आज के मुख्य समाचार

15-Apr-2024 4:45:13 pm
Posted Date

रामनवमी पर श्रद्धालु रात 11 बजे तक कर सकेंगे रामलला के दर्शन

  • -भोर में 3:30 बजे से देर रात तक शृंगार एवं दर्शन साथ-साथ चलते रहेंगे
  • -19 अप्रैल तक वीआईपी दर्शन एवं आरती पास पर रोक’
  • -12 बजकर 16 मिनट पर करीब 5 मिनट तक श्रीराम का होगा सूर्य अभिषेक

अयोध्या   ।श्रीरामलला मंदिर में दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए रामनवमी पर रात्रि 11 बजे तक दर्शन हो सकेंगे। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चम्पत राय ने इस संबंध में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि श्रीराम नवमी महोत्सव के दौरान मंगला आरती के पश्चात ब्रह्म मुहूर्त में अति प्रात: 3:30 बजे से अभिषेक, शृंगार एवं दर्शन साथ-साथ चलते रहेंगे। श्रंगार आरती प्रात: 5:00 बजे होगी, श्री रामलला का दर्शन एवं सभी पूजा-विधि यथावत साथ-साथ चलती रहेंगी। भगवान को भोग लगाने के लिए समय-समय पर अल्प-काल को पर्दा रहेगा। रात्रि 11:00 बजे तक दर्शन का क्रम पूर्ववत चलता रहेगा, तत्पश्चात परिस्थिति अनुसार भोग एवं शयन आरती होगी।
तीर्थ क्षेत्र की ओर से बताया गया कि रामनवमी पर शयन आरती के पश्चात मन्दिर निकास मार्ग पर प्रसाद मिलेगा। दर्शनार्थी अपना मोबाइल, जूता, चप्पल, बड़े बैग एवं प्रतिबंधित सामग्री आदि मंदिर से दूर सुरक्षित रखकर आएं। बताया कि दिनांक 16, 17, 18 एवं 19 अप्रैल को सुगम दर्शन पास, वीआईपी दर्शन पास, मंगला आरती पास, श्रंगार आरती पास एवं शयन आरती पास नहीं बनेंगे। सुग्रीव किला के नीचे, बिड़ला धर्मशाला के सामने, श्री रामजन्मभूमि प्रवेश द्वार पर ’श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र’ द्वारा यात्री सेवा केन्द्र बनाया गया है जिसमें जन-सुविधाएं उपलब्ध हैं। श्री राम जन्मभूमि मन्दिर में संपन्न होने वाले सभी कार्यक्रमों का सजीव प्रसारण अयोध्या नगर निगम क्षेत्र में लगभग 80 से 100 स्थानों पर एलईडी स्क्रीन लगाकर दिखाया जाएगा। यह कार्य प्रसार भारती द्वारा श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की ओर से श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए किया गया है। इसका सीधा प्रसारण उपलब्ध रहेगा। राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने बताया कि रामनवमी पर भगवान रामलला के ललाट पर सूर्य किरण 12:16 मिनट के करीब 5 मिनट तक पड़ेगी, इसके लिए महत्वपूर्ण तकनीकी व्यवस्था की जा रही है। वैज्ञानिक इस अलौकिक पलों को पूरी भव्यता से प्रदर्शित करने के लिए जुटे हुए हैं। उन्होंने बताया कि मंदिर का बचा हुआ कार्य भी दिसंबर 2024 तक पूरा हो जाएगा।
दिसम्बर 2024 तक पूरे हो जाएंगे मंदिर से जुड़े सभी कार्य
-राम जन्मोत्सव की व्यवस्था की निगरानी के लिए यहां पहुंचे राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने सोमवार को दावा किया है कि श्रीराम जन्मभूमि परिसर में रामलला का मंदिर इस वर्ष दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि मंदिर का संपूर्ण परकोटा और श्रद्धालुओं के लिए सुविधा केंद्र सहित राम मंदिर से जुड़े सभी कार्य इसी वर्ष 2024 के दिसंबर तक पूर्ण हो जाए उन्होंने कहा रामनवमी मेले के  पर प्रशासन और श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट समन्वय करके श्रद्धालुओं के लिए रामलला के दर्शन की सरल और सुलभ व्यवस्था देंगे, क्योंकि हमारी प्राथमिकता है कि अयोध्या पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।  बता दे कि राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र  राम जन्मोत्सव की व्यवस्था की निगरानी के लिए यहां पहुंचे हैं।बता दें कि रविवार को उन्होंने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के साथ परिसर में तैयारियों का स्थलीय निरीक्षण भी किया है।
अयोध्या हनुमानगढ़ी में दर्शन-पूजन का जारी हुआ नया शेड्यूल
-सुबह 4 बजे से शुरू हो जाएगा भक्तों का प्रवेश,15 से 18 अप्रैल तक रहेगा लागू
रामनवमी को देखते हुए हनुमानगढ़ी के गद्दी नशीन महंत प्रेमदास की ओर से दर्शन-पूजन का नया शेड्यूल जारी किया गया है। यह शेड्यूल आज से लागू किया गया है। 15 अप्रैल से 18 अप्रैल तक के लिए जारी शेड्यूल के अनुसार हनुमानगढ़ी पर सुबह 3:00 बजे से 4:00 बजे तक हनुमंतलला का होगा आरती पूजन व श्रृंगार, प्रात: 4:00 बजे से दर्शनार्थियों का प्रवेश शुरू हो जाएगा।दोपहर 12:00 से 12:20 तक मंदिर का पट बंद रहेगा, भोग और आरती के लिए प्रतिबंधित रहेगा दर्शन प्रवेश, शाम 3:00 बजे से 3:20 तक आरती पूजा के लिए बंद किया जाएगा दर्शन, संध्या आरती के लिए रात्रि 10:00 बजे से 10:30 बजे तक श्रद्धालुओं का प्रवेश बाधित रहेगा। रात 11:30 पर हनुमानगढ़ी पर होगी शयन आरती, शयन आरती के बाद हनुमानगढ़ी बंद कर हो जाएगी। जबकि रामनवमी के दिन श्रद्धालुओ के लिए विशेष व्यवस्थाएं लागू रहेंगी।
रामनवमी 17 अप्रैल को रात 2:30 बजे से 3:30 बजे तक हनुमानजी का  पूजन और आरती और श्रृंगार होगा। दर्शन के लिए सुबह  3:30 पर दर्शनार्थियों का प्रवेश शुरू हो जाएगा। दोपहर 11:45 से 12:20 तक श्री राम के जन्म आरती के लिए हनुमानगढ़ी का कपाट बंद रहेगा, रामनवमी को सांयकाल काल की आरती 3:00 से 3:20 तक होगी। रात 10:00 बजे 10:30 बजे तक होने वाली संध्या आरती में श्रद्धालुओं का प्रवेश बंद रहेगा।  रात 11:30 बजे हनुमान लला का पट आमजन के लिए बंद हो जाएगा।

 

Share On WhatsApp