आज के मुख्य समाचार

16-Nov-2018 8:29:47 am
Posted Date

तमिलनाडु में गाजा तूफान ने मचाई तबाही, 11 लोगों की मौत

चेन्नई ,16 नवंबर। मौसम विभाग के अलर्ट बाद गाजा तूफान तमिलनाडु के नागापट्टनम पहुंच गया है और वहां जमकर तबाही मचा रहा है। इस तूफान में अब तक 11 लोगों के मारे गए हैं। गाजा तुफान ने गुरुवार और शुक्रवार की दरमियानी रात करीब पौने दो बजे नागापट्टनम में दस्तक दी थी। 
तुफान के चलते हवा की रफ्तार करीब 90-100 किमी प्रतिघंटा दर्ज की गई है। तेज हवा और बारिश के कारण कई जगहों पर भारी नुकसान देखने को मिला है। तूफान की चपेट में आने से अबी तक 11 लोग की मौत की खबर है। वहीं राज्य सरकार ने मारे गए लोगों के परिजनों को 10-10 लाख का मुआवजा देने का ऐलान किया है। इससे पहले गुरुवार शाम से ही तमिलनाडु के तटीय इलाकों में बारिश और तेज हवाओं का दबदबा देखने को मिला था। इसके बाद तेज हवा के कारण नागापट्टनम में कई जगहों पर बड़े-बड़े पेड़ गिर गए और कई घर क्षतिग्रस्त हो गए।
मौसम विभाग के उप महानिदेशक एस बालाचंद्रन के मुताबिक, नागपट्टिनम और पड़ोस के पुडुचेरी में कराईकल से करीब 140 किलोमीटर दूर खाड़ी के ऊपर गुजर रहे तूफान के गुरुवार की रात कुड्डालोर और पामबन के बीच तट पार करने का अनुमान है, जिसके बाद यह कमजोर हो जाएगा। वहीं चेन्नई मौसम विभाग ने कहा है कि गाजा तुफान समुद्र के रास्ते होते हुए तमिलनाडू के कई इलाकों में पहुंच चुका है। इसके जमीन पर आने के साथ ही इसकी भीषणता समुद्र के ऊपर रहने के मुकाबले कुछ कम होगी और धीरे-धीरे इसमें बढ़ोतरी होगी। गाजा के खतरे को देखते हुए करीब 60 हजार से ज्यादा लोगों को प्रदेश भर के छह जिलों में स्थित 331 राहत शिविरों में पहुंचाया जा चुका है। जिन इलाकों से तुफान के गुजरने का अनुमान है, वहां हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। 

 

Share On WhatsApp