छत्तीसगढ़

29-Nov-2018 11:43:32 am
Posted Date

कोच में चढऩे नहीं करनी पड़ेगी मशक्कत, बढ़ेगी प्लेटफफार्म की लंबाई

बिलासपुर, 29 नवंबर । पेंड्रारोड रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म दो-तीन से ट्रेन में चढऩे के लिए यात्रियों को मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। बहुत जल्द उन्हें इस समस्या से निजात मिलने वाली है। रेलवे इस प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ाने का निर्णय लिया है। 30 नवंबर से आगामी 40 दिनों तक काम चलेगा। इसके बाद अनूपपुर-कटनी की ओर जाने वाली सभी ट्रेनों का ठहराव नवनिर्मित रेल लेबल प्लेटफार्म चार में दिया जाएगा।
नईदुनिया अभियान के तहत इस स्टेशन की कमियों को उजागर की गई थी। इनमें कम लंबाई की प्लेटफार्म बड़ी समस्या थी। इसकी लंबाई बढ़ाने के लिए रेलवे में काम स्वीकृत है। लेकिन लेटलतीफी की वजह से यात्रियों की परेशानी समाप्त नहीं हो रही है। अब जाकर रेलवे ने इसकी लंबाई बढ़ाने का निर्णय लिया है। बिलासपुर के बाद कटनी रेल खंड में यह दूसरा प्रमुख स्टेशन है। यहां पैसेंजर, लोकल व एक्सप्रेस को मिलाकर दो दर्जन के लगभग ट्रेनें ठहरती हैं। ट्रेनों की इस संख्या की वजह से 24 घंटे यात्रियों की भीड़ रहती है। लेकिन सुविधाओं की कमी के कारण यात्रियों को परेशानी होती थी। सबसे ज्यादा दिक्कत प्लेटफार्म दो- तीन में होती थी। इसकी लंबाई इंजन को मिलाकर 20 कोच की है। जबकि यहां रुकने वाली ज्यादातर एक्सप्रेस ट्रेनें 22 से 24 कोच की होती है। इसके कारण पीछे के तीन से चार कोच प्लेटफार्म पर नहीं आते थे। ऐसे में जिन यात्रियों को इस कोच में चढऩा है, उन्हें जद्दोजहद करनी पड़ती है। निर्माण कार्य 40 दिन चलेगा। इसके बाद यात्रियों की यह समस्या हमेशा समाप्त हो जाएगी।
यात्रियों को पहुंचाने बस की सुविधा
नवनिर्मित रेल लेबल प्लेटफ ार्म चार तक आने- जाने के लिए ब्रिज की सुविधा नहीं है। इस लिहाज से संरक्षा व सुरक्षा के मद्देनजर इस प्लेटफार्म तक यात्रियों को पहुंचाने के लिए बस की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। हालांकि यह व्यवस्था कितनी कारगर साबित होगी यह निर्माण शुरू होने के बाद पता चलेगा। प्लेटफार्म क्रमश: है। जबकि बस सुविधा का लाभ लेने वाले यात्रियों को करीब डेढ़ से दो किमी घूमकर आना पड़ेगा।
यह व्यवस्था भी की जाएगी
- सुरक्षा एवं वाणिज्य विभाग के कर्मचारियों की तैनाती।
- जन - उद््घोषणा प्रणाली के माध्यम से एनाउंसमेंट किया जाएगा।
- यात्री पहुंच मार्गों में सूचना चस्पा की जाएगी।

Share On WhatsApp