व्यापार

19-Apr-2021 5:17:58 pm
Posted Date

सिर्फ 250 रुपए निवेश से संवार सकते हैं बेटी का भविष्य

नईदिल्ली,19 अपै्रल । बेटी के सुरक्षित भविष्य के लिए सरकार सुकन्या समृद्धि योजना चला रही है. वैसे तो इसे डाकखाने में खुलवाया जाता है, लेकिन पंजाब नेशनल बैंक भी इस योजना के तहत अपने यहां अकाउंट खुलवाने की सुविधा दे रही है.इस योजना में माता-पिता या गार्जियन एक बेटी के नाम पर पीएनबी में केवल एक अकाउंट खोल सकते हैं. वहीं जिनकी दो बेटियां हैं वे अलग-अलग अधिकतम दो अकाउंट खोल सकते हैं.
अगर आप पीएनबी में सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो इसमें मिनिमम डिपॉजिट 250 रुपए करना होता है. जबकिअधिकतम आप 1,50,000 रुपए तक जमा कर सकते हैं. यदि न्यूनतम रकम सालाना जमा नहीं की गई तो अकाउंट बंद हो जाएगा. साथ ही 50 रुपए प्रति वर्ष बतौर पेनल्टी भरनी होगी. इस अकाउंट को बेटी के 21 साल होने तक चलाया जा सकता है. आप चाहे तो मैच्योरिटी अमाउंट बेटी के 18 साल होने पर निकाल सकते हैं. अकाउंट के डिएक्टिवेट होने पर आप इसे दोबारा एक्टिवेट करा सकते हैं.
इसके लिए आपको बैंक में एक प्रार्थना पत्र देना होगा.पंजाब नेशनल बैंक ने बेटियों के लिए फायदेमंद सुकन्या समृद्धि अकाउंट खोलने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए एक ट्वीट किया. जिसमें उन्हें योजना से जुड़ी खासियतों के बारे में बताा गया.सुकन्या समृद्धि अकाउंट में वैसे तो आप 250 रुपए से निवेश कर सकते है, लेकिन अगर आप हर महीने 3000 रुपए जमा करते हैं यानी सालाना 36000 रुपए निवेश करते हैं. तो इसमें आपको 21 साल बाद मैच्योरिटी पर करीब 15,22,221 रुपए मिलेंगे. क्योंकि इसमें जमा रकम पर सालाना 7.6 फीसदी के हिसाब से कंपाउंडिंग इंटरेस्ट जुड़ेगा.

Share On WhatsApp