छत्तीसगढ़

04-Dec-2018 12:42:37 pm
Posted Date

11 को मतगणना तैयारी जोरों पर, कलेक्टर ने ली सभाकक्ष में सभी प्रत्याशियों की बैठक

जांजगीर-चांपा , 04 दिसंबर । जिले की सभी 6 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतगणना 11 दिसंबर को प्रात: 8 बजे से शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज पेड्रीभांठा मे एक साथ शुरू होगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री  नीरज बनसोड़ ने आज जिला कलेक्टोरेट के सभाकक्षम में अभ्यर्थियों, राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों और अभिकर्ताओं की बैठक लेकर मतगणना के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतगणना कार्य संपन्न कराने के लिए निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार तमाम तैयारियां जोरो पर की जा रही है। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल में मोबाईल पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। उन्होने बताया कि मतगणना पंक्तियों में व्यवस्थित मेजों पर की जाएगी। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 14 मतगणना टेबल होगी और इन टेबलों पर ही मतगणना होगी। प्रत्येक मतगणना हाल मैं प्रत्येक मतगणना टेबल के लिए और स्ट्रांग रूम और गणना हाल के बीच ईव्हीएम लाने ले जाने के लिए उचित बैरिकेटिंग की जाएगी। अभिकर्ताआं को मतगणना मेज पर संपूर्ण मतगणना प्रक्रिया देखने के लिए सभी जरूरी सुविधाएं दी जाएगी।
उन्होंने बताया कि विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतगणना परिसर के चारों ओर 100 मीटर के घेरे को पैदल क्षेत्र के रूप में चिन्हित किया गया है। इस परिधि के अंदर किसी भी वाहन को अनुमति नहीं दी जाएगी। मतगणना केन्द्रों के अंदर अनाधिकृत व्यक्तियों के प्रवेश को रोकने के लिए सभी मतगणना केन्द्रों मैं त्रि-स्तरीय घेराबंदी की जा रही है। इसके लिए आवश्यक पुलिस बल तैनात की जा रही है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए एक गणना हाल, 14 गणना टेबल, 14 गणना पर्यवेक्षक, 14 गणना सहायक और 14 माइक्रोआब्जर्वर होगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक अभ्यर्थी मतगणना टेबल के आधार पर प्रत्येक टेबल के लिए एक गणना अभिकर्ता की नियुक्ति कर सकते हैं। विधि के अधीन गणना अभिकर्ताओं की नियुक्ति प्रारूप 18 के तहत की जाएगी। किसी अभ्यर्थी अथवा निर्वाचन अभिकर्ताओं मैं से सादे कागज पर प्राप्त आवेदन को स्वीकार नहीं की जाएगी। एक बार गणना अभिकर्ता के रूप मैं नियुक्त होने के बाद उसमें परिवर्तन या निरस्तीकरण प्रपत्र 19 में आवेदन करने से हो पाएगा। प्रारूप 18 में प्राप्त सूची अनुसार फोटो पहचान पत्र जारी किया जाएगा। उन्ही गणना अभिकर्ताओं को मतगणना हॉल के अंदर प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने बताया कि मतगणना हॉल मैं मतगणना पर्यवेक्षक एवं मतगणना सहायक, माइक्रोआब्जर्वर, निर्वाचन आयोग द्वारा प्राधिकृत व्यक्ति एवं आब्जर्वर, निर्वाचन के संबंध मे ड्यूटी पर तैनात सरकार कर्मचारी, अभ्यर्थी, उनका निर्वाचन अभिकर्ता अथवा गणना अभिकर्ता मौजूद रहेंगे।
और बताया कि अभिकर्ताओं के बैठने की व्यवस्था प्राथमिकता के आधार पर की जाएगी। तथा ईव्हीएम मशीन को रिटर्निंग आफिसर, सहायक रिटर्निंग आफिसर, चुनाव एजेंटों और केन्द्रीय पर्यवेक्षको की उपस्थिति मे खोला जाएगा। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि डाकमत पत्रों की गिनती रिटर्निंग आफिसर के टेबल पर की जाएगी। मतगणना स्थल में आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु नोडल अथवा प्रभारियों अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल में मीडिया हेतु मीडिया केन्द्र की स्थापना की जा रही है जहां आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध होगी। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अजीत बंसत, अपर कलेक्टर श्री डीके सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी बजरंग दुबे सहित अभ्यर्थियों, राजनीतिक दलो के पदाधिकारियों और अभिकर्तागण मौजूद थे।

Share On WhatsApp