छत्तीसगढ़

22-Dec-2018 1:06:13 pm
Posted Date

शीतलहर ने बढ़ाई ठिठुरन, दिन में नहीं मिल रही राहत

कोरबा, 22 दिसम्बर । मौसम के तेवर बदलने और पिछले कुछ दिनों से दिखाई दे रही बदली के छंटते ही जिले के शहरी व ग्रामीण इलाकों में कड़ाके की ठंड महसूस की जा रही। मौसम में हुए बदलाव का असर यह रहा कि दिन हो या रातए शीतलहर के चलते लोग ठिठुरने को मजबूर हो रहे। तापमान का पारा न्यूनतम 5 डिग्री पर लुढ? गया है। शीतलहर ने कंपकंपी बढ़ा दी है। आलम यह है कि ठंड से दिन में भी राहत नहीं मिल पा रही है।
सर्दियों का मौसम परवान चढ़ चुका है ऐसे में लगातार गिरते तापमान का असर भी दिखाई देने लगा है। खासकर रात के वक्त ठंडी के असर से बचने अक्सर लोग विभिन्न स्थानों में आग जलाकर सर्द हवाओं से बचने के उपाय करते नजर आते हैं। सर्दियों के मौसम में शहर के मुकाबले आउटर में ठंड ज्यादा महसूस की जाती है। सर्द हवाओं का असर इस कदर हावी हो रहा है कि रात के वक्त जलाए जा रहे अलाव भी नाकाफी साबित हो रहे। इस बार सर्दियों की आमद का कुछ विलंब से अहसास हुआए पर पिछले कुछ दिनों से मौसम में काफी ठंडक महसूस की जा रही है। इस मौसम का आनंद लेने लोग सुबह.सवेरे घरों से बाहर निकलकर सैर पर जाने लगे हैं। दिन भर के खुले मौसम पर गुनगुनी धूप का मजा लेना अच्छा लग रहा था। शहरवासी पार्क.गार्डन व अन्य स्थानों में परिवार समेत घूमते दिखाई दिए। शीतकालीन छुट्टियां शुरू होने से स्कूलों के पट भी बंद हो चुके हैं। पिछले दो दिन से मौसम के बदले मिजाज से पारा काफी लुढ? गया है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार अगले कुछ दिनों में थर्मामीटर का पारा और नीचे जाने की संभावना जताई जा रही है।
ठंड का असर शहर से बाहर निकलते ही सबसे ज्यादा महसूस किया जाता है। इधर आईटीआई चौक पार कर बाल्को की ओरए कोसाबाड़ी चौक पार करते ही रजगामार रोड परए दर्री रोड या इमलीडुग्गू पार करते ही चांपा मार्ग पर बाइक चलाकर सफर करने का साहस जुटाना मुश्किल हो जाता था। पिछले कुछ दिन बदली होने के कारण शहर तो दूर आउटर में बाहर निकलने के बाद भी हवा इतनी ठंडी नहींए के बर्दाश्त न की जा सके। इधर सुबह.सवेरे छह बजे भी सैर के लिए निकलने पर कंपकंपी वाली ठंड का अहसास हो रहा। बदली का असर कम होने और आसमान के साफ होते ही सर्द हवाओं के असर से इन दिनों कड़ाके की ठंडी महसूस की जा रही है।

Share On WhatsApp