छत्तीसगढ़

05-Dec-2018 1:31:20 pm
Posted Date

अंजोरा बाइपास रोड का टोल नाका भारत का ऐसा टोल नाका है जहां बाइक वालों को देना पड़ता है टोल टैक्स

भिलाई, 05 दिसंबर ।  भारत देश के छत्तीसगढ़ राज्य में देश का एक मात्र ऐसा टोल नाका है जहां मोटर साइकिल चालकों से जोर जबर्दस्ती कर टोल टैक्स की वसूली की जाती है। मसलन यह होता है कि इस मार्ग पर जाने वाले वाहन चालकों को टोल टैक्स से बचने के लिए अपनी राह भी बदलना पड़ता है।  प्रशासन की नाक के नीचे टोल संचालकों की मनमानी जहां एक तरफ छोटे वाहन चालकों खासकर बाइक चालकों के लिए भारी परेशानी का सबब बना हुआ है तो वहीं दूसरी तरफ प्रशासन को इस मामले की खबर होने के बाद भी टोल प्लाजा के ऊपर किसी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं की गई है और न ही की जाती है। 
प्रबंधन का देते हैं हवाला 
दुर्ग अंजोरा बाइपास मार्ग पर स्थित यह टोल प्लाजा यहां के दबंगई करने वाले कर्मचारियों के नाम से बदनाम है। इस मार्ग से गुजरने वाले मोटरसाइकिल चालकों द्वारा जब टोल टैक्स के मामले में पूछा जाता है तो यहां के कर्मचारी सिर्फ यही हवाला देते हैं की हमारे प्रबंधक के आदेश के विपरीत हम नहीं जा सकते उनके आदेशों का पालन कर रहे हैं। बताया जाता है कि देश की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक  टाटा कंपनी द्वारा इस टोल प्लाजा का संचालन किया जाता है। टाटा कंपनी देश की एक मात्र ऐसी कंपनी है जिस पर हर भारतीयों को पूरी दुनिया में गर्व है। मसलन देश का ऐसा कंपनी जो मोटर साइकिल चालकों से टोल टैक्स की वसूली कर रहा हो तो यह बात प्रश्रचिन्ह उठाता है। 
सोशल मीडिया में हो रहा वीडियो वायरल 
इन दिनों इस टोल प्लाजा की वीडियो काफी वायरल हो रही है। इस वायरल वीडियो में मोटर साइकिल चालकों द्वारा टोल प्लाजा कर्मियों द्वारा की जा रही टोल वसूली का फुटेज देखा जा रहा है। इस वीडियो में टोल कर्मी वाहन चालकों को डरा धमकाकर टोल टेक्स की वसूली करते हुए नजर आ रहे हैं। बहरहाल वर्षों से संचालित इस टोल प्लाजा की कई बार शिकायत भी हो चुकी है लेकिन प्रशासन द्वारा किसी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। जो की लोकतांत्रित प्रक्रिया वाले इस देश की व्यवस्था पर प्रश्रचिन्ह उठाता है। 

Share On WhatsApp