छत्तीसगढ़

03-Jan-2019 1:14:53 pm
Posted Date

एसईसीएल में महिला खातेदारों को नौकरी देने का रास्ता खुला

कोरबा 3 जनवरी । एसईसीएल की सरईपाली परियोजना में विवाहित महिला भू.विस्थापितों को नौकरी प्रदान करना शुरू हो गया है। ऐसे सात प्रकरण समेत 18 विस्थापितों को नौकरी देने पर मुख्यालय ने आदेश जारी कर दिया। अब नियुक्ति पत्र जारी कर अन्य वैधानिक प्रक्रिया पूरी कर नौकरी  प्रदान की जाएगी। इस परियोजना में अब तक 153 लोगों को नौकरी मिल चुकी और 22 प्रकरण पर मुख्यालिय में स्वीकृति हेतु लंबित है।
पाली विकासखंड के ग्राम बुड़बुड़.राहाडीह में एसईसीएल कोरबा की सरईपाली ओपन कास्ट परियोजना शुरू हो चुकी है। इस परियोजना से शीघ्र ही कोयला उत्खनन शुरू हो जाएगा, इसके साथ ही एसईसीएल से भू.विस्थापितों को नौकरी देने की प्रक्रिया तेज हो गई है। इस परियोजना के प्रभावित खातेदार में 12 महिलाएं भी शामिल हैं। इन महिलाओं की जमीन परियोजना में समाहित हो चुकी है। शादी होने से महिलाएं अपने पति के साथ अवश्य रहती हैं, पर जमीन के एवज में एसईसीएल से नौकरी प्रदान की जा रही है। एसईसीएल बोर्ड ने पिछले माह ही ऐसे प्रकरणों पर मंजूरी दी थी। बुधवार को मुख्यालय से जारी आदेश में सात महिला समेत 18 विस्थापितों का नाम शामिल है। स्थानीय स्तर पर मेडिकल परीक्षण व अन्य औपचारिकताएं पूरी करने के बाद नियुक्ति पत्र प्रदान किया जाएगा। 
सरईपाली परियोजना में महिला भू.विस्थापितों को नौकरी देने के साथ ही एसईसीएल में महिला खातेदारों को नौकरी देने का रास्ता खुल गया है। अभी तक महिला खातेदार को नौकरी नहीं मिलने की वजह से विवाद बना रहता था। इस मांग को लेकर भू.विस्थापित लंबे समय से आंदोलन कर रहे हैं। खदान खोलने की प्रक्रिया 16 साल से चल रही है और भू.विस्थापितों के विरोध के कारण कई बार काम बंद करना पड़ गया, इससे खदान खोलने में विलंब हुआ। पिछले एक साल से खदान के काम में तेजी आई और पेड़ कटाई के बाद मिट्टी हटाने का काम शुरू हो सका।

Share On WhatsApp