य में हो रहे लोकसभा निर्वाचन की जानकारी मिलने पर वे मतदान करने आए हैं। उन्होंने बताया कि गत निर्वाचन से निर्वाचन आयोग द्वारा ग्राम छुहीपहाड़ में ही मतदान केंद्र बनाने से अब मतदान के लिए 07 किमी दूरी कम हो गई है और उन्हे क्रिन्धा में मतदान करने नहीं जाना पड़ता। इससे गांव के लोगों के साथ ही खासकर बुजुर्ग लोगों को मतदान करने में आसानी हो रही हैं।      
कलेक्टर गोयल ने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए मतदाताओं की जानकारी लेने पर बताया कि गांव में लगभग 300 मतदाता है। ग्रामीणों ने कहा कि सभी अनिवार्य रूप से मतदान करेंगे। इस दौरान कलेक्टर गोयल ने ग्रामवासियों को मतदान की शपथ भी दिलाई। कलेक्टर गोयल ने मौके पर गांव में स्थित मतदान केंद्र का निरीक्षण भी किया। उन्होंने मतदान दल के आवागमन एवं रुकने की व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने मतदान दल के लिए बिस्तर, कूलर आदि मतदान केंद्र में पहुंचाने के निर्देश दिए।  
7 किलोमीटर दूरी हुई कम, आसान हुआ मतदान करना
ग्राम छुही पहाड़ में गत विधान सभा निर्वाचन-2023 से मतदान केंद्र बनाया जा रहा हैं। ग्रामीणों को पूर्व में ग्राम पंचायत क्रिन्धा में वोट डालने जाना पड़ता था। जो गांव से लगभग 7 किलोमीटर दूर है, जिससे मतदाताओं को काफी समस्या होती थी। लेकिन अब गांव में ही मतदान केंद्र बनने से लोगों को राहत मिली हैं।
खलबोरा में बिरहोर परिवारों ने बिरहोरी बोली में ली शपथ, कहा अवश्य करेंगे मतदान
स्वीप कार्यक्रम अंतर्गत कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने धरमजयगढ़ के बिरहोर बाहुल्य ग्राम-खलबोरा भी पहुंचे। इस दौरान बिरहोर परिवारों ने पारंपरिक रूप से कलेक्टर का स्वागत किया। आयोजित मतदाता कार्यक्रम में कलेक्टर गोयल ने मतदान के महत्व को बताते हुए कहा कि लोकतंत्र के इस पर्व में आपका हर एक वोट महत्वपूर्ण है। 07 मई को होने वाले निर्वाचन में पोलिंग बूथ पहुंचकर आप सभी मतदान अवश्य करें और एक जिम्मेदार नागरिक का फर्ज निभाएं। इस अवसर पर कलेक्टर गोयल ने  बिरहोर परिवारों को बिरहोरी बोली में अनिवार्य मतदान की शपथ दिलाई। कलेक्टर गोयल ने कहा कि सभी मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्रों में छाया के लिए टेंट व पंडाल, पेयजल, ओआरएस, कूलर व शौचालय की व्यवस्था रहेगी।

 

Share On WhatsApp