छत्तीसगढ़

23-Mar-2024 1:55:51 am
Posted Date

कृषकों के साथ हो रहे उठाईगिरी, पुलिस कर रही ग्रामीणों को जागरुक

0 जटगा पुलिस के द्वारा ग्राम केशलपुर, चैतमा पुलिस के द्वारा ग्राम सिन्द्रीपाली एवं लेमरु पुलिस के ग्राम गढ़ उपरोड़ा में ली बैठक
0-सरहदी जिलों मे को देखते हुए सजग कोरबा के तहत में रखा गया था बैठक
0-कोरबी पुलिस के द्वारा साप्ताहिक बाज़ार में पैम्फलेट देकर बैंक में होने वाले अपराध के बारे में जागरूक किया गया
0-पुलिस के द्वारा हिंदी एवं छत्तीसगढ़ी भाषा में पैम्फलेट के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है

कोरबा-रायपुर। पुलिस अधीक्षक कोरबा सिद्धार्थ तिवारी के द्वारा जनप्रतिनिधि एवं किसानों का बैठक लिए जाने एवं सजग कोरबा के तहत उन्हें जागरूक किया जाने हेतु थाना/चौकी प्रभारियों को निर्देशित किया गया है।
थाना/चौकी प्रभारियों को उनके थाना क्षेत्र अंतर्गत गांव में रहने वाले ग्रामीण कृषक मितानिन एवं जनप्रतिनिधियों का बैठक बुलाया जा रहा है। इसी क्रम में थाना/चौकी प्रभारी एवं उनके स्टाफ के द्वारा ग्राम पंचायत भवन में जन प्रतिनिधि और ग्रामीणों का बैठक लिया गया बैठक में उपस्थित लोगो को वर्तमान में सरहदी जिलों में हुई उठाईगीरी की घटनाओं के संबंध में लोगो को बताया गया और किस गलती के कारण वहां घटना घटित हुआ उसके बारे में विस्तृत जानकारी दिया गया एवं लोगों को इस संबंध में समझाइश दिया गया कि कभी भी बैंक जाएँ तो हमेशा अकेले न जाकर दो तीन लोगो को साथ लेकर जाए, किसी अनजान लोगो से बात न करे और सीधे घर जाएँ, कहीं पान ठेला या चाय ठेला में न रुके इस बैठक में ग्राम पंचायत पोड़ी के सरपंच, वहां के पांच मितानिन एवं ग्रामीणों ने बढ़-चढक़र इस बैठक में हिस्सा लिए। सजग कोरबा के तहत पैम्फलेट सभी को वितरण किया गया और पैम्फलेट के माध्यम से सजग कोरबा का प्रचार करने के लिए निवेदन किया गया। पुलिस के द्वारा लिए गए बैठक में महिलाओं को समझाइश दिया गया कि महुवा का सीजन आने वाला है जब भी महुवा बीनने जाएँ तो अकेले महिलाएँ जंगल न जाए और न ही बच्चे बच्चियों को महुवा बीनने जंगल तरफ भेजे। महुवा बीनने हमेशा तीन चार लोग एक साथ जाए। इसके अतिरिक्त उपस्थित लोगो को साइबर अपराध होने पर नजदीकी थाने या साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 में तुरंत फोन कर अपनी शिकायत दर्ज कारवाना है। एटीएम संबंधी ठगी के संबंध में ग्रामीणों को जागरूक किया गया, सेक्सटार्शन एवं महिला संबंधी अपराध की जानकारी दिया गया।            
सडक़ दुर्घटनाओं की संख्या बहुत ज़्यादा होने की बात बताते हुए लोगो को शराब पीकर गाड़ी नहीं चलाने एवं यातायात नियमों का पालन करने को कहाँ गया। वहाँ उपस्थित लोगो को इस संबंध में पुलिस अधीक्षक कार्यालय से प्राप्त जन जागरूकता संबंधित पैम्फलेट का वितरण किया गया। लोगो को डायल 112 एवं हाईवे में आपातकालीन नम्बर 1033 के बारे में जानकारी दिया गया।

 

Share On WhatsApp