आज के मुख्य समाचार

03-Jul-2018 5:37:08 pm
Posted Date

दिल्ली के बुराड़ी में एक ही परिवार के 11 सदस्यों की मौत पर

 दिल्ली के बुराड़ी में एक ही परिवार के 11 सदस्यों की मौत पर रहस्य बना हुआ है… ये हत्या थी या फिर आत्महत्या किसी को कुछ समझ नहीं आ रहा है. कई लोग इसे तंत्र-मंत्र और अंधविश्वास से जोड़ कर देख रहे हैं. दिल्ली पुलिस को आशंका है कि भाटिया परिवार ‘शेयर्ड सायकोटिक डिसऑर्डर’ ( Shared psychotic disorder) नाम की बीमारी की चपेट में था.

इस बीमारी के शिकार लोगों को सामने से कोई दिखाई देता है. इनके कानों में कोई कहता हुआ सुनाई देता है. इसके बाद ऐसे लोग अपने आस-पास के लोगों को भी वही महसूस करवाना चाहते हैं. पुलिस की मानें, तो इसी बीमारी से बिल्कुल मिलते जुलते लक्षण ललित में दिखाई देते थे. यही वजह है कि अब क्राइम ब्रांच बड़े मनोवैज्ञानिक की मदद ले रही है.

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा,‘‘ललित भाटिया ऐसा शख्स था, जिसे अपने मरे हुए पिता से बात करने का भ्रम था. उसके विश्वास को परिवार के अन्य सदस्यों ने भी समर्थन दिया था.”क्राइम ब्रांच के सीनियर अफसरों के मुताबिक, ललित के करीबियों, रिश्तेदारों और परिवार के लोगों से पूछताछ में पता चला है कि वह कुछ महीनों से अपने पिता की आवाज में भी बात करने लगा था. हाल के कुछ महीनों में उस पर पिता का प्रभाव काफी ज्यादा हो चुका था. दरअसल, पिता की मौत के बाद उसका दावा था कि पिता उसे दिखाई देते हैं.

एक पड़ोसी ने बताया कि भाटिया परिवार कभी भी पड़ोसियों को अपने घर में आमंत्रित नहीं करता था. उन्होंने कहा,‘‘परिवार ज्यादातर खुद को अलग रखता था. हालांकि, वे बहुत दोस्ताना और सौहार्दपूर्ण थे. वे कभी भी हमारे साथ अपने निजी मामलों पर चर्चा नहीं करते थे. ’’

पुलिस के मुताबिक, फिलहाल किसी बाबा या तांत्रिक से पूछताछ नहीं की जा रही है. क्राइम ब्रांच का पूरा फोकस सिर्फ ललित के जीवन से जुड़ी हर बारीकी को समझना है. उसकी लाइफ स्टाइल के बारे में जानना है. शुरुआती पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पहले ही ये साफ हो गया है की घर के सभी 11 सदस्यों ने आत्महत्या की थी.

Share On WhatsApp