छत्तीसगढ़

16-Dec-2018 12:54:31 pm
Posted Date

केन्द्रीय बैंक युद्धस्तर पर खंगाल रहा कर्ज और किसानों की कुंडली

जगदलपुर, 16 दिसंबर ।  प्रदेश में सत्ता पर आसिन होने वाली कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में की गई घोषणाओं में से एक किसानों के कर्ज माफी की घोषणा की है। इसके बाद किसानों ने कांग्रेस को अपना समर्थन देकर प्रदेश की सत्ता में सत्ताशीन कर दिया है। अब बस्तर के एक लाख 20 हजार से अधिक किसान इस घोषणा को पूरा होते देखने के लिए प्रतिक्षित हैं। 
जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के विपणन अधिकारी के अनुसार सहकारिता विभाग से जारी आदेश के तहत कर्जदार किसानों की जानकारी भेजी जा रही है । उन्होंने कहा कि जो भी आदेश सहकारिता विभाग से जारी किया जाएगा उसके अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी । इस वर्ष संभाग के 1 लाख 20 हजार से अधिक किसानों का कर्ज माफ हो सकता है। इसके अलावा जिला सहकारी बैंक ने जिन किसानों को बिना ब्याज के कर्ज दिया है उसमें से अब तक 42 करोड़ 16 लाख रुपए की कर्ज वसूली हुई है।  इस संबंध में अभी जिला सहकारी केंद्रिय बैंकों को कृषक सदस्य संख्या और उनके ऋण की जानकारी देने के लिए निर्देश दिये गये हैं। इस प्रकार किसानों ने जो चुनाव के पूर्व उम्मीदे बांधी थीं वह अब कांग्रेस की सरकार बनने से पूरी होती दिख रही है। ईधर कांग्रेस ने भी स्पष्ट कर दिया है कि किसानों के कर्ज माफी का कार्य सरकार गठन के 10 दिन के अंदर ही किया जायेगा। किसानों ने संभाग में 331 करोड़ से अधिक का ऋण लिया है।
इधर जानकारी के अनुसार अपनी घोषणा को को पूरा करने के लिए कांग्रेस ने भी तैयारी शुरू कर दी है। पहले की भाजपा सरकार के बाद अब सत्ता में काबिज हुई कांग्रेस सरकार गंठन करने के साथ-साथ जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरने के लिए कोशिश शुरू कर दी है। 
उल्लेखनीय है कि चुनाव परिणाम आने के बाद से ही सहकारिता विभाग इस काम में तत्काल जुट गया है। प्रदेश की राजधानी से इस संबंध में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक को निर्देशित कर कहा गया है कि ऋणी किसानों की संख्या की जानकारी तत्काल प्रदान करें। इस संबंध में प्राप्त जानकारी के अनुसार बैंक को भेज गये निर्देश में प्रदेश के सहकारी विभाग ने केंदीय सहकारी बैंकों को कहा है कि कांग्रेस के द्वारा अपने जन घोषणा पत्र में सरकार बनने के 10 दिनों के अंदर किसानों का कर्जा माफ करने की घोषणा की गई है। उनकी इस घोषणा को पूरा करने के लिए यह काम किया जा रहा है । 

Share On WhatsApp