छत्तीसगढ़

19-Dec-2018 12:45:22 pm
Posted Date

गुरू बाबा घासीदास ने गरीबों और दबे-कुचले लोगों में स्वाभिमान जगाया : भूपेश बघेल

० मुख्यमंत्री राजधानी में शामिल हुए जयंती समारोहों में
रायपुर, 19 दिसम्बर ।  मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा है कि गुरू बाबा घासीदास ने ‘मनखे-मनखे एक समान’ के अपने प्रेरक संदेश के जरिए गरीबों और दबे-कुचले लोगों में स्वाभिमान जगाया। श्री बघेल आज रात राजधानी रायपुर के पेंशन बाड़ा कॉलोनी स्थित आदर्श शासकीय अनुसूचित जाति बालक छात्रावास परिसर में आयोजित गुरू घासीदास जयंती समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने गुरू बाबा घासीदास के चित्र पर माल्यार्पण कर पूजा-अर्चना की। मुख्यमंत्री इस कार्यक्रम के बाद राजेन्द्र नगर में गुरू घासीदास साहित्य एवं सांस्कृतिक अकादमी द्वारा आयोजित जयंती समारोह में भी शामिल हुए। उन्होंने दोनों आयोजनों में लोगों को गुरू घासीदास जयंती की बधाई और शुभकामनाएं दी। 
मुख्य अतिथि की आसंदी से पेंशन बाड़ा छात्रावास परिसर में समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि गुरू बाबा घासीदास ने देश और दुनिया को मानवता का संदेश दिया। श्री बघेल ने यह भी कहा कि गुरू बाबा घासीदास ने तत्कालीन समाज में सहज-सरल छत्तीसगढ़ी भाषा में पंथी गीतों के जरिए अपने विचारों को जन-जन तक पहुंचाया। मुख्यमंत्री ने कहा - गुरू बाबा के उपदेशों में समतामूलक समाज निर्माण की परिकल्पना की गई है, जिसे साकार करने के लिए हम सबको मिलकर काम करना होगा। श्री बघेल ने कहा - गुरू बाबा अहिंसा पर आस्था रखते थे। यही कारण है कि उन्होंने किसानों को दोपहर में बैलों से नांगर नहीं जोतने की भी प्रेरणा दी। श्री बघेल ने छात्रावास परिसर में आयोजित समारोह में कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य प्रदेश के बच्चों के विकास के लिए बहुत जरूरी है और यह हमारी सरकार की पहली प्राथमिकता है। 
उन्होंने कहा - सरकार का यह प्रयास रहेगा कि अनुसूचित जाति, जनजाति और पिछड़े वर्गों के बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढऩे के भरपूर अवसर मिले। उनमें काफी प्रतिभा है और अवसर मिलने पर वे अपनी प्रतिभा को और भी अधिक निखार सकते हैं। श्री बघेल ने कहा - ज्ञान और शिक्षा ऐसा धन है जिसे कोई चोरी नहीं कर सकता, बल्कि इस धन को जितना बांटा जाए। मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों का आव्हान किया कि वे खूब मन लगाकर पढ़ें और अपने घर-परिवार, समाज, राज्य तथा देश की उन्नति में सहभागी बनें। मुख्यमंत्री ने कहा - प्रदेश की नवनिर्वाचित सरकार ने कल अपना कार्यभार संभाल लिया है। हमारी सरकार ने जनता से किए गए सभी वादों को पूर्ण करने की दिशा में कदम बढ़ाना भी शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में कल मंत्रिपरिषद की पहली बैठक में निर्णय लेकर हमने प्रदेश के 16 लाख से ज्यादा किसानों के 6100 करोड़ रूपए के ऋणों को माफ करने के लिए भी जरूरी प्रक्रिया शुरू कर दी है। समारोह की अध्यक्षता नगर निगम रायपुर के महापौर श्री प्रमोद दुबे ने की। इस अवसर पर विधायक सर्वश्री देवेन्द्र यादव, रामकुमार यादव, डॉ. शिव डहरिया, रायपुर जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती शारदा देवी वर्मा, नगर निगम रायपुर के अनेक पार्षद और बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिक तथा विद्यार्थी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री श्री बघेल के मुख्य आतिथ्य में राजेन्द्र नगर में आयोजित गुरू घासीदास जयंती समारोह की अध्यक्षता विधायक डॉ. शिव डहरिया ने की। समारोह में विधायक सर्वश्री सत्यनारायण शर्मा, देवेन्द्र यादव, रामकुमार यादव, नगर निगम रायपुर के महापौर श्री प्रमोद दुबे, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शारदा देवी वर्मा सहित अनेक प्रबुद्धजन उपस्थित थे। अकादमी के अध्यक्ष श्री के.पी. खाण्डे ने मुख्यमंत्री सहित सभी अतिथियों का स्वागत किया। 

Share On WhatsApp