छत्तीसगढ़

08-Jan-2019 1:19:15 pm
Posted Date

निर्धारित समय पर करें राजस्व प्रकरणों का निराकरण : कलेक्टर

रायपुर, 08 जनवरी । कलेक्टर डॉ. बसवराजु एस. ने जिले के सभी राजस्व अधिकारियों को निर्धारित समय-सीमा में राजस्व प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। डॉ. बसवराजु एस. आज यहां जिला कलेक्टोरेट स्थित रेडक्रास सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की बैठक में लंबित राजस्व प्रकरणों की समीक्षा के दौरान उपरोक्त निर्देश दिए।  कलेक्टर ने काफी लंबे समय से लंबित प्रकरणों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए शासन द्वारा निर्धारित अवधि में प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करने को कहा है।
कलेक्टर ने कहा कि सभी लंबित प्रकरणों का यथाशीघ्र निराकरण सुनिश्चित कर उसे ऑनलाइन अद्यतन करें। राजस्व कार्यालयों में सभी प्रकरण पंजीकृत हो और पेशी तारीख में अनावश्यक विलंब न करें। नामांतरण, बटवारा, सीमांकन आदि प्रकरणों को निराकृत करने के लिए अपने-अपने क्षेत्र में 27 जनवरी से राजस्व पखवाड़ा का आयोजन भी किया जाए। सीमांकन के लिए टीम बनाकर प्रकरणों का निराकरण किया जाए तथा इसकी रिपोर्ट बनाकर प्रस्तुत करें। सभी बी-वन, नक्शा-खसरा के अद्यतन कार्य में तेजी लाएं और आगामी एक माह के भीतर इसे पूर्ण रूप से अद्यतन करें। 
कलेक्टर डॉ. बसवराजु एस. ने कहा कि लोक सेवा केंद्र में लंबित प्रकरणों को यथाशीघ्र निराकृत करें। रायपुर जिले के सभी विधानसभा के लिए मतदाता पुनरीक्षण का कार्य 26 दिसंबर से 25 जनवरी तक किया जा रहा है। मतदाता सूची में नाम जोडऩे तथा कटवाने के लिए डोर-टू-डोर संपर्क किया जाए। बैठक में लंबित राजस्व प्रकरणों, बंदोबस्त त्रुटि सुधार, सीमांकन, नामांतरण विवादित एवं अविवादित, खाता विभाजन विवादित एवं अविवादित, नजूल नवीनीकरण एवं नामांतरण, नक्शा अद्यतीकरण, डिजिटल सिग्नेचर, डिजिटल सिग्नेचर का पंजीयन, अभिलेखों के सत्यापन की स्थिति, नकल हेतु ऑनलाईन प्राप्त आवेदनों के निराकरण की स्थिति, पंजीयन कार्यालय से प्राप्त पंजीयन की ऑनलाईन सूचना के आधार पर नामांतरण प्रक्रिया की समीक्षा की गई। ई-कोर्ट प्रकरणों के पंजीयन की स्थिति, भू-अर्जन के लंबित प्रकरण, मुआवजा भुगतान, राजस्व वसूली, फसल क्षति का आंकलन,, लोक सेवा केन्द्रों को प्राप्त आवेदनों पर की गई कार्यवाही की समीक्षा की गई। इस अवसर पर अपर कलेक्टर  विपिन मांझी,  क्यू.ए. खान, एडीएम डॉ. रेणुका वास्तव सहित राजस्व अधिकारी उपस्थित थे।

Share On WhatsApp