छत्तीसगढ़

24-Dec-2018 11:58:19 am
Posted Date

पत्रकार सुरक्षा समिति का पुनर्गठन कर पुराने प्रकरणों का खात्मा किया जाए - अवस्थी

जगदलपुर, 24 दिसम्बर । श्रमजीवी पत्रकार संघ के प्रदेशाध्यक्ष अरविंद अवस्थी ने नवपदस्थ डीजीपी को ज्ञापन सौंपकर कहा है कि पत्रकार साथियों केे सुरक्षा के लिए छत्तीसगढ़ शासन द्वारा उच्च स्तरीय पत्रकार सुरक्षा समिति का गठन किया गया है, जिसके प्रतिवर्ष पुर्नगठन करने की व्यवस्था की गई है। वर्तमान में उक्त समिति पूर्णत: निष्क्रिय है, जिसके कारण पत्रकार साथियों को जबरदस्ती परेशानी झेलनी पड़ रही है। अत: अविलंब उक्त समिति का गठन करवाया जाये।
अवस्थी ने ज्ञापन में लिखा है कि विगत 5 वर्षो में पत्रकार साथियों के खिलाफ विभिन्न थानों में फर्जी प्रकरण दर्ज कर परेशान किया गया, बिना उच्चस्तरीय जांच के चालान पेश किए गये, ऐसे समस्त प्रकरणों का खात्मा करवा कर प्रकरण बनाने वाले अधिकारियों को दंडित करने का कष्ट करें।
किसी प्रत्रकार साथी के खिलाफ प्रकरण बनाने के लिए थाना प्रभारियों द्वारा उक्त पत्रकार हैं या नहीं इस बात की जानकारी जनसंपर्क अधिकारी से मंागी जाती है या विभिन्न शासकीय विभागों से मांगी जाती है, जो गलत है। कोई पत्रकार है या नहीं है इस बात की पुष्ठि संबंधित संस्थान के प्रबंधन द्वारा किया जा सकता है।
जब किसी पत्रकार साथी के खिलाफ झूठा प्रकरण दर्ज हो जाता है, उसकी बिना जांच किये गिरफ्तारी की जाती है, जबकि राज्य शासन द्वारा व्यवस्था दी गई है कि जब तक उच्च स्तरीय जांच समति की रिपोर्ट नहीं आती और पुलिस महानिरीक्षक द्वारा अनुशंसा करने के बाद भी चालान पेश के साथ गिरफ्तार किया जाना है, लेकिन कई प्रकरणों में थाना प्रभारियों  द्वारा बिना जांच के चालान पेश किया जाता है। साथ ही पत्रकार को गिरफ्तार कर प्रताडि़त किया जाता है। तत्संबंध में थाना प्रभारियों को नियमानुसार दिशा निर्देशित करने का कष्ट करें।

Share On WhatsApp