राज्य

18-Jun-2019 1:00:37 pm
Posted Date

बच्चों के डांस रियलिटी शो को लेकर मंत्रालय सख्त

0-टीवी चैनलों को भेजी एडवाइजरी
नईदिल्ली,18 जून । भारत सरकार के सूचना एवं प्रसार मंत्रालय (मिनिस्ट्री ऑफ इन्फॉर्मेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग) की ओर से सभी प्राइवेट टीवी चैनलों को एडवाइजरी जारी की गई है. जिसमें मंत्रालय ने प्राइवेट टीवी चैनलों पर आने वाले बच्चों के डांस रियलिटी शोज पर सवाल उठाए हैं.
एडवाइजरी में कहा गया कि मंत्रालय ने नोटिस किया है कि टीवी पर आने वाले बच्चों के डांस रियलिटी शोज में छोटे बच्चे डांस के ऐसे मूव्स और स्टेप्स कर रहे हैं जो अमूमन फिल्मों में वयस्कों के ऊपर फिल्माए गए हैं. इस प्रकार के मूव्स बच्चों के लिए ठीक नहीं हैं. ये न केवल बच्चों पर गलत असर डाल सकते हैं बल्कि उन्हें बचपन में ही युवा उम्र की ओर धकेल सकते हैं.
मंत्रालय ने कहा कि द केबल टेलिविजन नेटवर्क्स रेगुलेशन एक्ट 1995 के प्रावधानों के तहत सभी टीवी चैनलों से प्रोग्राम एंड एडवरटाइजिंग कोड्स के पालन की उम्मीद की जाती है. नियमानुसार ऐसा कोई भी कार्यक्रम टीवी पर नहीं आना चाहिए जो बच्चों की छवि खराब करे, खराब भाषा का प्रयोग करे या किसी भी हिंसक दृश्य को पेश करे.
इसके साथ ही मंत्रालय की ओर से कहा गया कि सभी चैनलों को बच्चों के रियलिटी शो या ऐसे किसी भी अन्य कार्यक्रम में बेहद संवेदनशीलता बरतने और ध्यान देने की जरूरत है.

Share On WhatsApp