आज के मुख्य समाचार

03-May-2024 11:18:57 am
Posted Date

हीटवेव, आंधी-तूफान, भारी बारिश... अगले तीन दिनों में देश में करवट बदलेगा मौसम

नई दिल्ली: मई महीने की शुरुआत के साथ ही देश में लू का कहर लोगों को सताने लगा है। दिल्ली-एनसीआ समेत पूरे उत्तर भारत के लोगों को बारिश का इंतजार है। आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने बताया कि देश के पूर्वी हिस्सों में अगले तीन दिनों तक लू का कहर जारी रहेगा। ओडिशा, पश्चिम बंगाल और बिहार में तेज गर्मी पड़ने की संभावना है। तीन दिन के बाद आंधी-तूफान की वजह से राहत मिलने की उम्मीद है। आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक के अंदरूनी इलाकों और तमिलनाडु में अगले चार दिनों तक भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है। दो दिनों के बाद अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, त्रिपुरा और मिजोरम में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।
मौसम विभाग के अनुसार इस महीने देश के उत्तर- पश्चिम और पूर्वी क्षेत्रों में इस बार दोगुनी लू चलने की संभावना है। IMD के अनुसार हर साल मई में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में तीन दिन लू चलती थी लेकिन इस साल पांच से सात दिनों तक लू चलने का अनुमान है। आईएमडी के महानिदेशक एम महापात्र ने कहा बताया कि मई में आमतौर पर औसतन तीन हीटवेव वाले दिन होने की उम्मीद होती है लेकिन इस साल हीटवेव के दिनों की संख्या अधिक हो सकती है।
देश के इन हिस्सों में लू का कहर ज्यादा रहेगा
मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा और गुजरात क्षेत्र में लगभग आठ से 11 दिन लू चलने की संभावना है। आईएमडी ने आगे कहा कि उत्तर-पूर्व, उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों और पूर्वोत्तर प्रायद्वीपीय भारत के आसपास के क्षेत्रों को छोड़कर भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य अधिकतम तापमान होने की संभावना है।

 

Share On WhatsApp