व्यापार

11-Apr-2021 5:36:42 pm
Posted Date

इलेक्ट्रिक व्हीकल बिजनेस में 3,000 करोड़ निवेश करेगी महिन्द्रा एंड महिन्द्रा

0-2025 तक बेचेगी 5 लाख इलेक्ट्रिक वाहन 
नईदिल्ली,11 अपै्रल । देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी है कि कंपनी अगले तीन साल में इलेक्ट्रिक व्हीकल बिजनेस में 3,000 करोड़ रुपये का नया निवेश करेगी. साथ ही कंपनी इस सेक्टर में और भागीदारी हासिल करने पर विचार कर रही है.
महिंद्रा एंड महिंद्रा वैश्विक स्तर पर अपनी क्षमता का उपयोग कर ईवी प्लेटफॉर्म के विकास पर जोर-शोर से काम कर रही है. महिंद्रा समूह के प्रबंध निदेशक अैर मुख्य कार्यपालक अधिकारी अनीष शाह ने कहा, ‘‘इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में हम 3,000 करोड़ रुपये निवेश करने जा रहे हैं. हमने जो पूर्व में कहा है, यह निवेश उसके अलावा होगा.’’
महिंद्रा एंड महिंद्रा ने पूर्व में कहा था कि वह वाहन और कृषि क्षेत्रों में अगले पांच साल में 9,000 करोड़ रुपये निवेश करेगी.
कंपनी ने 2025 तक 5 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों को भारतीय सडक़ों पर उतारने का लक्ष्य रखा है और वह भारत में ईवी बिजनेस में 1,700 करोड़ रुपये निवेश कर चुकी है. इसके अलावा, 500 करोड़ रुपये नये अनुसंधान एवं विकास (आर एंड डी) केंद्र में निवेश किया है.
महिंद्रा एंड महिंद्रा पहले ही बेंगलुरू में इलेक्ट्रिक टेक्नोलॉजी प्लांट खोल चुकी है. इसमें बैटरी पैक, पावर इलेक्ट्रॉनिक्स और मोटर का उत्पादन होता है. इसके अलावा कंपनी ने महाराष्ट्र में पुणे के समीप चाकण संयंत्र में भी नये मैनुफैक्चरिंग यूनिट लगाने में निवेश किया है.
हाल ही में प्रबंध निदेशक और सीईओ की जिम्मेदारी संभालने वाले शाह ने कहा कि निवेश राशि का उपयोग नये मंच के विकास समेत अन्य संबंधित कार्यों में किया जाएगा. मंच के जरिये समूह की विभिन्न क्षमताओं का उपयोग करते हुए विभिन्न मॉडल का उत्पादन किया जाएगा.
इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये कंपनी पार्टनरशिप पर भी विचार करेगी. आने वाला समय ईवी का ही है. शाह ने कहा, ‘‘हमारा पहले से गठजोड़ है. हमने इस्राइल की कंपनी आरईई (ऑटोमोटिव) के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर की घोषणा की है. यह छोटे ट्रकों और वाणिज्यिक वाहनो के लिए है. और हम ईवी के क्षेत्र में अन्य भागीदारी भी करेंगे. यानी हम गठजोड़ के लिये तैयार हैं..’’

Share On WhatsApp