छत्तीसगढ़

30-Nov-2018 10:24:25 am
Posted Date

आचार संहिता के दौरान की सडक़ का भूमिपूजन सरपंच के खिलाफ भाजपा नेताओं ने की शिकायत

बिलासपुर, 30 नवंबर ।  पंचायत में दूसरों को आचार संहिता का नियम बताने वाले पंचायत के जनप्रतिनिधि  ही स्वयं इसका उल्लंघन करवा रहे हैं। बिल्हा विकासखंड की देवरीखुर्द ग्राम पंचायत में ऐसा ही एक मामला प्रकाश में आया है जिसमें ग्राम के सरपंच द्वारा आचार संहिता के दौरान ही एक सडक़ का भूमि पूजन किया गया जिसमें क्षेत्र के भाजपा नेताओं ने इस मामले की शिकायत बिलासपुर जिला कलेक्टर से की है
उल्लेखनीय है कि जिले में 6 अक्टूबर से आचार संहिता लागू कर दी गई है। जिसमे कोई भी शासकीय आयोजन और न ही शासन की योजनाओं का प्रचार-प्रसार की मनाही है इसके अलावा शासकीय कार्यालयों में राजनैतिक पार्टियां बेनर, पोस्टर, दीवाल में लेखन नहीं कर सकते।
मुख्यमंत्री, प्रधानमंत्री समेत अन्य जनप्रतिनिधियों का फोटो भी शासकीय कार्यों में नहीं लगाना है। ऐसा पाए जाने पर आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा। इसके लिए निर्वाचन विभाग द्वारा लोगों को जागरूक भी किया गया है ।
आचार संहिता लागू होने के साथ ही सभी विभागों के अधिकारियों को अपने दफ्तरों से केन्द्र और राज्य सरकार में शामिल मंत्रियों के फोटो को हटाने का निर्देश दिया गया था, लेकिन देवरीखुर्द में आचार संहिता को लेकर कुछ अलग ही नियम चलाए जा रहे हैं यही कारण है कि देवरीखुर्द की महिला सरपंच और अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा ग्राम की एक बहु प्रतिक्षित सडक़ जिसकी लागत लगभग ?9000000 है का भूमि पूजन अंचार संहिता के दौरान ही कर दिया और सरपंच ने वाहवाही लूटने के लिए अपने लोगो से उसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल कर दी गई जो क्षेत्र के भाजपा नेताओं को नागवार गुजरी जिसके बाद देवरीखुर्द के पूर्व विधायक प्रतिनिधि जुगल किशोर झा और देवरीखुर्द के ही भाजपा नेता बिज्जू राव ने मामले में संलिप्त भारती पंकज परते, सुभाष परते, श्रवण साहू, दुर्गा रजक ,फरीदा बेगम अल्ताफ कुरैशी ,इशाक कुरैशी की शिकायत जिला कलेक्टर से की है और उसके कठोर कार्यवाही की मांग की है। 
जिस पर कलेक्टर पी दयानंद ने मस्तूरी रिटर्निंग ऑफि सर को मामले की जांच करने के निर्देश दिए।
कहाँ से कहाँ तक बननी है सडक़
आपको बता दें कि जिस सडक़ को लेकर देवरीखुर्द की राजनीति में भूचाल आया है वह सडक़ मुख्यमंत्री ग्राम सडक़ योजना के अंतर्गत बनाई जानी है जो देवरीखुर्द के वार्ड नंबर 8 से शुरू होकर देवरीखुर्द हाई स्कूल तक बननी है जिस के पहले चरण का कार्य भी शुरू होना है।

Share On WhatsApp