छत्तीसगढ़

21-Dec-2018 1:42:47 pm
Posted Date

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित

धमतरी, 20 दिसंबर । राज्य में संचालित सभी शासकीय/अशासकीय महाविद्यालय, पॉलीटेक्निक, आई.टी.आई., जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान इत्यादि में अध्ययनरत् अनुसूचित जाति, जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को शिक्षा सत्र 2018-19 के लिए पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति (कक्षा 11 वी, 12 वी को छोडक़र) आवेदन स्वीकृति एवं वितरण की कार्रवाई जतपइंसण्बहण्हवअण्पदध्ेबीवसंतेीपच पर ऑनलाईन की जा रही है। सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग ने बताया कि इसके तहत् विद्यार्थियों के पंजीयन एवं संस्थाओं को प्रस्ताव एवं स्वीकृति लॉक करने के लिए विभाग द्वारा अंतिम तिथि निर्धारित की गई है।
विद्यार्थी द्वारा ऑनलाईन आवेदन के लिए (नवीन एवं नवीनीकरण) 20 दिसंबर से 15 जनवरी 2019 तक तय की गई है। इसी तरह ड्राफ्ट प्रपोजल लॉक करने के लिए 20 दिसंबर से 25 जनवरी 2019 तक, सेंक्शन ऑर्डर लॉक करने के लिए 20 दिसंबर से 30 जनवरी 2019 तक और के.वाय.सी. जमा करने की अंतिम तिथि 30 जनवरी तक है। बताया गया है कि निर्धारित तिथियों के बाद शिक्षा सत्र 2018-19 की पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन स्वीकृत नहीं किए जाएंगे। इसी तरह ड्राफ्ट प्रपोजल लॉक अथवा सेंक्शन ऑर्डर लॉक करने का अवसर भी प्रदान नहीं किया जाएगा। उक्त तिथि तक कार्रवाई पूर्ण नहीं करने पर यदि संबंधित विद्यार्थी छात्रवृत्ति से वंचित रह जाते हैं, तो उसके लिए संस्था प्रमुख स्वयं जिम्मेदार रहेंगे।
इसी तरह पोस्ट मैट्रिक (कक्षा 12 वी से उच्चतर) अनुसूचित जनजाति वर्ग के ऐसे विद्यार्थी, जिन्होंने पूर्व में नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल  पर आवेदन किए हैं, उन्हें भी पुन: विभाग की वेबसाईट (जतपइंसण्बहण्हवअण्पदध्मेबीवसंतेीपच) पर आवेदन करना अनिवार्य है। उनको केवल इसी पोर्टल के माध्यम से छात्रवृत्ति प्रदाय की जाएगी। साथ ही 30 जनवरी के बाद किसी भी संस्था की के.वाय.सी. स्वीकार नहीं की जाएगी। 

Share On WhatsApp