छत्तीसगढ़

21-Apr-2024 9:01:32 pm
Posted Date

मॉक पोल से लेकर संपूर्ण मतदान प्रकिया पर रखें ध्यान

माइक्रो आब्जर्वर को दिया गया मतदान कार्यों का प्रशिक्षण

रायगढ़।  रविवार को सुबह एवं दोपहर की पाली में लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए माइक्रो आब्जर्वर को उनके कार्यों से संबंधित प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान उन्हें मतदान के दिन मॉक पोल से लेकर संपूर्ण मतदान प्रकिया और उसके बाद रिपोर्टिंग संबंधित कार्यों पर गंभीरता से कार्य करने की बात कही गई।

प्रशिक्षण सुबह 11:00 से दोपहर 1:00 तक एवं दोपहर 1:00 से  3:00 तक केंद्रीय विद्यालय में आयोजित हुआ। इस दौरान प्रशिक्षण का जायजा लेने पहुंचे अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजीव कुमार पांडेय ने कहा कि माइक्रो आब्जर्वर सीधे तौर पर जनरल ऑब्जर्वर की ओर से कार्य करते हैं। माइक्रो आब्जर्वर की रिपोर्टिंग भी जनरल ऑब्जर्वर को होती है, इसलिए सभी माइक्रो आब्जर्वर अपने कर्तव्य एवं कार्यों को लेकर सूक्ष्मता से प्रशिक्षण लें।प्रशिक्षण के दौरान किसी भी स्तर पर किसी भी तरह की दुविधा या शंका होने पर उसे तत्काल पूछ कर दूर कर लेवें।इससे सभी अपना कार्य मतदान दिवस के दिन बेहतर तरीके से कर सकेंगे। पाण्डेय ने कहा कि मतदान दिवस को मॉक पोल से लेकर मतदान समाप्ति का समय और उसके बाद होने वाले रिपोर्टिंग संबंधित कार्य माइक्रो आब्जर्वर के लिए महत्वपूर्ण होता है। इस दौरान उन्होंने पोलिंग से लेकर ई वी एम एवं मतदान की संपूर्ण प्रक्रिया की जानकारी को सूक्ष्मता से प्राप्त करने के निर्देश दिए। इसी तरह उन्होंने सभी माइक्रो आब्जर्वर को आदर्श आचार संहिता का पालन करते हुए समय सीमा पर अपने कार्यों का निर्वहन करने की बात कही। प्रशिक्षण में माइक्रो आब्जर्वर को मतदान दिवस के दिन माकपोल की गंभीरता, मशीनों की सीलिंग, मशीनों को क्लियर करना, पूरी मतदान की प्रक्रिया, मतदान के उपरांत मशीनों की सीलिंग, जनरल ऑब्जर्वर को रिपोर्टिंग से संबंधित संपूर्ण जानकारी देते हुए प्रशिक्षण दिया गया। निरीक्षण के दौरान डिप्टी कलेक्टर शशिकांत कुर्रे, मास्टर ट्रेनर्स राजेश डेनियल, विकास रंजन सिंह सहित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।
जिले के 1085 मतदान केंद्रों में होगा मतदान
उप जिला निर्वाचन अधिकारी पाण्डेय ने बताया कि जिले के 1085 मतदान केंद्रों में लोकसभा निर्वाचन 2024 अन्तर्गत मतदान दिनांक 07 मई को प्रातः 07 बजे से अपरान्ह 06 बजे तक संपन्न होगा। उन्होंने बताया कि इनमें से 280 क्रिटिकल मतदान केंद्र है एवं 23 मतदान केंद्रों में नेटवर्क संबंधित समस्या है, इसी तरह संगवारी मतदान केंद्रों में सिर्फ महिला माइक्रो आब्जर्वर की ड्यूटी लगाई जाएगी। इस तरह 321 मतदान केंद्रों में माइक्रो आब्जर्वर की ड्यूटी लगाया जाना प्रस्तावित है। इसमें बैंक, एसईसीएल, एनटीपीसी, पोस्ट ऑफिस सहित केंद्रीय उद्योग के माइक्रो आब्जर्वर के लिए नियुक्त 450 कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया।

 

Share On WhatsApp