छत्तीसगढ़

30-Jun-2024 10:47:29 pm
Posted Date

सेवानिवृत पर बीईओ कार्यालय बरमकेला ने जारी किया 6 शिक्षकों का पीपीओ

  • मई में भी 5 शिक्षकों का सेवानिवृत पर जारी किया गया था पीपीओ

सारंगढ़ बिलाईगढ़।  कलेक्टर धर्मेश साहू के निर्देश पर बरमकेला विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय द्वारा लगातार दूसरे माह जून में भी 6 शिक्षकों को सेवानिवृत होने पर उनका पेंशन भुगतान का आदेश पत्र (पीपीओ)   जारी किया गया है। विगत माह मई में 5 शिक्षकों को पीपीओ जारी किया गया था। विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय बरमकेला और शाखा प्रभारी ने सकारात्मक और सार्थक प्रयास करते हुए सेवानिवृत्ति तिथि के दो दिवस पूर्व छ कर्मचारियों का पीपीओ जारी करवा कर एक पारदर्शी पहल किया है।
विकासखंड शिक्षा अधिकारी नरेंद्र जांगड़े ने बताया कि 30 जून को अधिवार्षिकी पूर्ण करने वाले छः प्रधान पाठकों क्रमश ब्रजमोहन नायक,टीकाराम नायक,भुवनेश्वर प्रधान, नोहन सिंह पटेल हेमलाल  और कंवल सिंह नायक को उनके पेंशन सहित अन्य स्वत्वों की भुगतान  समय सीमा में हो इसके लिए पीपीओ जारी किया गया है। शाखा प्रभारी प्रदीप पटेल ने इस संबंध मे बताया कि पेंशन का कार्य बहुत ही महत्वपूर्ण और जिम्मेदारी वाला कार्य है। सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को सभी प्रकार की भुगतान तय सीमा मे हो, इसके लिए दो तीन माह पहले से कार्य प्रारंभ करना पड़ता है।  सभी जानकारी को गहनता एवम सूक्ष्मता से परीक्षण किया जाकर वरिष्ठ कार्यालय एवम ट्रेजरी भेजा जाता है। जहां तमाम जानकारी और बिलों की क्रॉस वेरीफिकेशन होने के बाद पीपीओ जारी किया जाता है। प्रदीप पटेल ने आगे बताया कि सेवानिवृत तिथि से दो दिन पूर्व छ प्रधान पाठकों का पीपीओ जारी होना विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय की पारदर्शी पहल और कार्यों के  प्रति जवाबदेही को दर्शाता है। निःसंदेह सेवानिवृति तिथि से दो दिवस पीपीओ जारी होना बीईओ और शाखा प्रभारी प्रदीप पटेल की सजगता और संवेदनशीलता को दर्शाता है। विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय बरमकेला का यह प्रयास कार्यालय की विश्वसनीयता और शिक्षकों की विभागीय कार्यों को समय सीमा मे पूर्ण करने की प्रतिबद्धता को इंगित करता है। समय पूर्व पीपीओ जारी होना शाखा प्रभारी प्रदीप पटेल की सजगता और सार्थक प्रयास का ही परिणाम है।
सभी विभाग को सेवानिवृत पर पीपीओ जारी करने की जरुरत
एक लंबी सेवा अवधि के उपरांत अधिवार्षिकी पूर्ण (सेवानिवृत) करने वाले अधिकारी,कर्मचारियों का समाज, देश और प्रदेश के समग्र विकास में अपना अमूल्य योगदान देते हैं। उन्हे मिलने वाली पेंशन उनके द्वारा प्रदेश और समाज के विकास और कल्याण के लिए किए गए सकारात्मक और सार्थक कार्यों का प्रतिफल है। विषम परिस्थितियों मे भी कर्तव्यनिष्ठ होकर अपनी दायित्वों का सफलता पूर्वक निर्वहन करते हुए विकास के मार्ग को प्रशस्त करने वाले ऐसे सेवानिवृत होने वाले अधिकारी कर्मचारियों को बिना किसी परेशानी के विभाग के तमाम स्वत्वो का भुगतान समयानुसार हो, यह सभी विभाग को सुनिश्चित करना चाहिए।
0

Share On WhatsApp