छत्तीसगढ़

02-Jan-2019 11:23:23 am
Posted Date

मौसम का असर, सब्जियों की आवक घटने से दाम बढ़े

0 सब्जियों के दामों में 5-10 रूपए प्रतिकिलो की दर से वृद्धि
महासमुंद, 02 जनवरी । पिछले दिनों हुई बारिश ने जहां जनजीवन को प्रभावित किया है। वहीं इसका असर सब्जियों की फसल पर असर पड़ा है। यही कारण है कि बाजार में आवक घटने से सब्जियों के दाम बढ़ गए हंै। सब्जी विक्रेताओं के मुताबिक सब्जियों के दामों में करीब 5-10 रूपए प्रतिकिलो की दर से वृद्धि हुई है। 
सब्जी विक्रेता संघ के अध्यक्ष संतोष चंद्र्राकर ने बताया कि वर्तमान में करीब 50 हजार किलो सब्जियों की आवक हो रही है। इससे पहले प्रतिदिन 90 हजार किलो सब्जियों की आवक हो रही थी। चंद्राकर ने बताया कि बाजार में लोकल आवक अपेक्षाकृत कम हुई है। हालंाकि बाहरी आवक मामूली कम हुई है। आगामी दिनों में सब्जियों के दाम में और वृद्धि संभव है। आवक कमजोर होने के कारण टमाटर जहां 10 रूपए से बढक़र 15 रूपए प्रतिकिलो के भाव से बिक रहा है। वहीं हरी सब्जियों में भाजियों के दाम में 10 रूपए प्रतिकिलो की वृद्धि हुई है। सब्जी लगाने वाले कृषक विजय चंद्राकर का कहना है कि फैथाई तूफान के कारण पिछले दिनों हुई बारिश से टमाटर, भिंडी, बैगन, और भाजियों की सब्जी को अधिक नुकसान हुआ है। 
आज बाजार में सब्जियों के दाम
आज बाजार में सब्जियों के दाम कुछ इस प्रकार हैं- टमाटर 15, बैंगन 30, फूलगोभी 25, करेला 60 मुनगा 80, गाजर 20, केला 20, मटर 30, धनिया पत्ती 90, मिर्ची 30, पत्तागोभी 20, सेम 20, अदरक 60, खड़ा धनिया 40, प्याज भाजी 40, पालक 30, लाल भाजी 40, नवलगोल 20, बरबट्टी 30, कुसुम भाजी 20, मूली 20 और शिमला मिर्च 25 रूपए प्रतिकिलो के भाव से बिक रहा है। ज्ञात हो कि इससे पूर्व इन सभी सब्जियों के दाम करीब 5-10 रूपए कम था।
क्या कहते है चिल्हर सब्जी व्यवसायी 
सब्जियोंं के दामों में अचानक हुई वृद्धि को लेकर चिल्हर सब्जी व्यावसायी पवन रौतिया, संतोष और ढेलू का कहना है कि सब्जियों के दाम में अचानक हुई वृद्धि के कारण उनका व्यवसाय पर काफी फर्क पड़ा है। खासकर ग्राहक को समझाना मुश्किल हो गया है। कुछ ग्राहक बढ़े हुए दाम को लेकर बहस कर रहे हंै उनका कहना है कि सप्ताहभर के भीतर ही अचानक सब्जियों के दामों में इतनी वृद्धि कैसे हो गई।   

Share On WhatsApp