छत्तीसगढ़

15-Dec-2018 11:53:21 am
Posted Date

बस्तर से सवा लाख किसानों का 331 करोड़ रूपए का कर्जा होगा माफ

जगदलपुर, 15 दिसंबर । प्रदेश में सत्ता पर आसीन होने वाली कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में की गई घोषणाओं में से एक किसानों के कर्ज माफी की घोषणा को पूरा करने के लिए अपनी तैयारी शुरू कर दी है। इस वर्ष संभाग के 1 लाख 15 हजार 560 किसानों का कर्ज माफ हो सकता है। इसके अलावा जिला सहकारी बैंक ने जिन किसानों को बिना ब्याज के कर्ज दिया है, उसमें से अब तक 42 करोड़ 16 लाख रुपए की कर्ज वसूली हुई है। अधिकृत जानकारी के अनुसार संभाग में किसानों ने 331 करोड़ से अधिक का ऋण लिया है।
पहले की भाजपा सरकार के बाद अब सत्ता में काबिज हुई कांग्रेस सरकार गंठन करने के साथ-साथ जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरने के लिए कोशिश शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार सहकारिता विभाग इस काम में तत्काल जुट गया है। इस संबंध में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक को निर्देशित कर कहा गया है कि ऋणी किसानों की संख्या की जानकारी तत्काल प्रदान करें। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार बैंक को भेजे गये निर्देश में प्रदेश के सहकारी विभाग के उपसचिव पी एस सर्पराज ने बैंक को कहा है कि कांग्रेस के द्वारा अपने जन घोषणा पत्र में सरकार बनने के 10 दिनों के अंदर किसानों का कर्जा माफ करने की घोषणा की गई है। उनकी इस घोषणा को पूरा करने के लिए यह काम किया जा रहा है। जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के विपणन अधिकारी आरबी सिंह ने कहा सहकारिता विभाग से जारी आदेश के तहत कर्जदार किसानो की जानकारी भेजी जा रही है। उन्होंने कहा कि जो भी आदेश सहकारिता विभाग से जारी किया जाएगा उसके अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी । 
 इस संबंध में अभी जिला सहकारी केंद्रीय बैंकों को कृषक सदस्य संख्या और उनके ऋण की जानकारी देने के लिए निर्देश दिये गये हैं। इस प्रकार किसानों ने जो चुनाव के पूर्व उम्मीदें बांधी थीं वह अब कांग्रेस की सरकार बनने से पूरी होती दिख रही है। 

Share On WhatsApp