छत्तीसगढ़

30-Nov-2018 10:11:56 am
Posted Date

कलेक्टर ने स्वास्थ्य केंद्रों का किया औचक निरीक्षण

कोरबा 30 नवम्बर। कलेक्टर मो. कैसर अब्दुल हक ने जिले के कोरकोमा, करतला, कुदमुरा और बरपाली के स्वास्थ्य केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया  चुनावी गतिविधियों के बाद विभागीय अवलोकन निरीक्षण और अन्य कामों को पुन: सुचारू रूप से संचालित करने के उद्देश्य से कलेक्टर का यह प्रवास अत्यंत महत्वपूर्ण रहा।  
अपने प्रवास के दौरान कलेक्टर ने सभी स्वास्थ्य केंद्रों में बेहतर ईलाज की सुविधाओं के लिए अधोसंरचना, मेडिकल उपकरण, डाक्टरों-मेडिकल स्टाफ  सहित आवास व्यवस्था के लिए मकान आदि के बारे में भी जानकारी ली। कलेक्टर ने सभी स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारियों को निर्देशित किया कि डाक्टरों सहित स्वास्थ्य केंद्रों में पदस्थ ए एन एम, स्टाफ  नर्स, लैब टेक्निशियन, बहुउद्देशीय कार्यकर्ता आदि सभी अपने निर्धारित मुख्यालय में रहकर जिलावासियों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करायें। उन्होंने उपस्थित प्रभारी अधिकारियों को कहा कि आगामी निरीक्षण के दौरान किसी भी अधिकारी, कर्मचारी या डाक्टर के बिना उपयुक्त कारण के मुख्यालय से अनुपस्थित पाये जाने पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर ने कोरबा शहर में निवास कर रोज आना-जाना करने वाले मेडिकल स्टाफ  को भी निर्धारित मुख्यालय में रहने की हिदायत दी। कलेक्टर मो. हक ने सुपरवाईजर या एल एच वी को सप्ताह में एक बार कम से कम एक उप स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण कर उसके सुचारू संचालन के लिए व्यवस्थाएं देखने के भी निर्देश दिए। इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. पी. एस. सिसोदिया भी उपस्थित रहे।
करतला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के निरीक्षण के दौरान लैब टेक्निशियन ने कलेक्टर को बताया कि मरीजों के खून आदि की गहन जांच और कुछ विशेष जांच के लिए आटो एनालाईजर की आवश्यकता है, अभी आटो एनालाईजर नहीं होने के कारण जांच के लिए मरीजों को कोरबा शहर के पैथोलाजी लैब भेजना पड़ता है, जिससे मरीजों की परेशानी के साथ-साथ समय पर ईलाज में भी देरी हो जाती हेै। कलेक्टर ने मरीजों के खून आदि की जांच के लिए आटो एनालाईजर उपकरण क्रय करने की स्वीकृति तत्काल दी। आटो एनालाईजर मिल जाने से मरीजों के खून, पेशाब आदि की विशेष जांच भी करतला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में हो सकेगी। 

Share On WhatsApp