छत्तीसगढ़

03-Dec-2018 11:23:52 am
Posted Date

दंतैल हाथी ने वृद्ध को मौत के घाट उतारा, दूसरे ने भागकर जान बचायी

कोरबा 3 दिसम्बर  । कोरबा वन मंडल के करतला वन परिक्षेत्र अंतर्गत जंगल में मौजूद दंतैल हाथी ने शाम को एक वृद्ध की जान ले ली। वृद्ध के साथ गांव लौट रहे एक अन्य ग्रामीण ने भागकर अपनी जान बचायी और ग्रामीणों को घटना की जानकारी दी।
जानकारी के अनुसार ग्राम तौलीपाली-कल्गामार के मध्य ग्राम धोबनीमार निवासी धनसाय पिता घुरउ राम मंझवार 60 वर्ष को दंतैल हाथी ने मौत के घाट उतारा है। बताया गया कि धनसाय एक अन्य मित्र के साथ काम करने कल्गामार गया था। रविवार शाम लगभग 5 बजे दोनों मित्र वापस ग्राम तराईमार होते हुए घर की ओर लौट रहे थे। इस बीच इनका सामना करीब 50 मीटर दूर मौजूद दंतैल से हो गया। धनसाय वृद्ध होने के कारण भाग नहीं सका जबकि उसका मित्र जान बचाकर भाग निकला। दंतैल ने धनसाय को पटक कर मार डाला। जान बचाकर भागे ग्रामीण ने अन्य लोगों को घटना की जानकारी दी व वन कर्मियों को भी सूचना दी गई। 
उल्लेखनीय है कि इससे पहले हाथियों के उत्पात से जंगल और उससे लगे ग्रामीण इलाके थर्रा रहे थे। कुछ महीने की शंाति के बाद हाथियों की दस्तक कोरबा व कटघोरा वनमंडल में सुनाई दी। हालांकि इस दौरान हाथियों ने खेतों में खड़ी फसलों को ही नुकसान पहुंचाया। हाथियों को खदेड़ दिए जाने और कटघोरा वनमंडल में जमे हाथियों के अंबिकापुर चले जाने से राहत महसूस की जा रही थी। इस बीच कोरबा वनमंडल के कुदमुरा वन परिक्षेत्र में हाथियों का दो दल विचरण कर रहा था। 5 दिन पहले ये दोनों दल धर्मजयगढ़ की ओर रवाना हो गए लेकिन इन दलों में शामिल दो दंतैल हाथी रास्ता भटक कर वापस करतला वन परिक्षेत्र में पहुंच गए। इन्हीं में से एक दंतैल का सामना धनसाय से हो गया। दंतैल की मौजूदगी से ग्रामीणों में एक बार फिर भय का माहौल है।

Share On WhatsApp