व्यापार

01-Jul-2019 1:00:28 pm
Posted Date

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की ग्रोथ जून में मध्यम रही, पीएमआई 52.1

नई दिल्ली ,01 जुलाई । देश के मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के ग्रोथ की रफ्तार जून में मध्यम रही है। ग्रोथ की रफ्तार में यह कमी नए ऑर्डर की संख्या में वृद्धि कम रहने के कारण उत्पादन और रोजगारों के सृजन में कमी के चलते हुई है। आईएचएस मार्किट इंडिया मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) जून में 52.1 रहा, जो मई में तीन महीने के उच्च स्तर 52.7 के मुकाबले कम है।
यह लगातार 23वां महीना है, जब मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई 50 के आंकड़े से ऊपर रहा है। पीएमआई का आंकड़ा 50 से ऊपर रहने पर क्षेत्र में विस्तार, जबकि नीचे रहने पर संकुचन दर्शाता है। 
आईएचएस मार्किट में प्रधान अर्थशास्त्री पॉलिना डे लिमा ने कहा, फैक्ट्री ऑर्डर्स, उत्पादन, रोजगार और निर्यात का स्तर में वृद्धि देखी गई, लेकिन घरेलू तथा अंतरराष्ट्रीय मांग में कमी आने से इन सबके ग्रोथ की रफ्तार में सुस्ती रही है। 
सर्वेक्षण के मुताबिक, उपभोक्ता वस्तुएं ग्रोथ का अहम स्रोत रही हैं, जिसके कारण बिक्री, उत्पादन एवं रोजगारों में वृद्धि दर्ज की गई। इंटरमीडियट गुड्स कैटिगरी में उत्पादन तथा नए ऑर्डर्स में मामूली वृद्धि दर्ज की गई, लेकिन रोजगारों स्थिरता रही है।

Share On WhatsApp