व्यापार

16-Oct-2018 10:00:10 am
Posted Date

ICICI बैंक के एमडी पद पर बख्शी की नियुक्ति को RBI की मंजूरी

प्राइवेट सेक्टर के आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) की तरफ से मंगलवार को कहा गया कि रिजर्व बैंक (RBI) ने संदीप बख्शी को तीन साल के लिए प्रबंध निदेशक (एमडी) एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है. बख्शी को चंदा कोचर के एमडी पद से इस्तीफा देने के बाद नियुक्त किया गया है. बख्शी इससे पहले बैंक के मुख्य परिचालन अधिकारी थे.

आईसीआईसीआई ग्रुप के साथ 1986 से
बैंक ने बंबई शेयर बाजार से कहा, ‘हम आपको यह बताना चाहते हैं कि रिजर्व बैंक ने 15 अक्टूबर को संदीप बख्शी को अगले तीन साल के लिए बैंक का एमडी एवं सीईओ नियुक्त करने को मंजूरी दे दी.’ बख्शी आईसीआईसीआई ग्रुप से 1986 से जुड़े हुए हैं. वह आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के एमडी एवं सीईओ रह चुके हैं.

पंजाब के रहने वाले हैं संदीप बख्शी
मूलरूप से पंजाब के रहने वाले संदीप बख्शी ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई पंजाब यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी से की है. 57 वर्षीय संदीप का काफी वक्त झारखंड के जमशेदपुर में भी बीता है. उन्होंने मैनेजमेंट की पढ़ाई यहां के जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट (XLRI) से की है. संदीप बख्शी अभिनेता गोविंदा के फैन हैं. संदीप देव आनंद और शशि कपूर की फिल्में भी खूब देखते हैं.

संदीप बख्शी को प्रेमचंद का प्रसिद्ध उपन्यास ‘गबन’ पढ़ना काफी पसंद है. इसके अलावा ‘उसने कहा था’ उपन्यास काफी पसंद है. खाली वक्त में दिल बहलाने के लिए संदीप एचडी बर्मन, ओप नय्यर और मदन मोहन के गाने सुनते हैं. उनकी खासियत है कि वह परिवार को भरपूर वक्त देते हैं. वह कभी भी ऑफिस का काम घर पर नहीं करते हैं और न ही घर के काम को ऑफिस में ले जाते हैं.

साल 1983 में उन्होंने ओआरजी (ORG) सिस्टम्स कंपनी से अपनी नौकरी की शुरुआत की थी. उन्होंने 12वीं के बाद नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) की प्रवेश परीक्षा पास की थी, लेकिन उन्होंने इसे बीच में ही छोड़ दिया. वे रिटायरमेंट को लेकर बिल्कुल भी फिक्रमंद नहीं हैं. वे कहते हैं उनके जीवन जीने का फलसफा है- ‘मैं तो चला, जिधर चले रास्ते.’

Share On WhatsApp