आज के मुख्य समाचार

11-Oct-2019 2:28:01 pm
Posted Date

इंडिया गेट में सरस आजीविका मेला शुरु

नईदिल्ली,11 अक्टूबर । नयी दिल्ली के इंडिया गेट पर 10 से 23 अक्टूबर तक सरस आजीविका मेल शुरु हो गया है। यह मेला केन्द्र सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय के दीन दयाल दयाल उपाध्याय योजना की एक पहल है जिसका उद्देश्य ग्रामीण महिला स्वयं सहायता समूहों को अपने कौशल का प्रदर्शन करने, उत्पादों को बेचने और थोक खरीदारों के साथ सीधे संपर्क बनाने का अवसर प्रदान करना है। मेले के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों की महिला सदस्यों को शहरी ग्राहकों की मांग और रुचि को समझने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर मौका मिल रहा है। मेले का आयोजन मंत्रालय की विपणन शाखा- लोक कार्यक्रम और ग्रामीण प्रौद्योगिकी विकास परिषद् (कपार्ट) की ओर से किया गया है। 
केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर कल 12 अक्टूबर को शाम पांच बजे औपचारिक रूप से मेले का उद्घाटन करेंगे। मेला स्थल पर 22 से अधिक स्टाल लगाए गए हैं, जहां 29 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों के लगभग 500 ग्रामीण स्वयं सहायता समूहों के शिल्पकार अपने हस्तशिल्प, हथकरघा, प्राकृतिक खाद्य उत्पादों को प्रदर्शित करने के साथ ही क्षेत्रीय व्यजंनो के स्टॉल भी लगाएंगे। प्रत्येक स्टॉल में स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं के पास लोगों के साथ साझा करने के लिए अपने संघर्षों की एक कहानी है। मेले के दौरान इन महिलाओं के लिए कार्यशालाएं भी आयोजित की जाएंगी, जो उन्हें अपना ज्ञान बढ़ाने तथा अपने उत्पादों की बेहतर पैकेजिंग, विपणन, ई-मार्केटिंग तथा लोगों तक आसानी से अपनी बात पहुंचाने का कौशल निखारने में मदद करेंगी। 
सरस आजीविका मेले में दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लोगों के लिए हथकरघा, हस्तशिल्प और प्राकृतिक खाद्य उत्पाद प्रदर्शित किए गए हैं। इसके साथ ही क्षेत्रीय व्यंजनों के फूड कोर्ट भी लगाए गएं हैं। मेले की कुछ प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं।    
देश के करीब 20 राज्यों के किस्म-किस्म के पारंपरिक भारतीय व्यंजनों वाले स्टॉल मेले का मुख्य आकर्षण हैं।  इन स्टॉलो में ग्रामीण स्वयं सहायता समूहों द्वारा निर्मित खाद्य उत्पाद मिलेंगे। इसके अलावा मेले में झारखंड के इमली उत्पादों की पूरी श्रृंखला भी देखने को मिलेगी। कई स्वयं सहायता समूह इसमें अपने लोक नृत्यों और नाटकों की प्रस्तुति भी देंगे।

Share On WhatsApp