छत्तीसगढ़

04-Dec-2018 12:47:54 pm
Posted Date

दिव्यांगों ने खेल कूद में दिखाए अपने जौहर

दंतेवाड़ा, 04 दिसंबर ।  दिव्यांग जन दिवस के मौके पर जावंगा में कार्यक्रम आयोजित हुए। यहां पहले पहर में खेलकूद जबकि दूसरे पहर में सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए। दिव्यांग बच्चों ने तमाम सारे कार्यक्रमों उत्साह के साथ हिस्सा लिया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरुआत बच्चों के रैंप वॉक के साथ हुई। बच्चों ने जबरदस्त प्रदर्शन कर खूब तालियां बंटोरी। इसके बाद फिल्मी गानों पर बच्चों ने बेहद उत्साह के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। सबसे खास बात यह थी कि इसमें श्रवण बाधित बच्चों ने भी म्यूजिक पर जब ताल से ताल मिलाई तो सभी अचंभित रह गए। मेंटल रिटायर्ड बच्चों ने भी नाच व गाने की प्रस्तुति दी। 
सक्षम का पूरा स्टॉफ इस मौके पर खुद को रोक नहीं पाया। सभी ने दिव्यांग बच्चों के साथ मिलकर ग्रुप डांस किया। सक्षम संस्था प्रभारी डॉ रत्नबाला मोहंती ने बच्चों से कहा कि आप सभी बच्चे सामान्य बच्चों से भी कहीं ज्यादा हैं। इतनी प्रतिभा है कि सामान्य बच्चे भी पीछे हैं। खुद को कभी भी कमजोर न समझें। हमेशा आगे बढ़ते रहें। प्रशासन की तरफ से आपके लिए हर सम्भव मदद की जाएगी। सक्षम नोडल अधिकारी व डिप्टी कलेक्टर आरपी चौहान की पत्नी सीमा चौहान व अपर कलेक्टर दिलीप अग्रवाल की पत्नी संगीता चौहान भी कार्यक्रम में मौजूद थीं। उन्होंने भी बच्चों का उत्साहवर्धन किया। सक्षम बालक संस्था के अधीक्षक प्रमोद कर्मा, फिजियोथेरेपिस्ट डॉ विनय, म्यूजिक टीचर अजय, पवन ने भी दिव्यांग बच्चों के लिए गाना समर्पित किया। दिव्यांग बच्चों को नृत्य का प्रशिक्षण टीचर सोनिया पांडे ने दिया था। अधीक्षिका सती नारायण ने कहा कि अगले साल और बेहतर की कोशिश रहेगी। 
दिव्यांग बच्चों को सभी प्रतियोगिता में प्रदर्शन करते देख परिजन भी भावुक हो गए। बच्चों के परिजनों ने कहा कि इस संस्था में बच्चों को इतना अच्छा माहौल और प्यार मिलता है। बच्चे हर गतिविधि में आगे हैं। देखकर बहुत अच्छा लग रहा है। दिव्यांग जन दिवस के मौके पर जावंगा के एजुकेशन सिटी खेल मैदान में मटका फोड़, कुर्सी दौड़, बाटी-चम्मच दौड़, जलेबी दौड़, बैसाखी दौड़ जैसी तमाम सारी प्रतियोगिताएं कराई गईं। सभी कार्यक्रमों में दृष्टिबाधित बच्चों से लेकर अस्थिबाधित बच्चों ने उत्साह के साथ हिस्सा लेकर जबरदस्त प्रदर्शन किया। मटका फोड़ में दृष्टिबाधित गुड्डू, सपना पहले स्थान पर रहे। कुर्सी दौड़ में हरेंद्र, जलेबी दौड़ में अनुराग, ट्राईसिकल में सुनील व वैशाली ने उत्कृष्ट प्रदर्शन कर जीत दर्ज की। 

Share On WhatsApp