छत्तीसगढ़

01-Jan-2019 10:25:58 am
Posted Date

15 जनवरी से स्टील प्लांट में कोक ओवन हिटिंग की तैयारी में जुटा एनएमडीसी

जगदलपुर, 01 जनवरी । आगामी 15 जनवरी से नगरनार स्टील प्लांट में कोक ओवन हिटिंग करने की तैयारी में एनएमडीसी का समूचा तंत्र जुट गया है। इसके साथ ही स्टील प्लांट के अंतिम तौर पर शुरू किये जाने की प्रक्रिया के तहत यह आवश्यक है कि कोक ओवन की हिटिंग पहले हो जाये। इस प्रक्रिया में लगभग तीन माह का समय लगता है। उसके बाद ही समूचे कारखाने को शुरू किया जायेगा। हिटिंग का कार्य समाप्त होने के बाद ब्लास्ट फर्नेस, स्टील मेल्टिंग शॉप आदि की हिटिंग की प्रक्रिया शुरू की जायेगी। 
उपर्युक्त आवश्यक कदमों के बाद स्टील प्लांट कार्य करने लगेगा। इस संबंध में यह एक प्रमुख मुद्दा है कि हिटिंग की कार्रवाई को एनएमडीसी तीसरी बार शुरू करने जा रहा है। इसके पूर्व के प्रयास सफल नहीं रहे। वार्षिक तीन मिलियन टन उत्पादन क्षमता के इस स्टील प्लांट का कोक ओवन प्लांट यूके्रन में बना है और इसमें दो बैट्रीज हैं और 67-67 चिमनियां हैं। जिनकी ऊंचाई 6-6 मीटर रहेगी। जानकारी है कि इस स्टील प्लांट के धीमी गति से चल रहे निर्माण कार्य को तेजी प्रदान करने एनएमडीसी लिमिटेड के सीएमडी बैजेन्द्र कुमार भी आ रहे हैं और 15 जनवरी से शुरू होने वाली हिटिंग की कार्रवाई के लिए आयोजित समारोह में भाग लेने। इसके अलावा और भी एनएमडीसी के उच्चधिकारी आ सकते हैं। 
इस संबंध में प्रशांत दास अधिशासी निदेशक नगरनार स्टील प्लांट ने बताया कि कोक  ओवन हिटिंग की प्रक्रिया शुरू करने तैयारी अंतिम दौर में चल रही है और इसे नये वर्ष के शुरूवात में ही शुरू करने की कोशिश है। मुख्यालय से जैसे निर्देश प्राप्त होंगे हिटिंग का कार्य शुरू कर दिया जायेगा। 

Share On WhatsApp