राज्य

06-Jun-2018 10:09:29 am
Posted Date

पश्चिमी राज्यों में समय से पहले पहुंचा दक्षिण पश्चिम मानसून, तेज बारिश की संभावना

बंगाल की खाड़ी के उत्तरी क्षेत्र में हवा के कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण देश के पश्चिम तटीय इलाकों में अपेक्षाकृत अधिक सक्रिय हुये दक्षिण पश्चिम मानसून ने आज समय से पहले इन इलाकों में दस्तक दे दी है। 
     
मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक दक्षिणी कर्नाटक के अंदरूनी इलाकों, रायलसीमा के अधिकांश हिस्सों, दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटवर्ती क्षेत्रों और बंगाल की खाड़ी के पश्चिमी क्षेत्रों में दक्षिण पश्चिम मानसून सक्रिय हो गया है। अगले 24 घंटों में इसके और अधिक सक्रिय होने की संभावना को देखते हुये विभाग ने गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ तथा ओडिशा के कुछ हिस्सों में मानसून पहुंचने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। 
     
इसके कारण गुरुवार से 12 जून तक तटीय कर्नाटक, गोवा और महाराष्ट्र में मुंबई सहित राज्य के दक्षिणी तटीय इलाकों में भारी बारिश की संभावना जतायी गयी है। इसके मद्देनजर विभाग ने मध्य पूर्व अरब सागर में कोंकण और गोवा तट पर आठ से 12 जून तक 40 से 60 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की आशंका को देखते हुये मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी है। 
    
इसके अलावा बंगाल की खाड़ी के उत्तरी क्षेत्रों में आठ जून को हवा के कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और मेघालय में भी आठ से 11 जून के बीच भारी बारिश की संभावना है। इसके मद्देनजर मौसम विभाग ने नौ से दस जून तक मछुआरों को समुद्र में न जाने की चेतावनी जारी की है।

Share On WhatsApp