छत्तीसगढ़

03-Jan-2019 1:18:30 pm
Posted Date

किसानों को सस्ती दरों पर पौधे दिलाने लग रही सीडलिंग यूनिट

जगदलपुर, 03 जनवरी । बस्तर जिले के ग्राम आसना में सीडलिंग यूनिट की स्थापना की जायेगी और इससे अत्यंत अल्प दरों पर किसानों को तैयार पौधे दिये जा सकेंगे। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश के रायपुर, बिलासपुर, राजनांदगांव और अंबिकापुर के बाद अब इसकी स्थापना यहां के किसानों के लिए की जा रही है। करीब 5 करोड़ रुपए की लागत से इस प्लग टाइप वेजिटेबल सीडलिंग प्रोडक्शन यूनिट की स्थापना स्थानीय आसना नर्सरी में होने जा रही है। स्थापना के कार्य के लिए आधा काम हो चुका है।
उल्लेखनीय है कि इस सीडलिंग यूनिट से जिले के किसानों को मात्र 50 पैसे में एक माह के भीतर पौधे दिए जाएंगे। यूनिट की शुरुआत दो महीने बाद होगी। इस यूनिट में हर महीने 3 लाख और एक वर्ष में सब्जियों के 40 लाख पौधों की नर्सरी तैयार की जाएगी। किसानों से प्रति पौधे के केवल 50 पैसे की दर से तैयार पौधे दिये जाएंगे। यूनिट में तैयार किए गए पौधे स्वस्थ होंगे। इसमें मिर्च, टमाटर, बैगन, तरबूज समेत अन्य छोटे-छोटे पौधे तैयार किए जाएंगे। यह पौधे विपरीत वातावरण में भी जीवित रहने की क्षमता रखते हैं। यह किसानों के लिए काफी लाभदायक है। 
इस संबंध में ग्रामीण उद्यानिकी विस्तार अधिकारी और नर्सरी प्रभारी करन सोनकर ने बताया कि इस यूनिट का फायदा बस्तर संभाग के करीब 50 हजार से अधिक किसान ले सकेंगे, किसानों को उनकी मांग के अनुसार समय पर पौधे दिए जाएंगे। 

Share On WhatsApp