छत्तीसगढ़

06-Jan-2019 10:22:37 am
Posted Date

खाद्यान्न वितरण में घोर अनियमितता, 4.83 लाख की रिकव्हरी, दुकान होगी निरस्त

कोरबा 6 जनवरी । शासकीय उचित मूल्य दुकान के संचालन में लापरवाही तथा हितग्राहियों को खाद्यान्न वितरण में घोर अनियमितता पाये जाने पर संचालक समिति के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की गई है। समिति पर 4 लाख से अधिक की रिकव्हरी निकाली गई है तो वहीं दुकान को भी निरस्त करने की कार्यवाही की जा रही है। उक्त समिति की एक और दुकान इससे पहले छिन चुकी है किन्तु सबक नहीं लिया और दूसरी दुकान भी गंवानी पड़ी। 
जानकारी के अनुसार ग्राम कुदुरमाल पंचायत में संचालित हो रहे शासकीय उचित मूल्य की दुकान के संबंध में पिछले कुछ महीनों से लगातार शिकायतें खाद्य विभाग को मिल रही थीं। भैसमा आदिवासी सेवा सहकारी समिति के द्वारा पिछले 2 वर्षों से यह दुकान दुलीचंद, राठौर व रामखिलावन विक्रेता के माध्यम से संचालित होती आ रही है। लगातार शिकायतों पर खाद्य निरीक्षक शुभम मिश्रा ने गुरूवार को औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में दुकान खस्ताहाल पाई गयी। दुकान के सामने न तो कोई बोर्ड लगा था और न ही पंजी संधारित मिली, रजिस्टर तक नहीं था। मिलान में 124 क्विंटल चावल कम पाया गया।  शुभम मिश्रा ने बताया कि पिछले 2 माह से दुकान में सही ढंग से राशन का वितरण उपभोक्ता कार्डधारकों को नहीं किया जा रहा था। प्रत्येक महीने निर्धारित तिथि तक राशन का वितरण ऑनलाईन करना होता है जो समय निकल जाने के बाद संचालक समिति को मेन्युअल ऑफ लाइन राशन वितरण की अनुमति दी गई थी, फिर भी उसके द्वारा हितग्राहियों को खाद्यान्न नहीं दिया गया। पिछले माह का राशन अब तक बांटा नहीं गया था जो गंभीर अनियमितता है। इस तरह की लापरवाही और अनियमितता पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली नियंत्रण आदेश-2016 के तहत कार्यवाही करते हुए भैसमा लेम्पस पर 4 लाख 83 हजार 430 रुपए की रिकव्हरी का प्रकरण बनाया गया। खाद्य निरीक्षक श्री मिश्रा ने बताया कि उन्होंने प्रकरण में कार्यवाही हेतु प्रतिवेदन कोरबा एसडीएम न्यायालय में प्रस्तुत कर दिया है। उक्त दुकान को निरस्त कर स्थानीय महिला स्व सहायता समूह को जल्द ही संचालन हेतु सौंपा जाएगा। श्री मिश्रा ने बताया कि उक्त समिति द्वारा ग्राम पहंदा की भी उचित मूल्य दुकान का संचालन किया जा रहा था जिसमें अनियमितता पाये जाने पर करीब 5 माह पहले निरस्त करने उपरांत महिला समूह को संचालन हेतु दिया गया है। उस कार्यवाही से भी इन संचालकों ने सबक नहीं लिया व कार्यशैली में सुधार नहीं लाया। इस तरह की लापरवाही दूसरे संचालकों पर भी भारी पड़ सकती है। 
खाद्य निरीक्षक शुभम मिश्रा ने सभी शासकीय उचित मूल्य दुकान संचालकों से कहा है कि वे दुकानों में व्यवस्था सही रखें, रिकॉर्डों को पूरी तरह अपडेट करें एवं दुकान में पूरी साफ-सफाई हो। सही समय पर उपभोक्ताओं को राशन सामाग्री का वितरण किया जाये तथा दुकानों में आवश्यक जानकारियों के साथ बोर्ड भी लगाकर रखें। विभाग द्वारा इस तरह की जांच नियमित की जाती रहेगी और किसी तरह की खामियां पाये जाने पर विधिसम्मत कार्यवाही की जाएगी। लापरवाह संचालक का दुकान लायसेंस भी निरस्त करने की कार्यवाही की जा सकती है। 

Share On WhatsApp