आज के मुख्य समाचार

03-Jul-2018 5:41:56 pm
Posted Date

मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री गिरफ्तार

भ्रष्टाचार के एक मामले में मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रज्जाक को मंगलवार(3 जुलाई) को भ्रष्टाचार निरोधी जांचकर्ताओं ने गिरफ्तार कर लिया. नजीब पर मंगलवार(3 जुलाई) को आरोप लगाए जाएंगे. मलेशिया में सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी 1 एमडीबी के धन में हेरफेर के मामले की जांच कर रहे कार्यबल ने एक वक्तव्य में बताया कि नजीब को उनके घर से गिरफ्तार किया गया. जांचकर्ताओं ने ऐसे कई कदम उठाए जिनके चलते नजीब, उनके परिवार और उनके कई करीबी राजनेताओं तथा कारोबार के सहयोगियों के इर्दगिर्द कानूनी शिकंजा कसता जा रहा है.

नजीब की अगुवाई में लंबे समय से सत्ता में रहने वाला गठबंधन मई चुनाव में हार गया था 
बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के आरोपों का एक बड़ा कारण था कि नजीब की अगुवाई में लंबे समय से सत्ता में रहने वाला गठबंधन मई चुनाव में हार गया था और महातीर मोहम्मद के नेतृत्व में सुधारवदी गठबंधन जीत गया.  नजीब और उनके कृपापात्रों पर आरोप है कि उन्होंने 1 एमडीबी में अरबों डॉलर की राशि का हेरफेर किया और उस पैसे को अमेरिका में रियल एस्टेट से लेकर कई चीजों को खरीदनें में इस्तेमाल किया.

चुनाव में हार के बाद से नजीब के देश छोड़ने पर रोक है
हालांकि नजीब ने इस बात से इनकार किया.  चुनाव में हार के बाद से नजीब के देश छोड़ने पर रोक है.  भ्रष्टाचार की व्यापक जांच के केंद्र में नजीब ही बने हुए हैं. चुनाव में हार के बाद से नजीब और उनके परिवार सी जुड़ी कई संपत्तियों पर मारे गए छापे में 27.3 करोड़ डॉलर के मूल्य की नकदी, गहने और महंगे हैंडबैग मिले.  जांचकर्ताओं ने उनसे और उनकी पत्नी रोजमाह मंसूर से पूछताछ की थी. मलेशिया की भ्रष्टाचार निरोधी एजेंसी ने नजीब के सौतेले बेटे रिजा अजीज से भी इस मामले में पूछताछ की. वह हॉलीवुड में फिल्म निर्माता है. अजीज भ्रष्टाचार निरोधी कार्यालय अकेले ही पहुंचे और उन्होंने संवाददाताओं से बात नहीं की.

Share On WhatsApp