छत्तीसगढ़

18-Dec-2018 12:49:02 pm
Posted Date

छग के 16 हजार 65 लाख किसानों को 6100 करोड़ रूपए का कर्ज होगा माफ

0-2500 रूपए प्रति क्विंटल पर होगी धान की खरीदी
0-झीरम मामलें की जांज के लिए एसआईटी का होगा गठन

रायपुर, 17  दिसम्बर । छग के तीसरे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेते के तत्काल बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पहली केबिनेेट की बैठक लेकर तीन बड़े फैसले लिये है। फैसले के तहत प्रदेश के 16 हजार 65 लाख किसानों का 6100 करोड़ रूपए का कर्ज माफ करने का फैसला लिया गया है वहीं 2500 रूपए प्रति क्विंटल पर धान की खरीदी तथा झीरम मामलें की जांच के लिए एसआईटी का गठन करने का निर्णय लिया गया है। 
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोमवार रात पत्रकार वार्ता में बताया कि सहकारी बैंकों में 16.65 लाख के किसानों के 6100 करोड़ से ज्यादा की ऋ ण माफ ी होगी वहीं अन्य मदों में बैंकों से लिये ऋण का भी परीक्षण किया जायेगा, उसे भी माफ किया जायेगा। साथ ही किसानों का समर्थन मूल्य भी अब 2500 रुपये प्रति क्विटंल मिलेगा। अभी 1750 रुपये किसानों को समर्थन मिला करता था, अब किसानों को प्रोत्साहन राशि मिलाकर 2500 रुपये प्रति क्विटंल के हिसाब धान की खरीदी की जायेगी।
उन्होंने यह भी बताया कि झीरम घाटी मामले की जांच के लिए एसआईटी के गठन का आदेश दे दिया गया है। एसआईटी अब इस पूरे मामले की जांच करेगी।
भूपेश बघेल ने अपने प्रेस कांफ्र ेंस की शुरुआत में अपनी बदली हुई भूमिका का जिक्र किया और कहा कि कल तक हमारी भूमिका अलग थी, मैं पीसीसी अध्यक्ष था, टीएस सिंहदेव नेता प्रतिपक्ष थे, हमलोग सरकार के कामों को अलग नजरिये से देखते थे, लेकिन अब हमारी भूमिका बदल गयी है। उन्होंने कहा कि मीडिया हाउस के मालिकों के साथ क्या हुआ, उसे मैं नहीं जानता, लेकिन पत्रकारों के साथ प्रताडऩा ना हो, इसका मैं पूरा विश्वास दिलाता हूं। मीडिया समाज को आईना दिखाने का काम करता है, पत्रकार जो समस्या उठायेंगे, उस पर काम होगा। नक्सली समस्या एवं शराब बंदी सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यह गंभीर मुद्दे है इन पर चर्चा की जायेगी। इस विषय पर तत्काल निर्णय नहीं लिया जा सकता।

Share On WhatsApp