छत्तीसगढ़

22-Dec-2018 1:17:36 pm
Posted Date

64 वीं राष्ट्रीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ समापन हुआ

खिलाडिय़ों को एक-दूसरे के कला एवं संस्कृति को समझने का मिला अवसर  
प्रतियोगिता में लगभग 550 खिलाड़ी और 150 कोच एवं मैनेजर शामिल हुए

रायगढ़, 22 दिसम्बर 2018/ बोईरदादर मुख्य स्टेडियम में 64 वीं राष्ट्रीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का समापन रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ किया गया। 5 दिवसीय क्रीड़ा प्रतियोगिता में 16 राज्यों के 14, 17 एवं 19 वर्ष के बालक-बालिकाओं ने रोल बाल, थाई बाक्सिंग एवं टेनीक्वाइट खेल प्रतियोगिता में उत्कृष्ट खेल का प्रदर्शन किया। इस प्रतियोगिता में विभिन्न राज्यों के लगभग 550 खिलाड़ी और 150 कोच मैनेजर शामिल हुए। राज्यों में छत्तीसगढ़, सीबीएसई, जम्मू कश्मीर, महाराष्ट्र, आंधप्रदेश, दिल्ली, झारखण्ड, मुम्बई, असम, गुजरात, मध्यप्रदेश, उड़ीसा, पंजाब, पुडुचेरी, तमिलनाडु, विद्याभारती के खिलाड़ी शामिल थे। 
    खेल के समापन अवसर पर अपर कलेक्टर श्री हरीष एस ने खिलाडिय़ों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि खुशी की बात है कि राष्ट्रीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता में शामिल होने का खिलाडिय़ों को अवसर मिला है। उन्होंने प्रतियोगिता में विजयी नहीं हुए खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि खेल में निराश होने की आवश्यकता नहीं है। सभी को कुछ न कुछ सीखने का मौका मिलता है और खिलाड़ी अपनी कमियों को दूर करके आगे और बेहतर प्रदर्शन करेंगे।
    अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री हरीष राठौर ने सभी खिलाडिय़ों, कोच, मैनेजर और अधिकारी-कर्मचारियों के सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि आप सभी के सहयोग से ही खेल का सार्थक संचालन हुआ है। खेल के शुभारंभ अवसर का जिक्र करते हुए कहा कि खेल के प्रति उत्साह देखकर उस दिन मौसम ने भी करवट बदल ली थी। प्रतियोगिता में सभी खिलाडिय़ों को एक-दूसरे की कला एवं संस्कृति को समझने का अवसर मिलता है। 
    विशिष्ट अतिथि श्री गोपाल अग्रवाल सभी खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि खेल के दौरान जो कमियां हो गई है उसे हमें देकर जाएं और अच्छी यादों को अपने साथ लेकर परिवार एवं मित्रों के साथ साझा जरूर करें। शिक्षा अधिकारी एवं प्रतियोगिता के नोडल अधिकारी श्री आर.पी.आदित्य ने प्रतिवेदन वाचन किया और आवास, भोजन, परिवहन, साफ-सफाई सभी के सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। 
    प्रतियोगिता में अंडर 14 बालक टेनीक्वाइट में प्रथम स्थान-छत्तीसगढ़ को गोल्ड, द्वितीय-तमिलनाडू को सिल्वर मेडल एवं तृतीय स्थान-पुडुचेरी को ब्रांज, 14 वर्षीय बालिका वर्ग में छत्तीसगढ़ को गोल्ड, तमिलनाडू को सिल्वर, महाराष्ट्र को ब्रांज, टेनीक्वाइट में व्यक्तिगत वर्ग अंडर 14 बालक वर्ग में आंध्रप्रदेश के विनय कुमार प्रथम, द्वितीय सिल्वर में आंधप्रदेश के उदय किरण एवं दिल्ली के शिवरतन को तृतीय स्थान मिला। इसी प्रकार टेनी क्वाइट 14 वर्षीय बालिका वर्ग में आंधप्रदेश के जी हेमा माधुरी को गोल्ड, तमिलनाडू के मनीषा श्री को सिल्वर और छत्तीसगढ़ के ईशा साहू को ब्रांज मिला है। टेनीक्वाइट अंडर 14 बालक व्यक्तिगत डबल में छत्तीसगढ़ के कुणाल एवं राजीव वर्मा को गोल्ड एवं पुडुचेरी के आर. सम्राज और एसडी सुंदर राजा को सिल्वर, उड़ीसा के पीयुष और स्वराज को ब्रांज मिला। टेनीक्वाइट अंडर 14 व्यक्तिगत डबल में तमिलनाडू के एस तमिलारसि एवं वाई.अम्बिगा को गोल्ड, महाराष्ट्र के अनुष्का और मृदुला को सिल्वर, ओडीसा के  पुष्पांजलि एवं सिमरन को ब्रांज मिला।
 प्रतियोगिता में रोल बाल अंडर 14 बालक वर्ग में महाराष्ट्र को गोल्ड, सीबीएसई डब्लयूएसओ को सिल्वर, छत्तीसगढ़ को ब्रांज, रोल बाल अंडर 14 बालिका वर्ग में महाराष्ट्र को गोल्ड, गुजरात को सिल्वर, तमिलनाडू को ब्रांज, थाई बाक्सिंग अंडर 17 बालक वर्ग में दिल्ली को गोल्ड, छत्तीसगढ़ को सिल्वर, झारखण्ड को ब्रांज, थाई बाक्सिंग अंडर 17 बालिका वर्ग दिल्ली को गोल्ड, छत्तीसगढ़ को सिल्वर, विद्याभारती को ब्रांज, थाई बाक्सिंग अंडर 19 वर्ष बालक में दिल्ली को गोल्ड, छत्तीसगढ़ को सिल्वर, जम्मू कश्मीर को ब्रांज, थाई बाक्सिंग अंडर 19 बालिका वर्ग में दिल्ली को गोल्ड, मध्यप्रदेश को सिल्वर एवं छत्तीसगढ़ को ब्रांज मिला। मार्च पास्ट के लिए गुजरात प्रथम, अनुशासन के लिए तमिलनाडू, स्वच्छता के लिए झारखण्ड को पुरस्कृत किया गया। ओव्हर ऑल चैम्पियनशिप में प्रथम दिल्ली, द्वितीय छत्तीसगढ़ रहा। इस अवसर पर सेंट जेवियर स्कूल के प्राचार्य श्री मार्टिन तिर्की, राजीव गांधी शिक्षा मिशन के जिला समन्वयक श्री रमेश देवांगन, सहायक संचालक शिक्षा श्रीमती दीप्ति अग्रवाल, प्रभारी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी रायगढ़ श्री देवेन्द्र वर्मा, खेल अधिकारी श्री प्रमोद बैस, कोतरलिया के प्राचार्य श्री प्रशांत राय, श्री मुकेश चटर्जी, कोच मैनेजर शिक्षक एवं खिलाड़ीगण बड़ी संख्या में उपस्थित थे। मंच संचालन प्राचार्य श्री राजेश डेनियल ने किया। 
कार्यक्रम का शुभारंभ इंडियन पब्लिक स्कूल के बच्चों के द्वारा गणेश स्तुति से की गई। शासकीय उच्च.माध्य.टारपाली के विद्यार्थियों ने प्राचार्य श्री तरला साह, श्री संजय शुक्ला, रंजीत कौर के कुशल मार्गदर्शन में सुंदर मार्च पास्ट और देशभक्ति पर आधारित सांस्कृतिक नृत्य की प्रस्तुति दी गई। ड्रीम इंडिया स्कूल के नन्हीं बच्चियों ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान का संदेश दिया। कार्यक्रम में खिलाडिय़ों के लिए आवास व्यवस्था, भोजन, स्वास्थ्य, साफ-सफाई के सहयोग के लिए भी अधिकारी-कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। आवास व्यवस्था के लिए महर्षि स्कूल के प्राचार्य श्री अश्विनी सिंह, सेंट जेवियर्स स्कूल, नीलांचल उत्कल सेवा समिति को सम्मानित किया गया। समापन के अंत में श्री मुकेश चटर्जी के द्वारा खेल ध्वज को ससम्मान जिला शिक्षा अधिकारी को सौंपा गया।  
 

Share On WhatsApp