छत्तीसगढ़

31-Dec-2018 12:02:29 pm
Posted Date

30 कालेजों में 50 प्राध्यापकों की सीटें खाली

जगदलपुर, 31 दिसंबर ।। बस्तर में उच्च शिक्षा के लिए विभिन्न क्षेत्रों में महाविद्यालयों की स्थापना अवश्य कर दी गई और इनमें पढऩे के लिए युवाओं की भी कमी नहीं हुई, लेकिन इन युवाओं को शिक्षित नागरिक बनाने के लिए प्राध्यापकों की नियुक्ति नहीं की जा सकी है। जिसके कारण इन युवाओं को कॉलेजों के खोले जाने का कोई लाभ नहीं हुआ है। जानकारी के अनुसार पूरे बस्तर संभाग में चलने वाले 30 महाविद्यालयों में आधे से अधिक सहायक प्राध्यापकों के पद खाली हैं और ले देकर महाविद्यालयों का संचालन हो रहा है। 
इस संबंध में उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार ने प्रदेश के युवाओं की इस परेशानी को देखते हुए रिक्त सहायक प्राध्यापकों की भर्ती के लिए पीएससी के माध्यम से चयन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कुल 1385 पदों की भर्ती की जायेगी और भर्ती के बाद इन प्राध्यापकों को विभिन्न महाविद्यालयों में विषय के अनुसार नियुक्त किया जायेगा। इस संबंध में महाविद्यालयों में पढऩे वाले करीब 18 हजार से अधिक युवाओं ने शासन से आग्रह कर कहा है कि प्राध्यापकों की भर्ती के लिए तेजी से कार्य किया जाये, ताकि उन्हें प्राध्यापकों की सेवाओं का लाभ तुंरत ही प्राप्त हो सके। 
गौरतलब है कि बस्तर विश्व विद्यालय के अंतर्गत कुल 30 शासकीय महाविद्यालय समाहित हैं और छह निजी महाविद्यालय संचालित हैं। शासकीय कॉलेजों में तो यह आलम है कि 30 में से 25 शासकीय महाविद्यालयों में प्राचार्य ही नियुक्त नहीं है। इस प्रकार बस्तर में उच्च शिक्षा किस प्रकार से चल रही है यह समझा जा सकता है।

Share On WhatsApp