आज के मुख्य समाचार

14-Apr-2024 3:37:26 am
Posted Date

इजरायली अरबपति के जहाज को ईरान ने जब्त किया, 17 भारतीय भी हैं सवार

नई दिल्ली । इजरायल से जुड़े एक कंटेनर शिप को ईरान ने जब्त कर लिया है. इस शिप पर 17 भारतीय भी सवार हैं. ईरानी सेना ने शिप को स्ट्रेट ऑफि होर्मुज में जब्त किया है. भारत दिल्ली से लेकर तेहरान तक डिप्लोमेटिक चैनल के जरिए ईरानी अधिकारियों से बातचीत में जुटा है. कहा जा रहा है कि शिप होर्मुज से गुजर रहा था, जब ईरानी सेना के कमांडो ने उसपर एयर रेड कर दी.
इजरायली शिप पर रेड का वीडियो भी सामने आया, जिसमें देखा गया कि ईरानी कमांडो हेलीकॉप्टर से कंटेनर शिप को घेरे हुए हैं. यह घटना इजरायल द्वारा सीरिया में ईरानी एंबेसी पर बमबारी के बाद आया है, जिसमें उसके एक कमांडर की मौत हो गई थी. बताया जा रहा है कि ईरानी सेना ने शिप एमएससी एरीज को शनिवार सुबह जब्त किया है.
इजरायल-हमास जंग की आंच में अब ईरान के भी कूदने की संभावना है. मसलन, भारत ने अपने नागरिकों के लिए अलर्ट भी जारी किया है और इजरायल-ईरान की यात्रा से परहेज करने की अपील की है. ईरानी मीडिया में दावा है कि जहाज पर पूर्तगाल का झंडा था और यह कहते हुए कि जहाज इजरायल से जुड़ा है - ईरानी कमांडो उसपर छापेमारी के बाद शिप को ईरान क्षेत्र में ले गए थे.
25 क्रू मेंबर में 17 भारतीय
एरीज नाम की शिप का संचालन करने वाली एमएससी ने पुष्टि की कि ईरान ने जहाज को जब्त कर लिया है. कंपनी ने कहा कि शिप पर सवार सभी 25 सदस्यों की सुरक्षित वापसी के लिए काम कर रहे हैं. अब कहा जा रहा है कि इसमें 17 भारतीय नागरिक भी शामिल हैं. एमएससी एरीज का संबंध लंदन मूल के जोर्डियक मेरीटाइम से है, जिसका संचालन बताया जाता है कि इजरायली अरबपति बिजनेसमैन द्वारा किया जाता है. 
एमएससी एरीज को आखिरी बार शुक्रवार को दुबई से होर्मुज स्ट्रेट की ओर जाते हुए देखा गया था. जहाज ने अपना ट्रैकिंग डेटा बंद कर दिया था, जो इस क्षेत्र से गुजरने वाले इजरायल से जुड़े जहाजों के लिए आम बात है. 

 

Share On WhatsApp