व्यापार

22-Jun-2019 12:32:07 pm
Posted Date

किसान क्रेडिट कार्ड पर जल्द मिलेगा ब्याज-मुक्त लोन

नई दिल्ली,22 जून । सरकार खेती में उत्पादन को बेहतर करने के लिए 25 लाख करोड़ रुपये निवेश करने की योजना बना रहा है। गुरुवार को संसद के संयुक्त सत्र में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपना भाषण में इस बात पर प्रकाश डाला। बता दें कि बीजेपी के चुनावी घोषणापत्र में वादा किया गया था कि आने वाले सालों में सरकार की कोशिश 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने की है। पार्टी के एक दूसरे वादे की बात करें तो किसान क्रेडिट कार्ड पर ब्याज-मुक्त लोन देने की बात कही गई थी। उम्मीद है कि 5 जुलाई को आम बजट में इस पर मुहर लग सकती है।
कृषि मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीमों को पूरा करने के लिए बड़ा खर्च होना है और अंतर-मंत्रालयी कमिटी ने डबल फार्मर्स इनकम का प्रस्ताव दिया है जिसने खेती और इससे जुड़े दूसरे सेक्टरों में सुधार के लिए 13 चुनिंदा ऐक्शन पॉइंट्स सुझाए हैं। 
इन 13 पॉइंट्स में पोस्ट प्रॉडक्शन ऑपरेशंस जैसे संग्रह करना, ट्रांसपोर्टेशन और वेयरहाउस के लिए अग्रीकल्चर लॉजिस्टिक सिस्टम शामिल हैं। इसके अलावा किसानों की मदद के लिए अग्री मार्केट इंटेलिजेंट सिस्टम ताकि मांग के हिसाब से फैसला ले सकें, ग्रामीण इलाकों में किसान-केंद्रित मार्केटिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर जैसे ऐक्शन पॉइंट्स भी शामिल हैं। 
हालांकि, ये पॉइंट्स लॉन्ग और मीडियम टर्म लक्ष्यों को पूरा करने के लिए बनाए गए हैं। इस बीच मंत्रालय ने 100 दिन के प्लान के तहत एक समयसीमा तय करते हुए अभी जारी प्रोग्राम में तेजी लाने के लिए प्रयास किए हैं।

Share On WhatsApp