छत्तीसगढ़

29-Nov-2018 11:22:43 am
Posted Date

पानी बचाने ग्रामीण रेत की बोरियों से रोक रहे नदी का पानी

कोंडागांव,  29 नवंबर । फ रसगांव के ग्राम बडग़ई में रहने वाले 200 ग्रामीण इन दिनों बारदा नदी के पानी को रोकने मे लगे हुए हैं, इसके लिए वे पिछले तीन दिनों से नदी में रेत से भरी बोरियों को रख रहे हैं। ग्रामीणों का कहना वे यह काम इसलिए कर रहे आने वाले दिनों में जहां किसानों को सिंचाई सुविधा सुचारू रूप से मिले तो वहीं पानी की किल्लत का सामना न करना पड़े। 
ग्रामीणों ने कहा कि गांव के विकास को लेकर जिला प्रशासन ने पिछले दो सालों में कई काम किए हैं। किसानों को सिंचाई सुविधा देने के लिए सोलर पंप की सुविधा दी गई तो वहीं बारदा नदी पर पुल बन जाने से ग्रामीणों को आवाजाही में कोई परेशानी नहीं हो रही है। जानकारी के मुताबिक आजादी के बाद से लेकर कुछ महीने पहले तक इस नदी पर पुल नहीं बना था।ग्रामीण आवाजाही करने के लिए डोंगियों का सहारा लेते थे। बारिश के दो माह तो यह गांव पहुंचविहीन हो जाता था। 
ग्रामीणों ने बताया कि कलेक्टर नीलकंठ टीकाम की कोशिश का असर है कि अब बडग़ई के साथ ही इससे लगे आधा दर्जन गांव में ग्रामीणों को हर सुविधा मिलने लगी है । बारदा नदी पर पुल के साथ ही 30 किमी सडक़ बनने से ग्रामीणों को स्वास्थ्य सुविधाएं मिलने लगी है। पिछले साल तक जहां गांव का विकास नहीं होने और नक्सलियों की धमकी के दबाव में ग्रामीण वोट नहीं डालते थे वहीं इस साल इन गावों के ग्रामीणों ने 75 फीसदी मतदान किया है। कलेक्टर ने कहा कि जिले के अंदरूनी इलाकों के गांवों के विकास को लेकर जो योजनाएं बनाई गई थीं उसमें से सभी पर काम चालू कर दिया गया है। ग्रामीण 3 दिनों से रेत से भरी बोरियों को रख नदी के पानी को रोक रहे हैं। 

Share On WhatsApp