छत्तीसगढ़

06-Dec-2018 1:01:27 pm
Posted Date

हाई वोल्टेज लाइन का टावर गिरा, एक दिन बाद भी नहीं पहुंचे अधिकारी

बिलासपुर, 06 दिसंबर ।  दर्राभाठा-दवनडीह के बीच मंगलवार की रात हाई वोल्टेज लाइन का टार गिर गया। ट्रांसमिशन कंपनी के अधिकारी क्षतिग्रस्त हुए टावर को सुधार करने दूसरे दिन भी नहीं पहुंचे। इससे आसपास के ग्रामीणों में दहशत रही। एनटीपीसी के अधिकारियों ने अस्थाई रूप से जमीन में गिरी लाइन को उठा दिया है।
छत्तीसगढ़़ पावर ट्रांसमिशन कंपनी ने सीपत एनटीपीसी पावर प्लांट से बिजली लेने के लिए 180 केवी लाइन बिछाई है। मंगलवार की रात सीपत क्षेत्र के दर्राभाठा और दवनडीह के बीच स्थित एक टावर गिर गया। टावर गिरने व हाई वोल्टेज करेंट में स्पार्किंग की तेज आवाज से ग्रामीणों डर गए। इसके अलावा गई घरों मेंबिजली के उपकरण खराब हो गए। गिरे टावर के आसपास करेंट फैलने की आशंका में ग्रामीण दहशत में आ गए। रात को ही इसकी जानकारी एनटीपीसी और बिजली कंपनी के अधिकारियों को दी गई। एनटीपीसी के अधिकारियों ने सुरक्षा की दृष्टि से अपने कर्मचारियों को तैनात किया। इसके अलावा ट्रांसमिशन कंपनी को बिजली सप्लाई बंद करा दी गई। जबकि हाई वोल्टेज टावर गिरने की सूचना मिलने के दूसरे दिन भी ट्रांसमिशन कंपनी के अधिकारी सुधार करने नहीं पहुंचे। बाद में एनटीपीसी ने जमीन में गिरे तार को अस्थाई व्यवस्था कर ऊपर उठाया है।
पास में चल रहा वेस्टवेयर का निर्णय
ट्रांसमिशन लाइन के टावर को काफी मजबूत बनाया जाता है। यह आसानी से क्षतिग्रस्त नहीं होता है। ग्रामीणों के अनुसार एनटीपीसी द्वारा टावर के पास ही वेस्टवेयर का निर्माण कराया जा रहा है। इसके लिए बड़े बोल्डर गिराए जा रहे हैं। इसके कारण ही टावर के कमजोर होकर गिरने की आशंका जताई जा रही है।
बिजली आपूर्ति नहीं हुई प्रभावित
छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारी ने बताया कि ट्रांसमिशन कंपनी के टावर गिरने से सीपत क्षेत्र में बिजली आपूर्ति प्रभावित नहीं हुई है। उनकी कोई लाइन क्षतिग्रस्त नहीं हुई है। बिजली कंपनी के अधिकारी मौके में जाकर निरीक्षण किया है। टावर का सुधार कार्य ट्रांसमिशन कंपनी द्वारा किया जाएगा।

Share On WhatsApp